पाली: 'स्वच्छ विद्यालय- स्वस्थ विद्यालय' में ई-लर्निंग एप द्वारा शिक्षण को बनाया जाएगा रोचक, जिले के 500 विद्यालयों में लगेगी स्मार्ट टीवी
Advertisement

पाली: 'स्वच्छ विद्यालय- स्वस्थ विद्यालय' में ई-लर्निंग एप द्वारा शिक्षण को बनाया जाएगा रोचक, जिले के 500 विद्यालयों में लगेगी स्मार्ट टीवी

पाली जिला कलेक्टर नमित मेहता ने ’स्वच्छ विद्यालय- स्वस्थ विद्यालय’ अभियान में अच्छा कार्य करने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों की सराहना की. ई-लर्निंग एप द्वारा शिक्षण को रोचक बनाया जाएगा. शुरुआत में जिले के 500 विद्यालयों में स्मार्ट टीवी सेट लगेगी. 

500 विद्यालयों में स्मार्ट टीवी सेट लगेगी.

Pali News: जिले के मॉडल संस्कृति और सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी अब क्लासरूम में बैठकर स्मार्ट डिजिटल बोर्ड पर पढ़ाई करेंगे. जिला कलेक्टर ने बुधवार को जिला परिषद सभागार में जिला निष्पादन समिति की बैठक में अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि  जिले के 500 विद्यालयों में डिजिटल बोर्ड इंस्टॉल करवाए जाएंगे. इन बोर्ड पर सीडी या अन्य डिवाइस के जरिये अब पढ़ाई होगी.

500 विद्यालयों में स्मार्ट टीवी सेट लगेगी
जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि राज्य में शिक्षा रैंकिंग में पाली जिला अग्रणी स्थानों में रहे इसके लिए उन्होंने जिले के समस्त शिक्षा अधिकारियों को निर्धारित पैरामीटर के अनुसार जिले की प्रगति बेहतर करने के निर्देश दिए. जिला कलक्टर बुधवार को जिला परिषद सभागार में जिला निष्पादन समिति की बैठक में अधिकारियों को संबोधित किया. मेहता ने ’स्वच्छ विद्यालय- स्वस्थ विद्यालय’ अभियान में अच्छा कार्य करने पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों व कार्मिकों की सराहना की. ई-लर्निंग एप द्वारा शिक्षण को रोचक बनाया जाएगा. शुरुआत में जिले के 500 विद्यालयों में स्मार्ट टीवी सेट लगेगी. 

जिला कलक्टर ने कहा कि जिले में शिक्षा की गुणवत्ता बेहतर करने और विद्यार्थियों में सीखने के प्रतिफल में सुधार लाने के उद्देश्य रखते हुए प्राथमिकता से ई-लर्निंग व स्मार्ट क्लासरूम विकसित किये जाएंगे. उन्होंने बताया कि 26 विद्यालयों में स्मार्ट इंटरएक्टिव पैनल बोर्ड लगाए जा चुके हैं एवं आगामी समय में शुरुआत में कुल 500 विद्यालयों में स्मार्ट टीवी मय हार्डड्राइव के साथ स्थापित किए जाएंगे. जिससे की विद्यार्थियों में थ्री-डी एवं ऑडियो विजुअल लर्निंग के माध्यम से शिक्षण को रोचक बनाया जा सकेगा.

इसके लिए उन्होंने बताया कि 25 स्मार्ट टीवी सेट जिला नवाचार निधि से एवं शेष 450 स्मार्ट टीवी सेटभामाशाह के सहयोग द्वारा लगवायी जाएगी. अभियान के अंतर्गत बेस्ट टू बेस्ट में उत्कृष्ट कार्य करने वालों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया.

जिला कलक्टर मेहता ने ’स्वच्छ विद्यालय-स्वस्थ विद्यालय’ अभियान के अंतर्गत वेस्ट टू बेस्ट के तहत अनुपयोगी सामग्री से सृजनात्मक सामग्री बनाने और प्लास्टिक बोतल से इकोब्रिक्स में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 30 प्रधानाचार्य व प्रधानाध्यापकों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया एवं आगामी समय में अभियान को सफल क्रियान्वयन के लिए अन्य सभी शिक्षकों को प्रेरित किया.

ये भी पढ़ें- पिछले 6 साल से अधूरा पड़ा फ्लाईओवर, घंटों रेंगते हैं वाहन, NHAI नहीं दे रहा ध्यान

इसके अतिरिक्त बैठक में राजस्थान के शिक्षा के बढ़ते कदम, विद्यालयों में मूलभूत सुविधाएं उपलब्ध कराने, एसएमसी व एसडीएमसी रजिस्ट्रेशन व नवीनीकरण करने सहित शिक्षा विभाग से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण एजेंडा पर बारीकी से चर्चा कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए.

इस दौरान जिला परिषद सीईओ दीप्ति शर्मा, मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र कुमार शर्मा, प्रकाशचंद्र सिंघाड़िया, जिला शिक्षा अधिकारी राहुल सिंह राजपुरोहित और श्री मदन पवार एवं विभाग के सहायक निदेशक सोहन सिंह भाटी सहित समस्त ब्लॉक शिक्षा अधिकारी व अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे.

Reporter-Subhash Rohiswal

Trending news