नागौर: तेजी से फैल रहा लंपी स्किन रोग, गायों को किया जा रहा क्वॉरेंटाइन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1289258

नागौर: तेजी से फैल रहा लंपी स्किन रोग, गायों को किया जा रहा क्वॉरेंटाइन

जिले में लगातार गायों में लंपी स्किन रोग तेजी से फैलता जा रहा है. इसी रोग की रोकथाम को लेकर प्रशासन के साथ-साथ आमजन भी पुरा सहयोग कर रहा है. 

नागौर: तेजी से फैल रहा लंपी स्किन रोग, गायों को किया जा रहा क्वॉरेंटाइन

Khinvsar: नागौर जिले में लगातार गायों में लंपी स्किन रोग तेजी से फैलता जा रहा है. इसी रोग की रोकथाम को लेकर प्रशासन के साथ-साथ आमजन भी पुरा सहयोग कर रहा है. 

जिले के खींवसर उपखंड मुख्यालय पर भाजपा नेता धनंजय सिंह खींवसर द्वारा कस्बे की गौशालाओं में गायों की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए गुड और हल्दी वितरित करवाई गई.धनंजय सिंह ने कहा कि इंसानों में फैले कोरोना वायरस की तरह ही अब गायों में फैल रहे लंपी वायरस की रोकथाम के लिए सरकार को कड़े कदम उठाने की जरूरत है.

इसके लिए पशुपालन विभाग मंत्री लालचंद कटारिया को पत्र लिखकर बताया कि गायों में फैल रहे लंबी वायरस के खिलाफ उचित कदम उठाकर दवाईयों का छिड़काव और मेडिसन देकर गायों की जान बचाना अति आवश्यक है.  

साथ हीं, मेडिकल की एक टीम बनाकर गौशालाओं के साथ-साथ खुले में घूम रही गायों का भी इलाज करवाया जाए और जिस प्रकार कोरोना महामारी के अंदर अभियान चलाकर वैक्सीनेशन करवाया गया. इसी प्रकार गायों में फैल रहे इस वायरस का इलाज भी करवाया जाए. 

इसी के चलते जिस प्रकार इंसानों को घरों में क्वॉरेंटाइन किया गया, उसी प्रकार संक्रमित गायों को चिन्हित कर अस्थाई रूप से बाड़े बनाकर उनमे में रखा जाए, जिससे की यह वायरस आगे न फैले और संक्रमित गायों का इलाज समय पर हो. 

यह भी पढ़ेंः जयपुर में ACB का एक्शन, चीफ फायर ऑफिसर को रिश्वत लेते पकड़ा, इस एवज में मांगी थी घूस

गुड़ और हल्दी का काढ़ा बनाकर पिलाए
धनंजय सिंह खींवसर ने बताया कि इस वायरस की वजह से गायों में रोग प्रतिरोधक क्षमता खत्म हो जाती है, जिससे वह चारा नहीं खा पाती और जिसके कारण उसके शरीर में कमजोरी फैल जाती है, जो आगे जाकर मौत का कारण बनती है इसलिए गायों के इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए हल्दी और गुड़ उचित मात्रा में लेकर इनका काढ़ा बनाकर इनको पिलाने से गायों के अंदर रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. गुड से गायों की भूख बढ़ती है और हल्दी इम्यूनिटी पावर को बढ़ाती है. गुड़ और हल्दी का काढ़ा बनाकर पिलाने से गायों में इस रोग से लड़ने की ताकत मिलती है. 

Reporter- Damodar Inaniya

नागौर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें 

क्यों IAS टीना डाबी इंस्टा पर कह रही 'मारे हिवड़ा में नाचे मोर'? वायरल हुई कुछ खास फोटोज

जैसलमेर की कलेक्टर टीना डाबी ने शेयर की ऐसी तस्वीरें, लोगों ने की 'दिलों' की बौछार

Trending news