Nagaur News: संघ की शाखा का संगम कार्यक्रम, भगवत दान ने कहा- ये संस्कार देने का केंद्र है
Advertisement

Nagaur News: संघ की शाखा का संगम कार्यक्रम, भगवत दान ने कहा- ये संस्कार देने का केंद्र है

Nagaur News: नागौर के डीडवाना में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने रविवार को डीडवाना नगर स्थित न पंडित बछराज व्यास आदर्श विद्या मंदिर के मैदान में शाखा संगम कार्यक्रम आयोजित किया.

 

Nagaur News: संघ की शाखा का संगम कार्यक्रम, भगवत दान ने कहा-  ये संस्कार देने का केंद्र है

Nagaur News: नागौर के डीडवाना में संघ की शाखा का संगम कार्यक्रम संपन्न हुआ. इस दौराना प्रान्त शारीरिक शिक्षण प्रमुख भगवत दान स्वयंसेवकों को अनुशासन, देश भक्ति का पाठ पढ़ाया. उन्होंने कहा कि सामाजिक समरसता ही देश की सभ्यता और संस्कृति की पहचान है. इसमें हर व्यक्ति को भाग लेना चाहिए. संघ की शाखा केवल खेलने का स्थान मात्र नहीं है यह एक संस्कार पीठ है.

समाज के विभिन्न क्षेत्रों में सुयोग्य कार्यकर्ता उपलब्ध करवाने वाला विद्यापीठ संघ की शाखा से तैयार हुए स्वयंसेवक समाज के आज विभिन्न क्षेत्रों में उच्च कीर्तिमान स्थापित कर रहे हैं संघ के द्वितीय सरसंघचालक गुरु जी कहते थे संघ कुछ नहीं करेगा स्वयंसेवक कुछ नहीं छोड़ेगा.

इस भाव से स्वयंसेवक समाज के प्रत्येक कार्य में अग्रणी भूमिका में दिखाई देता है, कार्यक्रम मे स्वयंसेवकों शाखा लगाकर भगवा ध्वज फहराकर सूर्य नमस्कार, व्यायाम व योगाभ्यास किया. स्वयंसेवकों ने देशभक्ति गीत भी पेश किए. इसके पहले स्वयंसेवकों ने खेलकूद प्रतियोगिताओं में भाग लिया. बाद में प्रार्थना की. कार्यक्रम मे डीडवाना ग्रामीण क्षेत्र से अनेकों गावों के स्वयंसेवकों ने सहभागिता निभाई.

आपको बता दें की राजस्थान मे संघ की प्रथम शाखा डीडवाना मे ही लगाई गई थी, और यहीं से जनसंघ के तात्कालिक अध्यक्ष पंडित बच्छराज व्यास ने राजस्थान मे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की नींव राजस्थान मे रखी थी. यही वजह है कि संघ के लिहाज से डीडवाना प्रदेश में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखता है और इसी वजह से संघ दृष्टि से डीडवाना भी प्रदेश का एक जिला मुख्यालय है.

Trending news