Lok Sabha Elections 2024: राजसमंद सीट से दामोदर गुर्जर या महिमा विश्वेश्वर सिंह कौन मारेगा बाजी?
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: राजसमंद सीट से दामोदर गुर्जर या महिमा विश्वेश्वर सिंह कौन मारेगा बाजी?

Lok Sabha Elections 2024: राजसमंद सीट से दामोदर गुर्जर या महिमा विश्वेश्वर सिंह कौन बाजी मारेगा? बता दें कि कांग्रेस ने पहले इस सीट से सुदर्शन रावत को प्रत्याशी घोषित किया था.

damodar and mahima

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजसमंद सीट से सुदर्शन रावत (Sudarshan Rawat) ने चुनाव लड़ने से इनकार किया तो कांग्रेस ने इस सीट से दामोदर गुर्जर (Damodar Gurjar) को प्रत्याशी घोषित किया है. वहीं बीजेपी पहले ही इस सीट से महिमा विश्वेश्वर सिंह (mahima visheshwar singh) को प्रत्याशी घोषित कर चुकी है.

राजसमंद सीट की बात करें तो पहलें कांग्रेस ने इस सीट से सुदर्शन रावत को प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन राजसमंद सीट से सुदर्शन रावत के चुनाव लड़ने से मना करने के बाद दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया गया. वहीं बीजेपी ने महिमा विश्वेश्वर सिंह को राजसमंद लोकसभा सीट से प्रत्याशी घोषित किया है. इससे पहले इस सीट पर दीया कुमारी सांसद रह चुकी हैं. दीया कुमारी ने 2023 में उन्होंने विधायक का चुनाव लड़ा और उनकी जीत हुई.

कौन हैं दामोदर गुर्जर 

दामोदर गुर्जर पुलिस में अधिकारी रह चुके हैं.गुर्जर सवाईमाधोपुर जिले के गावडी गांव के निवासी हैं. इसके अलावा दामोदर गुर्जर पूर्ववर्ती गहलोत सरकार में देवनारायण बोर्ड के सदस्य भी रह चुके हैं. कांग्रेस सूत्रों की माने तो पहले उन्होंने टोंक सवाई माधोपुर लोकसभा सीट से दावेदारी पेश की थी.  

जयपुर में दामोदर गुर्जर देव मेडिकल कॉलेज एंड एज्युकेशन ग्रुप के चेयरमैन हैं.

दामोदर गुर्जर राजस्थान पुलिस में थानाप्रभारी के रूप में सेवा दे चुके हैं.

दामोदर गुर्जर के चार भाई हैं वह तीसरे नंबर के भाई है.

कौन हैं महिमा विश्वेश्वर सिंह

राजसमंद सीट से बीजेपी ने महिला प्रत्याशी महिमा विश्वेश्वर सिंह को टिकट देकर चौंका दिया है.बता दें कि महाराणा प्रताप के वंशज विश्वराज सिंह मेवाड़ हैं. बीजेपी प्रत्याशी महिमा कुमारी मेवाड़ विश्वराज सिंह मेवाड़ की पत्नी हैं.

महिमा सिंह के पति  विश्वराज सिंह मेवाड़ नाथद्वारा से भाजपा से विधायक हैं. महिमा ने विधानसभा चुनाव के वक्त नाथद्वारा से भाजपा विधायक विश्वराज सिंह मेवाड़ यानी पति को जीत दिलाने के लिए जमकर मेहनत की थी. बता दें कि भारतीय जनता पार्टी ने राजसमंद संसदीय सीट पर वर्ष 2019 में जयपुर के पूर्व राज परिवार की सदस्य दीया कुमारी को चुनावी मैदान में उतारने के बाद अब यहां से मेवाड़ के पूर्व राज परिवार की बहू महिमा सिंह पर दांव खेला है.

महिमा सिंह मेवाड़ का जन्म 22 जुलाई 1972 को जगदीश्वरी प्रसाद सिंह के घर में हुआ. 

स्कूली शिक्षा उत्तर प्रदेश के वाराणसी से प्राप्त की. 

इसके बाद में मध्यप्रदेश के ग्वालियर शहर स्थित सिंधिया कन्या विद्यालय से पढ़ाई की.

महिमा ने कॉलेज शिक्षा लेडी श्रीराम कॉलेज दिल्ली से पूरी की. इन्होंने मनोविज्ञान में स्नातक डिग्री हासिल की.

राजसमंद सीट चुनावी समीकरण

राजसमंद सीट पर 2019 में भाजपा की दीया कुमारी ने कांग्रेस के देवकीनंदन गुर्जर को लगभग 5,51,916 मतों से हराया था. आपको बता दें की राजसमंद संसदीय क्षेत्र की आठ विधानसभा सीट राजसमंद, कुम्भलगढ़, नाथद्वारा, भीम, ब्यावार, जैतारण, मेड़ता व डेगाणा पर वर्तमान में भाजपा के विधायक हैं. 

राजसमंद सीट पर वोटर्स

पुरुष वोटर्स करीब- 983993

महिला मतदाता करीब- 928903

राजसमंद सीट पर किसका पलड़ा भारी

राजसमंद सीट पर कांग्रेस ने दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया है. इससे पहले इस सीट पर सुदर्शन रावत को टिकट दिया गया था. हालांकि 2019 में बीजेपी ने इस सीट पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. इस सीट पर दामोदर गुर्जर को बीजेपी से कड़ा मुकाबला मिल सकता है.

Trending news