राजस्थान में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, गोवंश का टीकाकरण अभियान शुरू
Advertisement

राजस्थान में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, गोवंश का टीकाकरण अभियान शुरू

गोवंश में फैल रहे लंपी वायरस से की वजह गोवंश को हो रहे नुकसान को देखते हुए पशुपालन विभाग द्वारा गोपुत्र सेना के सहयोग से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है. 

राजस्थान में तेजी से फैल रहा लंपी वायरस, गोवंश का टीकाकरण अभियान शुरू

Deedwana: क्षेत्र के गोवंश में फैल रहे लंपी वायरस से की वजह गोवंश को हो रहे नुकसान को देखते हुए पशुपालन विभाग द्वारा गोपुत्र सेना के सहयोग से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है. 

डीडवाना क्षेत्र में गायों में फैल रही 'लंपी स्किन डिजीज' बिमारी को लेकर गौपुत्र सेना, पशुपालन विभाग द्वारा गठित टीम द्वारा शहर के आसपास घूम रहे आवारा गोवंश के टीकाकरण करने को लेकर अभियान की शुरुआत की, जिसमे लगभग सैंकड़ों गोवंश के टीकाकरण किया गया. डॉक्टर महेंद्र सिंह काला ने बताया कि यह बिमारी मवेशियों में तेजी से फैलने वाला विषाणुजनित गांठदार त्वचा रोग है. 

इस बिमारी से पशुओं में बुखार, आखों और नाक से लार स्त्रवन, वजन घटना, दूध उत्पादन में गिरावट आना, पूरे शरीर पर कुछ कठोर दर्दनाक गांठ के रूप में दिखाई देते हैं. वर्तमान में इस बिमारी का कोई इलाज नहीं होने के कारण टीकाकरण ही रोकथाम और नियंत्रण का सबसे प्रभावी साधन है. 

सामान्य पशुओ के टिकाकरण किया जा रहा है. लंपी वायरस से ग्रसित गोवंश का कुछ अन्य तरीकों से भी इलाज करके राहत पहुंचाई जा रही है. गोपुत्र सेना के अलावा भी कुछ संगठन इसके लिए अभियान शुरू कर रहे हैं. 

यह भी पढ़ेंः 3644 गायों की मौत, 80 हजार गायें बीमार, जिम्मेदारों का व्यवहार, मानो जैसे कुछ हुआ ही नहीं

टीकाकरण अभियान मे गौपुत्र सेना के लोकेश पारीक, एडवोकेट सुनिल शर्मा, पवन पंवार, सुशिल गोड, अमरचंद नायक, अमरचंद पंवार, पशुधन सहायक टीम के सुरेन्द्र कुमार, सुनिल सहित गौसेवक उपस्थित रहे. बता दें की लंपी वायरस की चपेट में आने की वजह से अकेले डीडवाना क्षेत्र में प्रतिदिन 25 से 30 गोवंश की अकाल मौत हो रही है और यह सिलसिला पिछले 10 दिनों से लगातार जारी है. 

Reporter- Hanuman Tanwar 

नागौर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

एक मजाक ने बिगाड़ दिया सब कुछ, दुखद अंत के साथ खत्म हो गई मूमल-महेंद्र की लव स्टोरी

Aaj Ka Rashifal: कुंभ राशि के लिए बढ़ेंगी परेशानियां, मिथुन राशिवालों के स्वभाव में रहेगा चिड़चिड़ापन

 

 

Trending news