Advertisement
trendingPhotos/india/rajasthan/rajasthan1769145
photoDetails1rajasthan

इन पत्तों के जूस से घर बैठे मिलेगी कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज जैसी बीमारियों में राहत, पैसा भी बचेगा

Benefits of Papaya Leaf Juice: पपीता एक ऐसा फल होता है, जो कि लगभग हर उम्र के लोगों को पसंद होता है. यह स्वादिष्ट तो होता ही है, सेहत के लिए भी काफी लाभकारी माना जाता है. स्किन से लेकर बालों तक के लिए पपीते का फल किसी रामबाण इलाज से कम नहीं माना जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि पपीते की पत्तियां इंसान की कई बीमारियों का घर बैठे इलाज कर सकती हैं. 

 

पोषक तत्वों का खजाना

1/8
पोषक तत्वों का खजाना

जानकर हैरानी होगी कि पपीते के पत्तों का जूस शरीर की कई बीमारियों को जड़ से उखाड़ कर देखने में मदद करता है पपीते की पत्तियों में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं. इनमें विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी, विटामिन सी आदि शामिल हैं. आज हम आपको पपीते के पौधे की पत्तियों के शानदार फायदे बताएंगे.

 

कैंसर के खतरे को करे दूर

2/8
कैंसर के खतरे को करे दूर

जिस तरह से सेहत के लिए पपीते का फल लाभकारी होता है. वैसे ही इसके पत्ते भी कई बीमारियों में मददगार माने जाते हैं. पपीते के पत्तों के जूस में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव होता है, जिसकी वजह से कैंसर जैसी घातक बीमारी से लड़ने में शरीर को मदद मिलती है. पपीते के पत्तों के जूस में पाया जाने वाला इम्यूनोमॉड्यूलेटरी प्रभाव बॉडी में बढ़ने वाली कैंसर सेल्स और ट्यूमर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है. इसकी पत्तियों में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कि काफी हद तक कैंसर के जोखिम को कम करने में मददगार साबित होते हैं.

डायबिटीज में फायदेमंद

3/8
डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज के मरीजों के लिए पपीते का जूस काफी लाभदायक माना जाता है. इससे ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिलती है. पपीते में फ्लेवोनॉयड पाए जाते हैं और यह नेचुरल एंटीऑक्सीडेंट कहे जाते हैं. ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन करने में पपीते के पत्तों का जूस फायदेमंद होता है. इसके चलते लिपिड लेवल भी काफी कम हो जाता है.

 

कोलेस्ट्रॉल को करे कम

4/8
कोलेस्ट्रॉल को करे कम

पपीते के पत्तों का जूस कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और खून की सफाई करता है. इसे लिवर से जुड़े रोग भी दूर रहते हैं. पपीते के पत्ते लिवर सोरायसिस से बचाए रखने में हेल्प करते हैं.

डेंगू में संजीवनी

5/8
डेंगू में संजीवनी

डेंगू से जूझ रहे लोगों के लिए पपीते के पत्तों का जूस संजीवनी का काम करता है. इससे प्लेटलेट काउंट बढ़ाने में मदद मिलती है और बॉडी में इंफेक्शन की गंभीरता भी का कम हो जाती है. बता दें कि पपीते के रस में जरूरी बायो एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं, जिसकी वजह से डेंगू के बुखार को कम करने में काफी हद तक मदद मिलती है.

सूजन को करे दूर

6/8
सूजन को करे दूर

जोड़ों के दर्द से जूझ रहे लोगों को पपीते के पत्ते के रस का इस्तेमाल करना चाहिए. इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है. एक स्टडी के मुताबिक पपीते के पत्तों का रस गठिया के साथ-साथ पैरों की सूजन को भी काफी हद तक कम कर देता है.

पाचन क्रिया बनाए बेहतर

7/8
पाचन क्रिया बनाए बेहतर

पपीते के पत्तों के जूस के सेवन से पाचन क्रिया चुस्त और दुरुस्त रहती है. इसमें कारपैन के केमिकल कंपाउंड पाए जाते हैं, जो कि पाचन में बाधा बनने वाले माइक्रोऑर्गेज्म को खत्म करने का काम करती है. पपीते के पत्तों के जूस के सेवन से एक गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिसऑर्डर्स जैसे इरिटेबल बॉवेल सिंड्रोम में भी राहत मिलती है. पपीते के पत्तों में पाया जाने वाला फाइबर पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है.

स्किन के लिए फायदेमंद

8/8
स्किन के लिए फायदेमंद

पपीते के पत्तों के जूस के सेवन से स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनती है. इसमें विटामिन सी और विटामिन ई पाया जाता है, जो कि सूरज की हानिकारक किरणों से स्किन का बचाव करता है. इससे झुर्रियां दूर होती हैं और त्वचा में कसावट आती है.