Pratapgarh: मोहनलाल सुखाड़िया स्टेडियम में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा ने किया गैर नृत्य का आयोजन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1617700

Pratapgarh: मोहनलाल सुखाड़िया स्टेडियम में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा ने किया गैर नृत्य का आयोजन

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ के मोहनलाल सुखड़िया स्टेडियम में आज भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा की ओर से गैर नृत्य का आयोजन किया गया. गैर नृत्य में सैकड़ों की संख्या में आदिवासी युवक-युवतियों ने पारंपरिक वेशभूषा में गैर नृत्य किया.

 

Pratapgarh: मोहनलाल सुखाड़िया स्टेडियम में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा ने किया गैर नृत्य का आयोजन

Pratapgarh: प्रतापगढ़ के मोहनलाल सुखड़िया स्टेडियम में आज भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा की ओर से गैर नृत्य का आयोजन किया गया. गैर नृत्य में सैकड़ों की संख्या में आदिवासी युवक-युवतियों ने पारंपरिक वेशभूषा में गैर नृत्य किया.

आदिवासी कला संस्कृति को जीवित रखने के लिए और नई पीढ़ी को उससे रूबरू करवाने के लिए आज प्रतापगढ़ के मोहनलाल सुखाड़िया स्टेडियम में भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा की ओर से गैर नृत्य का आयोजन किया गया. ग्रामीण इलाकों से बड़ी संख्या में पारंपरिक वेशभूषा में पहुंचे आदिवासी युवक-युवतियों ने उत्साह के साथ गैर नृत्य में भाग लिया .

भील प्रदेश मुक्ति मोर्चा के संयोजक रमेश मईडा ने बताया कि आदिवासी परंपरा को जीवित रखने के लिए मोर्चा की ओर से यह आयोजन किया गया, जिसमें पूरे जिले से आदिवासी समाज के लोगों ने भाग लिया. यहां पारंपरिक वाद्य यंत्रों पर जहां पुरुषों ने पांव में घुंघरू और हाथों में लकड़ियां लेकर गैर नृत्य किया तो महिलाओं और युवतियां भी पीछे नहीं रही .गौरतलब है कि होलिका दहन के पश्चात जब आदिवासी किसान कृषि कार्य से निवृत्त हो जाते हैं तो जगह-जगह गैर नृत्य का आयोजन होता है. 15 दिनों तक चलने वाले इस उत्सव के तहत आज प्रतापगढ़ के सुखाड़िया स्टेडियम में आयोजित किए गैर नृत्य में आदिवासी संस्कृति की झलक देखने को मिली.

यह भी पढ़ें...

समर्थन मूल्य पर सरसों और चने की खरीद के लिए पंजीयन कल से शुरू, यहां कराएं रजिस्ट्रेशन

इलाज के लिए अस्पताल के गेट पर 2 घंटे तक तड़पता रहा मरीज, जोधपुर किया रेफर, मौत

 

Trending news