नागौर के खींवसर में बदला मौसम, तेज अंधड़ से गिरे 300 बिजली खंभें और 10 ट्रांसफार्मर
Advertisement

नागौर के खींवसर में बदला मौसम, तेज अंधड़ से गिरे 300 बिजली खंभें और 10 ट्रांसफार्मर

Khinvsar, Nagaur News: नागौर के खींवसर में अचानाक मौसम बदल गया, जिसके बाद तेज आंधी-तूफान के साथ कई इलाकों में बारिश हुई. इसके साथ ही तेज अंधड़ से 300 बिजली खंभें, 10 ट्रांसफार्मर और खंभो पर लगे डीपी नीचे गिर गए.

 

नागौर के खींवसर में बदला मौसम, तेज अंधड़ से गिरे 300 बिजली खंभें और 10 ट्रांसफार्मर

Khinvsar, Nagaur News: नागौर के खींवसर में रविवार को तेज हवा से टीन शेड के साथ-साथ आरसीसी के पिलर भी नीचे गिर गए. साथ ही एक फैक्ट्री में दीवार भी तेज हवा के कारण क्षतिग्रस्त हो गई. बड़ी संख्या में लगी केमिकल फैक्ट्री व भट्टों पर टीन शेड उड़ने के कारण बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ है. हालांकि यहां पर किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है. रविवार शाम को अचानक मौसम पलट गया और तेज आंधी के साथ बारिश हुई. शाम साढ़े छह बजे पारा गिरकर 28 डिग्री पर आ गया. 

उपखंड क्षेत्र में रविवार शाम को करीब 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज अंधड़ और उसके बाद आई बारिश ने कई जगहों पर तबाही मचाई है. शाम को अचानक मौसम पलट गया, तेज आंधी के साथ बारिश हुई. तेज अंधड़ से क्षेत्र में करीब 300 खंभे, 10 ट्रांसफार्मर और खंभो पर लगे डीपी नीचे गिर गए. तेज अंधड़ से आचिणा जीएसएस के अंदर लगे खंभों का पूरा पैनल ही धराशायी हो गया, जिससे क्षेत्र में बिजली गुल हो गई. 

यह भी पढ़ेंः RBSE Rajasthan Board 8th, 10th, 12th Result 2023: आरबीएसई राजस्थान बोर्ड के 12 वीं,10 वीं और 8वीं के रिजल्ट्स को लेकर बड़ा अपडेट, ये डेट्स फिक्स!

रविवार शाम आए तेज अंधड़ में प्रेमनगर की तरफ बिजली के पोल गिर गए. वहीं, बड़ी संख्या में भट्टों व केमिकल फैक्ट्रियों में लगे टीन शेड उड़ गए. हवा इतनी तेज थी कि टीन शेड के साथ-साथ आरसीसी के पिलर भी नीचे गिर गए. एक फैक्ट्री में दीवार भी तेज हवा के कारण क्षतिग्रस्त हो गई. बड़ी संख्या में लगी केमिकल फैक्ट्री व भट्टो पर टीन शेड उड़ने के कारण बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ. हालांकि यहां पर किसी प्रकार की जनहानि नहीं हुई है. रविवार शाम को अचानक मौसम पलट गया  और तेज आंधी के साथ बारिश हुई. शाम साढ़े छह बजे पारा गिरकर 28 डिग्री पर आ गया और मौसम में ठंडक फेल गई. 

बारिश के साथ अंधड़ ने मचाही तबाही
कस्बे के प्रेमनगर पर लगी केमिकल फैक्ट्रियों में लगे टीन शेड उड़ गए, जिससे फैक्ट्री मालिकों को बड़ी मात्रा में नुकसान हुआ. अंधड़ के समय बड़ी संख्या में मजदूर भी काम कर रहे थे, लेकिन टीन शेड से किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. वहीं, प्रेमनगर बस स्टैंड के पास एक फैक्ट्री के आगे लगे बिजली के पोल भी नीचे गिर गए, जिससे इस क्षेत्र में बिजली गुल हो गई. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan: राजस्थान के इन तीन जिलों में लगा रोजगार मेला, पीएम मोदी भी हुए शामिल, 71 हजार युवाओं को मिलेगा नियुक्ति पत्र

हवा इतनी तेज की आरसीसी के पिलर गिर गए 
शाम को आए अचानक तेज अंधड़ की स्पीड काफी ज्यादा थी. अनुमान लगाया जा रहा है कि अंधड़ की स्पीड 40 से 50 किमी प्रति घंटा थी. तेज हवा से टीन शेड के साथ लगे आरसीसी सीमेंट के पिलर भी धराशाई हो गए. हालांकि इन सब में किसी के घायल होने की सूचना नहीं है. 

25 मई से शुरू होगा नौतपा
ज्योतिष शास्त्र में नौतपा का संबंध सूर्य देव से होता है. नौतपा की शुरुआत इस बार ज्येष्ठ माह में रोहिणी नक्षत्र 25 मई से शुरू हो रहा है और 9 दिनों तक रहेगा. 25 मई से 2 जून तक सूर्य अपना तेज दिखाएंगे. इसका प्रभाव हमें धरती पर देखने को मिलेगा. नौतपा के दौरान सूर्य की तपिश की वजह से भीषण गर्मी पड़ती है. वैज्ञानिकों के अनुसार, जब सूर्य की किरणें पृथ्वी पर पड़ती हैं और वातावरण गर्म हो जाता है, जिससे आंधी और तूफान की स्थिति बन जाती है. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का वो जिला जहां पापड़ बन गयी सड़क, लोगों ने किया हंगामा

300 से अधिक बिजली पोल गिरे
क्षेत्र में तेज अंधड़ से करीब 300 खंभे बिजली खंभे, 33 केवी लाइन के टांकला, लालाप, हमीराणा, पांचोड़ी, सैनिक नगर सहित कई गांवों में नुकसान हुआ है. टीमें लाइनों को दुरुस्त करने में लगी हुई हैं. कल शाम तक सप्लाई शुरू कर दी जाएगी. आचिणा जीएसएस के अंदर भी नुकसान हुआ है. अकेले टांकला में 50 से ज्यादा बिजली पोल नीचे गिरे है. 

रविवार शाम को करीब 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज अंधड़ और उसके बाद आई बारिश ने कई जगहों पर तबाही मचाई है.शाम को अचानक मौसम पलट गया.तेज आंधी के साथ बारिश हुई.तेज अंधड़ से क्षेत्र में करीब 300 खंभे, 10 ट्रांसफार्मर और खंभों पर लगे डीपी नीचे गिर गए. तेज अंधड़ से आचिणा जीएसएस के अंदर लगा खंभों का पूरा पैनल ही धराशाई हो गया, जिससे क्षेत्र में बिजली गुल हो गई. 

Trending news