Nagaur: नागौर के डाकघर में करोड़ों का घोटाला, बचत पर उपडाकपाल की नजर, CBI कर रही जांच
Advertisement

Nagaur: नागौर के डाकघर में करोड़ों का घोटाला, बचत पर उपडाकपाल की नजर, CBI कर रही जांच

Nagaur News: नागौर शहर के उपडाकघर में आमजन के बचत खातों से उपडाकपाल ने किया करोड़ों का गबन. जोधपुर सीबीआई ने दर्ज किया मामला. जोधपुर से सीबीआई की टीम ने निलंबित कार्यवाहक उप डाकपाल सुरेश पूनिया के खिलाफ धोखाधड़ी व गबन की एफआईआर दर्ज की है. उपडाकपाल ने खाता धारकों को किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं किया गया था और फर्जी तरीके से पैसे हड़प लिए.

नागौर के डाकघर में करोड़ों का घोटाला

Nagaur News: नागौर शहर के उपडाकघर में आमजन के बचत खातों से एक करोड़ 60 लाख से अधिक के गबन का मामला सामने आया. जोधपुर सीबीआई ने इस घोटाले को लेकर मामला दर्ज किया है. पूरे मामले को लेकर जोधपुर से सीबीआई की टीम ने निलंबित कार्यवाहक उप डाकपाल सुरेश पूनिया के खिलाफ धोखाधड़ी व गबन की एफआईआर दर्ज की है. वहीं प्राप्त जानकारी के अनुसार नागौर मंडल के डाकघर अधीक्षक रामलाल की शिकायत के आधार पर जोधपुर सीबीआई ने जांच के बाद नागौर उप डाकघर के कार्यवाहक उप डाकपाल सुरेश पूनिया को निलंबित कर उसके खिलाफ 1.60 करोड रुपए की धोखाधड़ी व गबन का मामला दर्ज किया है. इस दौरान सीबीआई ने नागौर शहर के उप डाकघर घोटालों से संबंधित दस्तावेज भी जब्त किए हैं.

नागौर शहर के उप डाकघर में मिली शिकायत में बताया गया कि नागौर शहर एनडीटीएसओ के नागौर प्रधान डाकघर से पिछले समय से काफी मात्रा में नकदी मंगाने की जानकारी दी गई. इस पर नागौर मुख्य डाकघर से पिछली तारीख को की गई लेनदेन रिपोर्ट, वाउचर, एलओटी डीटीआर निकलवाए गए तो जांच में बचत खाता निकासी 2,60,1500 रू. पाई गई. तब नागौर सिटी उप डाकघर जाकर 4 अक्टूबर 2021 को दैनिक लेखा सूची व वाउचर की जांच की गई तो 73 की जगह सिर्फ 57 वाउचर ही मिले और 16 वाउचर गायब मिले. इस संबंध में उप डाकपाल किसी प्रकार का कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाया, इसी को लेकर सीबीआई की टीम ने मामले की जांच की तो उसमें 1,680022 का गबन पाया गया. अब जोधपुर सीबीआई टीम ने कार्रवाई करते हुए, घोटाले से संबंधित दस्तावेज भी जब्त कर अपने साथ ले गई है और पूरे मामले की गहनता से जांच में जुटी है.

ऐसे किया था घोटाला

प्राप्त जानकारी के अनुसार उप डाकपाल ने मासिक आय योजना के खाते को अपरिपक्व रूप से बंद दिए थे और इन खातों में जमा राशि को बचत खातों या फर्जी खाते खोलकर उससे निकाल ली थी. वहीं इस पूरे प्रकरण में उस समय खाता धारकों को किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं किया गया था और फर्जी तरीके से पैसे हड़प लिए गए थे. अब सीबीआई पुरे मामले की जांच कर रही है.

Reporter - Damodar Inaniya

यह भी पढ़ें :

Destination Wedding Rajasthan: रॉयल डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए आइये राजस्थान की इन खास जगहों पर, सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद

सावरकर पर गरमायी सियासत, PCC चीफ डोटासरा बोले- वीर होते तो चार बार माफी नहीं मांगते

लापरवाह मां-बाप मासूम बच्चे को कार में बंद कर गए अस्पताल, कॉन्स्टेबल ने बचाई जान

दूध डेयरी में 5 लोगों ने युवती से किया गैंगरेप, 3 BSF जवानों सहित 5 हुए गिरफ्तार

 

Trending news