Rajasthan Cabinet: राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू, इस दिन हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2026929

Rajasthan Cabinet: राजभवन में शपथ ग्रहण की तैयारियां शुरू, इस दिन हो सकता है मंत्रिमंडल का गठन

 Rajasthan Cabinet: राजभवन में मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में टेंट लगाने का काम शुरू किया जा रहा है. 15 दिसंबर को नए सीएम के रूप में भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. 

Rajasthan politics

Rajasthan Cabinet: प्रदेश की भजनलाल सरकार को हफ्ते भर से ज्यादा बीत चुके है. सबको  अब मंत्रिमंडल के गठन का इंतजार है. सियासी गलियारों में सबकी टकटकी भजन मंत्रिमंडल पर ही लगी है. आखिर कौन से वो चेहरे है जिन्हें सीएम भजनलाल के साथ काम करने का मौका मिलेगा. बता दें कि इतजार की घड़िया जल्द खत्म होने वाली है. क्योंकि  मिली जानकारी के मुताबिक राजभवन में शपथ ग्रहण को तैयारियां शुरू हो चुकी है. 

नया साल शुरू होने से पहले होगा  मंत्रिमंडल का गठन
ऐसे में कयास लगाया जा रहा है कि सीएम भजनलाल के मंत्रिमंडल का गठन नया साल शुरू होने से पहले ही कर दिया जाएगा. पिछले दिनों दिल्ली में सीएम भजनलाल सहित पार्टी की लगातार मैराथन बैठकों से अनुमान लगाया जा रहा है कि बीजेपी के आलाकामान ने मंत्रिमंडल में शामिल होने वाले चेहरों को फाइनल कर लिया है. क्योंकि अगर ऐसा नहीं हुआ होता तो तैयारियों को फुर्ती के साथ पूरा नहींम किया जा रहा होता. 

 राजभवन में तैयारियां शुरू
गौरतलब है कि राजभवन में मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण को लेकर राजभवन में टेंट लगाने का काम शुरू किया जा रहा है. हालांकी अभी तक राजभवन में कर्मचारियों के पास मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण को लेकर कोई अधिकारिक सूचना  नहीं पहुंची है.  लेकिन सरकार से आग्रह आते ही इसके डेट और समय पर मुहर लग जाएगी. इसी से कयास है कि आने वाले दिनों में काम किया जा सकता है. इसी के साथ शपथ ग्रहण के 27 दिसंबर शाम 4 बजे लेने का कयास भी लगाया जा रहा है.

दिल्ली में लग चुकी है मंत्रिमंडल के सदस्यों के नाम पर मुहर
15 दिसंबर को नए सीएम के रूप में भजनलाल शर्मा ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. उनके साथ ही दो डिप्टी सीएम ने भी शपथ ली. संविधान के अनुसार  30 मंत्रियों को ही शपथ दिलवाई जाते है. बाकि आगे चलकर मंत्रिमंडल का विस्तार अपने हिसाब से किया जाता है. तो इसी के अनुसार फिलहाल केवल 27 मंत्री ही शपथ लेंगे. 

वहीं पिछले दिनों हुई बैंठकों के दैर में पीएम नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री अमित शाह और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष सहित वरिष्ठ नेताओं से सीएम सहित दोनों डिप्टी सीएम ने  मुलाकात कर मंत्रिमंडल के सदस्यों के नामों पर चर्चा कर ली हैं. इसी के साथ केंद्रीय नेतृत्व की मंशा के मुताबिक 21 दिसंबर को सीएम ने अपना पैनल राष्ट्रीय नेतृत्व के समक्ष रखा. अब केंद्रीय नेतृत्व ने मंत्रियों के नाम पर अंतिम मुहर लगा दी है.

मंत्रिमंडल गठन में देरी क्यों
सीएम और दो डिप्टी सीएम के शपथ ग्रहण को 10 दिन हो गए हैं. मंत्रिमंडल के गठन में हो रही देरी पर विपक्ष के साथ निर्दलीय विधायकों ने भी सवाल उठाना शुरू दिया है. पूर्व में कैबिनेट मंत्री रह चुके निर्दलीय विधायक यूनुस खान ने कहा कि अब भजनलाल सरकार को काम शुरू करना चाहिए. मंत्रिमंडल के गठन में देरी होने और जनता के काम शुरू नहीं होने से लोगों में निराशा है. यूनुस खान का कहना है कि चुनाव के दिनों में बीजेपी के नेताओं ने वादा किया था कि सरकार बनने के दूसरे ही दिन से काम करेंगे जबकि सरकार बने हुए कई दिन हो गए.

Trending news