Deedwana: जानकारी के अभाव में योजनाओं का उचित लाभ नहीं उठा पाते श्रमिक- सचिन मुदगल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1354605

Deedwana: जानकारी के अभाव में योजनाओं का उचित लाभ नहीं उठा पाते श्रमिक- सचिन मुदगल

राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता और जनसहभागिता कार्यक्रम के तहत आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियंता गुरतेज सिंह के निर्देशन में, कनिष्ठ  अभियंता जितेन्द्र चौधरी के सहयोग से सीवरेज परियोजना के तहत शहर के मोहनदास बास  में कार्यरत श्रमिकों को श्रमिक कल्याण-कारी योजनाओं  के प्रति जागरूक किया. 

 

Deedwana: जानकारी के अभाव में योजनाओं का उचित लाभ नहीं उठा पाते श्रमिक- सचिन मुदगल

Deedwana: आरयूआईडीपी परियोजना के तहत डीडवाना में चल रहे सीवरेज परियोजना सेकंड फेज में कार्यरत श्रमिकों को श्रमिक कल्याण-कारी योजनाओं के प्रति जानकारी देकर जागरूक किया गया. राजस्थान नगरीय आधारभूत विकास परियोजना के सामुदायिक जागरूकता और जनसहभागिता कार्यक्रम के तहत आरयूआईडीपी के अधिशाषी अभियंता गुरतेज सिंह के निर्देशन में, कनिष्ठ  अभियंता जितेन्द्र चौधरी के सहयोग से सीवरेज परियोजना के तहत शहर के मोहनदास बास  में कार्यरत श्रमिकों को श्रमिक कल्याण-कारी योजनाओं  के प्रति जागरूक किया. 

यह भी पढ़ें- जयपुर, जोधपुर, अजमेर के बिजली उपभोक्ताओं ने एडवांस बिल जमा ना किया तो कटेगा कनेक्शन

 श्रमिक जागरूकता कार्यक्रम में श्रमिकों की भूमिका पर बोलते हुये कैंप के सहायक सामाजिक विकास अधिकारी सचिन मुदगल ने बताया कि श्रमिक किसी भी शहर के विकास की नीव होते हैं. उनके बिना किसी शहर का विकास संभव नहीं होता. उन्होंने कहा कि सरकार अनेक योजनाएं चलाती हैं, लेकिन जानकारी के अभाव में कई श्रमिक उनका उचित लाभ नहीं उठा पाते हैं. श्रमिक कार्ड से होने वाले लाभ के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपना श्रम विभाग मे पंजीकरण कराये. जिससे होने वाले लाभ को उठा सके.

यह भी पढ़ें- पानी पीने के लिए तालाब में उतरा युवक, पैर फिसलने से डूबा, चप्पलों से हुई पहचान

श्रमिक कार्ड से होने वाले फायदों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि श्रमिक कार्ड बनने के बाद दो बेटियों की शुभ शक्ति योजना पर 55- 55 हजार रुपये की की सरकारी सहायता राशि, जमीन का पट्टा होने पर भी सहायता राशि, दुर्घटना होने पर सहायता राशि,  लड़के व लड़की के जन्म पर  सहायता राशि. कक्षा 6 से लेकर उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति की सुविधा दी जाती है. श्रमिक कार्ड को 18 वर्ष से 58 वर्ष का कोई भी पुरुष व महिला ये कार्ड बनवा सकते हैं. इसके साथ ही नरेगा जॉब कार्ड ,चिरंजीवी योजना आदि शामिल है . 

यह भी पढ़ें- चार्जिंग के दौरान इलेक्ट्रिक स्कूटी में लगी आग, गैराज का सामान और दो एक्टिवा खाक

एल एंड टी के सुरक्षा अधिकारी मेहरुद्दीन ने श्रमिकों को सुरक्षा के प्रति जागरूक करते हुए कहा कि साईट पर  कार्य करते समय सुरक्षा का विशेष ध्यान रखे एवं पूरे सुरक्षा उपकरणों के साथ ही कार्य करें, क्योंकि छोटी सी लापरवाही बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है साथ ही बताया कि श्रमिकों को साईट पर कार्य करते समय किन किन प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है और उनसे किस प्रकार बचा जा सकता है. इसके साथ ही एलएंडटी के एसओटी सूरज तुनवाल ने व्यक्तिगत स्वच्छता पर जानकारी देते हुए अपने आसपास साफ सफाई रखने के निर्देश दिए.

Reporter- Hanuman Tanwar

नागौर जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news