नागौर: निजी सीमेंट कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, इस वजह से बड़े आंदोलन की चेतावनी
Advertisement

नागौर: निजी सीमेंट कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, इस वजह से बड़े आंदोलन की चेतावनी

नागौर न्यूज: निजी सीमेंट कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है. साथ ही एनओसी को निरस्त करने की मांग की गई है.ग्रामीणों का कहना है कि अगर एनओसी निरस्त नहीं होती है बड़ा आंदोलन किया जाएगा.

नागौर: निजी सीमेंट कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों ने खोला मोर्चा, इस वजह से बड़े आंदोलन की चेतावनी

Khinvsar, Nagaur: नागौर जिले में एक बार फिर एक निजी सीमेंट कंपनी के खिलाफ ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है . इस बार मामला नागौर जिले के बैरावास और ताडावास गांव का है जहां जेके लक्ष्मी सीमेंट कंपनी अब बैरावास और ताडावास गांवों के आसपास की जमीन लेने में लगी हुई है . इसी के विरोध में अब ग्रामीणों ने मोर्चा खोला.

ग्रामीणों का कहना है कि नागौर में अधिकांश परिवार खेती पर निर्भर है और अब ये कंपनियां लगातार नागौर जिलेभर में आने लगी है. जिससे किसानों की जमीन भी हड़पी जा रही है और ग्रामीण क्षेत्रों में अंगोर गौचर भूमि पर भी कंपनी अपना क्षेत्राधिकारी स्थापित करने में लगी है. ऐसे में अगर कंपनी का अधिग्रहण हो गया तो वो सभी बेरोजगार हो जायेंगे और कंपनी से फैलने वाले प्रदूषण से बीमार हो जायेगे .

इसी को लेकर बड़ी संख्या में ग्रामीण नागौर जिला कलेक्ट्रेट पहुंचे कर नागौर जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा और ज्ञापन में बताया कि बैरावास और ताडावास क्षेत्र में निजी सीमेंट कंपनी द्वारा जमीनों पर अधिग्रहण किया जा रहा हैय इसे रोककर इस कंपनी की एन ओ सी निरस्त करें . इस दौरान ग्रामीण चिमनाराम ने बताया कि नागौर जिले की 80% जनता खेती और पशुपालन पर निर्भर है और अब लगाता जिले में निजी कंपनियों अपना क्षेत्राधिकारी स्थापित करने में लगी हुई है . 

एनओसी निरस्त करने की मांग

वहीं बैरावास और ताडावास में भी निजी सीमेंट कंपनी द्वारा भूमि अधिग्रहण किया जा रहा है . अगर कंपनी भूमि अधिग्रहण कर लेती है तो 80% परिवारों के जीवन पर संकट आ जायेगा ‌ . और सभी बेरोजगार हो जायेंगे . ऐसे में समय रहते कंपनी की एन ओ सी निरस्त करे ताकि यहां रहने वाले परिवार अपना जीवन यापन कर सके . नहीं तो कंपनी से निकलने वाले प्रदूषण से भी बीमार हो जायेगे . ऐसे में समय रहते कंपनी की एन ओ सी निरस्त करे नहीं तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा . इस मौके पर बैरावास ,ताडावास ग्राम के बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे और जिला कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा .

खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल से मिले ग्रामीण

नागौर जिले के बैरावास व ताडावास के ग्रामीणो ने खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल से मुलाकात कर कंपनी की एन ओ सी निरस्त करवाने की मांग की है . इस दौरान बड़ी संख्या में ग्रामीण खींवसर विधायक नारायण बेनीवाल के घर पहुंच कर विधायक को ज्ञापन सौंपा .

यह भी पढ़ेंः अब गर्मी में खूब खाएं AC की हवा, नहीं आएगा बिजली बिल! जानें कैसे

यह भी पढ़ेंः Weather Update: दिल्ली से लेकर राजस्थान में आएगा आंधी-तूफान, नॉर्थ ईस्ट में भारी बारिश अलर्ट

Trending news