नागौर: गहलोत सरकार के 4 साल पूरे होने पर प्रदर्शनी का आयोजन, मंत्री ने किया उद्घाटन
Advertisement

नागौर: गहलोत सरकार के 4 साल पूरे होने पर प्रदर्शनी का आयोजन, मंत्री ने किया उद्घाटन

Nagaur News: राजस्थान के नागौर जिला मुख्यालय पर आज राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने पर जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने टाउनहॉल में जिला स्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता और केक काटकर और आकाश में गुब्बारे छोड़कर किया. 

नागौर: गहलोत सरकार के 4 साल पूरे होने पर प्रदर्शनी का आयोजन, मंत्री ने किया उद्घाटन

Nagaur News: राजस्थान के नागौर जिला मुख्यालय पर आज राज्य सरकार के कार्यकाल के चार वर्ष पूर्ण होने पर जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने टाउनहॉल में जिला स्तरीय प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता और केक काटकर और आकाश में गुब्बारे छोड़कर किया. 

जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्रसिंह यादव ने जिला कलेक्टर पीयूष समारिया, पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी और पूर्व विधायक जाकिर हुसैन गैसावत के साथ सूचना और जनसंपर्क विभाग, चिकित्सा और स्वास्थ्य विभाग, आयुर्वेद विभाग, महिला और बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता विभाग, राजस्व विभाग, जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग, परिवहन विभाग, रसद विभाग, ग्रामीण विकास और पंचायतीराज विभाग, कृषि विभाग, पशुपालन विभाग, अजमेर विद्युत वितरण निगम, उद्योग विभाग, नगर परिषद, डीओआईटी, सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग सहित विभिन्न विभागों की ओर से लगाई गई विकास प्रदर्शनी का अवलोकन किया और नागौर में राज्य सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के सफल क्रियान्वयन की सराहना की है. ये प्रदर्शनी 24 दिसंबर शनिवार को भी आमजन के लिए खुली रहेगी.

'चिरंजीवी योजना के लाभार्थियों ने कहा- थैंक यू मंत्री जी'
राज्य सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल पूर्ण होने पर टाउन हॉल में लगाई गई जिला स्तरीय प्रदर्शनी स्थल पर मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कैशलेस उपचार पा चुके लाभार्थियों ने जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्रसिंह यादव से मुलाकात की और ऐसी जन स्वास्थ्य कल्याणकारी योजना संचालित करने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के प्रति आभार प्रकट किया. यहां मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. महेश वर्मा ने चिरंजीवी योजना के तहत कैशलेस किडनी ट्रांसप्लाट करवा चुके खींवसर तहसील के कांटिया ग्राम निवासी डूंगरराम, कैशलेस कोकलीयर ट्रांसप्लांट करवा चुकी बासनी बेहलिमा निवासी बेबी शकीना और कैशलेस हार्ट सर्जरी करवा चुकी बेबी अनुश्री और उनके परिजनों का जिला प्रभारी मंत्री राजेन्द्रसिंह यादव से परिचय कराया और इस पर प्रभारी मंत्री ने तीनों को निरोगी जीवन की शुभकामनाएं दी है.

आमजन का हित ही सरकार का मुख्य ध्येयः यादव
जिला स्तरीय प्रदर्शनी का अवलोकन करने के बाद टाउन हॉल में जिला प्रभारी राजेन्द्रसिंह यादव ने मंचासीन अतिथियों की मौजूदगी में सूचना और जनसंपर्क विभाग की ओर से प्रकाशित जिला दर्शन पुस्तिका और महिला अधिकारिता विभाग की ओर से तैयार की गई मासिक ई मैग्जीन बेटी रा आखर का विमोचन किया. इस मौके पर जिला प्रभारी मंत्री यादव ने कहा कि राज्य की जनकल्याणकारी सरकार अपनी योजनाओं के माध्यम से जन-जन के हित में तत्परता से लगी हुई है. 

राज्य की सरकार सेवा ही धर्म, सेवा ही कर्म और जन सेवा सबका सम्मान आगे बढ़ता राजस्थान के ध्येय के साथ कार्य कर रही है. प्रभारी मंत्री यादव ने कहा कि राज्य सरकार ने गत चार वर्षों में जिस तरह से विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई है और साथ ही जो महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं वे अनुपम और अनुकरणीय है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का हर निर्णय मानवता की सेवा और सभी वर्गों के उत्थान की भावना के साथ लिया गया है. उन्होंने कोरोना महामारी के पीक के दौरान सरकार द्वारा किए गए विभिन्न राहत कार्यों और प्रबंधन को पूरे देश में सराहे जाने की बात भी कही है.

वहीं डीडवाना विधायक चेतन डूडी ने अपने संबोधन में राज्य सरकार द्वारा किए गए विभिन्न विकास कार्यों के बारे में बात करते हुए कहा कि राज्य सरकार अंतिम व्यक्ति तक विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है. साथ ही उन्होंने विभागीय अधिकारियों को योजनाओं के सफल क्रियान्वयन के लिए शुभकामनाएं भी दी. पूर्व विधायक जाकिर हुसैन गैसावत ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अंतिम पंक्ति तक बैठे व्यक्ति के कल्याण की सोच राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन के जरिए फलीभूत होती नजर आ रही है. उन्होंने राज्य सरकार के चार वर्षों के कार्यकाल को जनसेवा और राज्य के सर्वांगीण विकास के लक्ष्य को समर्पित कार्यकाल बताया.

कार्यक्रम में स्वागत भाषण जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रणजीतसिंह गोदारा ने दिया. समारोह में हनुमान बांगड़ा ने कहा कि राज्य सरकार ने राजीव गांधी ओलंपिक खेल के माध्यम से गांव-ढाणी के प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को एक बेहतरीन मंच प्रदान किया. साथ ही सरकार द्वारा ऐसे अन्य भी कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं, जिससे राज्य की उत्तरोत्तर प्रगति हो. उन्होंने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना को स्वास्थ्य क्षेत्र में एक अभूतपूर्व कदम बताया है.

समारोह के अंत में धन्यवाद ज्ञापित करते हुए जिला कलेक्टर पीयूष समारिया ने कहा कि जिला प्रशासन राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचाने के लिए निरंतर प्रयासरत है. उन्होंने कहा कि हमारा जिला विभिन्न क्षेत्रों में प्रगति के पथ पर अग्रसर हो इसके लिए नवाचार भी किए गए हैं. चिरंजीवी योजना से हर परिवार पंजीकृत हो और बीमारी की स्थिति में प्रत्येक व्यक्ति को इसके तहत कैशलेस उपचार मुहैया हो सके, इस पर प्रभावी ढंग से काम किया जा रहा है. साथ ही उन्होंने विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों और अन्य गतिविधियों में सफल क्रियान्वयन और जिले की उच्चतम रैंकिंग प्राप्त करने का श्रेय भी विभिन्न विभागों के अधिकारियों कर्मचारियों को दिया गया है.

द्वितीय किश्त के 20-20 लाख के चेक सौंपे
जिला स्तरीय समारोह में राज्य सरकार द्वारा संचालित फ्लैगशिप योजना में सम्मिलित राजस्थान कृषि प्रसंस्करण, कृषि व्यवसाय और कृषि निर्यात प्रोत्साहन नीति 2019 के अंतर्गत प्रभारी मंत्री श्री राजेन्द्र सिंह यादव ने तीन आवेदित फर्म को द्वितीय किश्त के 20 -20 लाख के चेक सौंपे. 

इन फर्म में मैसर्स अनंत वेयर हाउस, ग्राम गोगेलाव नागौर को प्रस्तुत परियोजना राशि 275 लाख में से अनुदान के लिए पात्र निवेश राशि 233.7 लाख के लिए अधिकतम 25 प्रतिशत या 50.00 लाख और दूसरी फर्म मैसर्स एसएल प्रोटीन्स प्रा. लि.परबतसर जिला नागौर को प्रस्तुत परियोजना राशि 900 लाख में से अनुदान की पात्र निवेश राशि 555.78 लाख के लिए 50 लाख की राशि पूंजी अनुदान और तीसरी फर्म मैसर्स अनंत एग्री स्टोरेज ग्राम गोगेलाव जिला नागौर को 25 प्रतिशत की दर से अधिकतम पूंजीगत अनुदान राशि 50 लाख का अनुदान राज्य सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है. 

यह भी पढ़ें - हनुमान बेनीवाल के खिलाफ क्यों खड़े हो रहे है हरीश चौधरी, गहलोत से नाराजगी की ये है वजह

साथ ही उन्होंने पालनहार योजना के तहत लाभार्थी सुमन को 2500 रू प्रतिमाह का, लाभार्थी आस्मा बानो को सुखद दाम्पत्य विवाह योजना के तहत 50000 का और मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत लाभार्थी शमसीरा को 21000 का स्वीकृति आदेश भी सौंपा है. कार्यक्रम के दौरान जिला पुलिस अधीक्षक राममूर्ति जोशी, आईएएस प्रशिक्षु रवि कुमार, एडीएम मोहन लाल खटनावलिया, एएसपी राजेश कुमार मीणा, एसडीएम सुनील पंवार, डीएसपी विनोद सीपा, युवा कांग्रेस जिलाध्यक्ष हनुमान बांगड़ा, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जाकिर हुसैन गैसावत सहित समस्त जिला स्तरीय अधिकारी और आमजन उपस्थित थे.

Reporter: Damodar Inaniya

खबरें और भी हैं...

Rajasthan : हरीश चौधरी ने अशोक गहलोत पर बिना नाम लिए हनुमान बेनीवाल से गठजोड़ का लगाया आरोप

Morning walk: क्या देश में जानलेवा साबित हो रही मॉर्निंग वॉक? दिल्ली के बाद अब भीलवाड़ा से आया चौकाने वाला मामला

नए साल पर फिर बजी कोरोना की घंटी, घबराए लोगों ने दिए ऐसे शॉकिंग रिएक्शन, मीम्स वायरल

Trending news