रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना: इससे जुड़ने के बाद अब बदल जाएगी डेगाना रेलवे स्टेशन की तस्वीर, 15 करोड़ किए जाएंगे खर्च
Advertisement

रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना: इससे जुड़ने के बाद अब बदल जाएगी डेगाना रेलवे स्टेशन की तस्वीर, 15 करोड़ किए जाएंगे खर्च

Railway Amrit Bharat Station Scheme:  रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर के रेलवे स्टेशनों की तस्वीर बदलने का काम कर रहै है, अब डेगाना रेलवे स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना से जोड़ा जा रहा है. इसमें 15 करोड़ रुपए खर्च होंगे. इतनी राशि खर्च होने के बाद यहां की तस्वीर बदल जाएगी, रेल यात्रियों की सुविधाओं में बढ़ोत्तरी होगी. 

 

 रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना:  इससे जुड़ने के बाद अब बदल जाएगी डेगाना रेलवे स्टेशन की तस्वीर, 15 करोड़ किए जाएंगे खर्च

Railway Amrit Bharat Station Scheme: रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना उत्तर-प्रश्चिम रेलवें ने आदेश जारी करते हुए रेल विभाग द्वारा बड़े-बड़े स्टेशनों के तर्ज पर अब छोटे स्टेशनों को भी हाईटेक करने में जुट गई है.इसके तहत डेगाना रेलवे स्टेशन को रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 15 करोड़ रुपए की लागत से कायाकल्प किया जाएगा.

डेगाना रेलवे जंक्शन पर यात्रियों को मूलभूत सुविधा के लिए अब तरसना नहीं पड़ेगा. क्योकि रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत डेगाना रेलवे स्टेशन पर 15 करोड़ खर्च कर यहां पर स्टेशन की सूरत बदलने जा रहा है.रेलवे विभाग यहां यात्रियों की मूलभूत सुविधाओं के विस्तार भी किया जाएगा. 

 रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत रेलवे जंक्शन के कायापलट में प्लेटफार्म कों लम्बे करने,मिट्टी रहित ट्रेक बनाने,रेलवे स्टेशन पर इंटरनेट की सुविधा करने,यात्रियों के लिए पैदल मार्ग का निर्माण,रेलवे जंक्शन के बाहर वाहनों की पार्किंग सुविधा करने,रात्रिकालीन समय में रेलवे स्टेशन पर हाई माक्स लाइट लगाकर रौशनी करने और यात्रियों के ठहरने के लिए प्रतीक्षालय वेटिंग रूम की सुविधा में बढ़ोतरी करने सहित अन्य व्यवस्थाओ का विस्तार किया जायेगा.साथ ही इस योजना के तहत रेलवे स्टेशन पर दिव्यांगों के लिए विशेष सुविधा की जाएगी.

नागौर जिले के इन रेलवे स्टेशनों का होगा कायापलट
रेलवे विभाग ने राजस्थान के सैकड़ो रेलवे स्टेशनों कों  रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना से नया आयाम देने के आदेश जारी करते हुए नागौर जिले के डेगाना जंक्सन, नागौर, मेड़ता रोड, गोटन,रेण सहित अन्य रेलवे स्टेशनों का कायापलट करने के लिए 15-15 करोड़ रूपये स्वीकृत किये गए है.

ऐसे होगी उपयोगिता साबित
 रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना में डेगाना रेलवे स्टेशन की लम्बाई कम होने की वजह से यात्रियों कों उतरने-चढ़ने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था, उस समस्या से अब निजात मिलेगी.साथ ही डेगाना स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2,3 ओर 4 पर टिन शेड की सुविधा नहीं होने की वजह से यात्रियों कों बारिश सहित धूप के दिनों में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था उस समस्या से अब जल्द निजात मिल पायेगी. रेलवे अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत देशभर में काम जारी है. 

ये भी पढ़ें- RPSC paper leak case: आरपीएससी पेपर लीक मामले पर बड़ी कार्रवाई, आरोपी की कोचिंग पर चला बुलडोजर, JDA ने थमाया 4 संचालकों को नोटिस

 

 

Trending news