Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में चुनाव के दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में चुनाव के दिन रहेगा सार्वजनिक अवकाश, मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने दी जानकारी

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में चुनाव के सार्वजनिक अवकाश रहेगा. मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने इसको लेकर जानकारी दी है.

symbolic picture

Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल तो वहीं दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को मतदान होगा. राजस्थान में मतदान के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा.

निजी और सार्वजनिक प्रतिष्ठानों के श्रमिकों को भी सवैतनिक  अवकाश (paid leave) मिलेगा. सीमावर्ती राज्यों ने भी सार्वजनिक-सवैतनिक अवकाश के आदेश जारी कर दिए हैं. शत प्रतिशत मतदान को लेकर प्रथम-द्वितीय चरण के मतदान दिवस के दिन अवकाश घोषित किया गया है. इसको लेकर मुख्य निर्वाचन अधिकारी प्रवीण गुप्ता ने जानकारी दी है.

राजस्थान के साथ-साथ पड़ोसी राज्यों के सीमावर्ती क्षेत्रों में सूखा दिवस (dry day) रहेगा. साथ ही राज्य में मतदान के दिन भी सूखा दिवस (dry day) रहेगा. यानी इस दिन राज्य में शराब की दुकाने बंद रहेंगी. 

बता दें कि चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव को लेकर घोषणा कर दी है. राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होंगे. CEC राजीव कुमार ने कहा कि 16 जून को वर्तमान लोकसभा का कार्यकाल समाप्त हो रहा है. 97 करोड़ से ज्यादा वोटर हैं. करीब 10.5 लाख पोलिंग बूथ हैं. इसके अलावा लोकसभा चुनाव के लिए 55 लाख EVM का इस्तेमाल होगा. ये ऐतिहासिक मौका है. चुनाव का पर्व देश का गर्व है.

CEC राजीव कुमार ने पीसी के दौरान कहा कि सात चरणों चुनाव होंगे. 4 जून को काउंटिंग होगी. राजस्थान में दो चरणों में चुनाव होगा. पहले चरण के तहत 19 अप्रैल को वोटिंग की जाएगी. वहीं दूसरे चरण के तहत 26 अप्रैल को वोटिंग होगी.

fallback

Trending news