प्रतापगढ़ में खत्म हुआ टोंटा, मिला 102 पटवारियों की नियुक्ति का तोहफा, मिनी सचिवालय प्रशिक्षण जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1283625

प्रतापगढ़ में खत्म हुआ टोंटा, मिला 102 पटवारियों की नियुक्ति का तोहफा, मिनी सचिवालय प्रशिक्षण जारी

प्रतापगढ़ समेत धरियावद में पटवारियों की काफी कमी थी. जिसकी वजह से जनसुविधा केंद्र के काम प्रभावित हो रहे थे. लेकिन अब खुशखबरी ये है कि इस कमी से निजात मिल गया है. जिले को 102 पटवारियों का तोहफा मिला है. मिनी सचिवालय में इनका प्रशिक्षण जारी है. 

पटवारियों का मिनी सचिवालय प्रशिक्षण जारी.

Pratapgarh: पटवारियों की कमी से जूझ रहे प्रतापगढ़ जिले को नई भर्तियों के बाद 102 पटवारियों की नियुक्ति का तोहफा मिला है. सभी पटवारियों को सोमवार से मिनी सचिवालय में प्रशिक्षण देने के लिए शिविर का आगाज किया गया है.  इसके पश्चात प्रशिक्षु पटवारियों को फील्ड में प्रशिक्षण देने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा.

नोडल अधिकारी अतिरिक्त जिला कलेक्टर गोपाललाल स्वर्णकार ने बताया कि जिले में लंबे समय से पटवारियों के काफी पद रिक्त होने से लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था. हाल ही में सरकार द्वारा जिले में 102 पटवारियों की नियुक्ति की गई है. पटवारियों को सैद्धांतिक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए मिनी सचिवालय में शिविर लगाया गया है. 

इसमें उच्चाधिकारियों द्वारा पटवारियों को रिकॉर्ड संधारण, सीमांकन, भूमि संबंधी विवादों के निपटारे हैं. सियत प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र और आय प्रमाण पत्र बनाने के विषय में प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है. साथ ही आपदा प्रबंधन के दौरान पीड़ितों तक किस तरह सहायता पहुंचाएं और किस तरह सर्वे किया जाए, इसका भी प्रशिक्षण  प्रदान किया जा रहा है.

स्वर्णकार ने बताया कि सैद्धांतिक प्रशिक्षण के पश्चात पटवारियों को फील्ड में ले जाकर व्यवहारिक प्रशिक्षण भी प्रदान किया जाएगा. इन नियुक्तियों के बाद लोगों को भूमि हस्तांतरण, नामांतरण और सीमांकन संबंधी होने वाली परेशानियों से काफी हद तक निजात मिलेगी.

Reporter- Vivek Upadhyay

ये भी पढ़ें- बेरोजगारों के लिए CM गहलोत सरकार का तोहफा, प्रतियोगी परीक्षाओं की आयु सीमा में मिली छूट

ये भी पढ़ें- NABARD Recruitment 2022: यहां असिस्टेंट मैनेजर के पदों पर है शानदार वैकेंसी, बिना देरी के NABARD में करें आवेदन

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news