सावधान! पाकिस्तानी साइबर ठग व्हाट्सएप से दे रहे लॉटरी के झांसा, ठग रहे हैं लाखों
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1223355

सावधान! पाकिस्तानी साइबर ठग व्हाट्सएप से दे रहे लॉटरी के झांसा, ठग रहे हैं लाखों

 पाकिस्तान में बैठे बैठे भारतीय लोगों को व्हाट्सएप के जरिए लॉटरी का लालच देकर, साइबर ठगी का शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लाखों रुपए की लॉटरी आपके व्हाट्सएप नंबर पर लगी है. 

 सावधान! पाकिस्तानी साइबर ठग व्हाट्सएप से दे रहे लॉटरी के झांसा, ठग रहे हैं लाखों

Deedwana: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान के हालात दुनियां में किसी से छिपे हुए नहीं है. दाने- दाने को मोहताज पाकिस्तान की सरकार कई देशों के सामने अपनी झोली फैला चुका है. वहीं, बेरोजगारी की वजह से पड़ोसी देश में साइबर ठगों की तादाद भी बढ़ी है. जो भारत की आवाम से ठगी का कोई मौका  छोड़ना नहीं चाहते. इसी का उदाहरण है  पाकिस्तानी साइबर ठग. इसका ताजा मामला नागौर के डीडवाना से सामने आया है. 

ये भी पढ़ें- सवाई माधोपुर के रणथंभौर में बाघिन टी 93 ने तीन शावकों को दिया जन्म

 पाकिस्तान में बैठे बैठे भारतीय लोगों को व्हाट्सएप के जरिए लॉटरी का लालच देकर, साइबर ठगी का शिकार बनाने की कोशिश कर रहे हैं. लाखों रुपए की लॉटरी आपके व्हाट्सएप नंबर पर लगी है. इसके लिए आपको व्हाट्सएप से ही वापस कॉल लगाकर अपनी लाखों की लॉटरी का क्लेम करना  होता है. साइबर ठगों के जरिए व्हाट्सएप के जरिए भेजे जाने वाले वीडियो मेसेज में एक फर्जी लॉटरी का पोस्टर बनाकर, उसमें वॉयस ओवर के जरिए लाखों की लॉटरी का झांसा दिया जाता है.

 लॉटरी व्हाट्सएप से लगी है इसलिए कॉल भी व्हाट्सएप से ही करना है. हालांकि व्यक्ति इस लॉटरी के वीडियो को देखकर यह अंदाजा लगा सकता है क्योंकि व्हाट्सएप पर बनाए गए पोस्टर के वीडियो में केबीसी भारत सरकार, एसबीआई जैसे कई फर्जी लोगो एक साथ लगाए गए हैं, जबकि ऑडियो में व्हाट्सएप लॉटरी का जिक्र किया जा रहा है. लेकिन कई बार लोग सीधे इन साइबर ठगों के चंगुल में आकर लाखों रुपये गंवा बैठते हैं. ये लोग शातिराना तरीके से लॉटरी का अमाउंट लेने के लिए उसका टैक्स पहले पे करने का झांसा देते हैं और लाखों की चपत कई बार लगा देते है.

 हालांकि भारत सरकार, बैंकों और पुलिस के जरिए समय समय पर ऐसी ठगी से बचने के लिए बार बार एडवाइजरी जारी की जाती है.  लेकिन साइबर ठागों के चंगुल में फिर भी लोग आ ही जाते हैं. लाखों की लॉटरी के लालच में अपनी मेहनत की कमाई के लाखो रुपए लोग गंवा बैठते हैं. 

REPORTER - HANUMAN TANWAR

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिये यहां क्लिक करें

Trending news