बावरी समाज की महिला की मौत का मामलाः खींवसर विधायक, मेड़ता विधायक ने कराई सुलह, वन विभाग की गाड़ी से हुई थी मौत
Advertisement

बावरी समाज की महिला की मौत का मामलाः खींवसर विधायक, मेड़ता विधायक ने कराई सुलह, वन विभाग की गाड़ी से हुई थी मौत

khinvsar, Nagaur news: नगौर जिले में नवान के कुचामन में सोमवार देर रात 8 बजे वन विभाग  के जरिए पांचवा रोड पर अवैध खनन पर कार्रवाई करने के लिए वन विभाग की टीम गई थी. जहां एक महिला की गाड़ी से कुचलकर कर मौत हो गई थी. 

बावरी समाज की महिला की मौत का मामलाः खींवसर विधायक, मेड़ता विधायक ने कराई सुलह, वन विभाग की गाड़ी से हुई थी मौत

khinvsar, Nagaur news: नगौर जिले में नवान के कुचामन में सोमवार देर रात 8:00 बजे वन विभाग  के जरिए पांचवा रोड पर अवैध खनन पर कार्रवाई करने के लिए वन विभाग की टीम गई थी. उस दरमियान घर के बाहर लीलादेवी बावरी खड़ी थी . वन विभाग की कैंपर गाड़ी द्वारा लीला देवी को रात के समय कुचल दिया गया था. 

वहीं मौके पर लीला देवी की मौत हो गई. परिवार की सहायता से लीला देवी बावरी को कुचामन राजकीय अस्पताल लाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. लीला देवी का शव अस्पताल की मोर्चरी में रखवाया गया. मंगलवार सुबह बावरी समाज के लोगों के जरिए कुचामन थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन करना शुरू कर दिया गया. विरोध में वन विभाग के अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की गई और वन विभाग के अधिकारी और कर्मचारियों पर लीला देवी को जानबूझकर मारने का आरोप लगाया . 

इस बीच आक्रोश इतना बढ़ गया की पुलिस को कुचामन थाने के बाहर सुरक्षा के लिहाज से 10 अतिरिक्त पुलिस थानों का जाब्ता बुलाना पड़ा. विरोध प्रदर्शन में पहले तो सुबह से ही कुचामन थाने में मामला दर्ज नहीं करवाया गया मामला दोपहर 12:00 बजे दर्ज करवाया गया जो कि वन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों पर लीलादेवी को जान से मारना को लेकर 302 एससी एसटी एक्ट के तहत कुचामन थाने में प्रकरण दर्ज करवाया गया . प्रकरण के साथ ही कर्मचारियों और अधिकारियों की गिरफ्तारी और पीड़ित परिवार को सरकारी मुआवजा दिलाने की मांग पर अड़ गए इन मांगों पर मंगलवार का पूरा दिन निकल गया .

बुधवार सुबह फिर से थाने के बाहर तंबू लगाकर बैठे पीड़ित परिवार के लोगों द्वारा अपनी मांगों को लेकर लगातार विरोध बढ़ता जा रहा था इस बीच कई राजनीतिक दल भी आकर वार्ता करने की कोशिश की प्रशासन के साथ भी वार्ता हुई लेकिन यह वार्ता फैल होती नजर आई .बाद में पीड़ित परिवार के लोगो ने अपने समाज की बेटी मेड़ता विधायक आरएलपी से इंदिरा बावरी को बुलाया गया. इस बीच जयपुर से आरएलपी विधायक कुचामन पहुंची पीड़ित परिवार के लोगों से मुलाकात की घटनाक्रम के बारे में जानकारी ली .

साथ ही लीला देवी के तीन छोटे-छोटे बच्चों को अपने गले से लगा कर रोने लग गई विधायक बावरी ने अपने समाज के लोगों से कहा मैं आपके समाज की बेटी हूं आपको न्याय दिलाकर रहूंगी जब तक न्याय नही मिलता में आप के साथ यही धरने पर बैठी रहूंगी . श्याम 6 बजे प्रशासन के सामने समाज की 4 सूत्री मांगों को लेकर वार्ता की वार्ता में बुधवार का दिन भी पूरा निकल लेकिन कोई हल नही निकला . आज गुरुवार को आरएलपी के खींवसर विधायक हनुमान बेनीवाल के छोटे भाई नारायण बेनीवाल मौके पर पहुंचे लोगों को भरोसा दिलाया कि आज मैं आया हूं आपके बीच तो पीड़ित परिवार को न्याय दिला कर रहूंगा नारायण बेनीवाल और इंदिरा बावरी द्वारा पीड़ित परिवार के लोगों को मिलाकर 11 लोगों की एक कमेटी बनाई. 

इस कमेटी के साथ कुचामन थाना परिसर में वार्ता शुरू की गई वार्ता लगातार 5 घंटे चली 5 घंटे के बाद पीड़ित परिवार की ओर से अपनी सात मांगे प्रशासन के सामने रखी जिसमें से प्रशासन की ओर से पांच मांगों को मान लिया गया . जिसमें 5 वन विभाग के कर्मचारियों को निलंबित ,पीड़ित परिवार में एक सरकारी नौकरी, 50 लाख का मुआवजा ,इस परिवार पर लगे मुकदमे खारिज करे.  इस मामले की पूरी जांच मेड़ता सीओ नरेंद्र मीणा से करवाई जाए इसको लेकर प्रशासन और पीड़ित परिवार के बीच में सहमति बनी शाम 7 बजे नारायण बेनीवाल ने धरने के बीच आकर लोगों को सहमति पत्र सुनाया और धरना समाप्त करवाया और मृतका लीला देवी बावरी के शव का पोस्टमार्टम भी कुचामन राजकीय अस्पताल में करवाया जा रहा है पीड़ित परिवार से बेनीवाल ने बात करते हुए कहा कि आरएलपी सुप्रीम हनुमान बेनीवाल सदैव पीड़ित परिवार के साथ खड़े हैं और मेड़ता से विधायक इंदिरा बावरी ने बताया आरएलपी परिवार की तरफ से पीड़ित परिवार को डेढ़ लाख रुपए का मुआवजा भी दिया गया .

 

Trending news