Lok Sabha Elections 2024: भीलवाड़ा से टिकट बदलकर कांग्रेस का सीपी जोशी पर दांव खेलना पार्टी को दिलाएगा जीत? जानिए क्या हैं चुनावी समीकरण
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: भीलवाड़ा से टिकट बदलकर कांग्रेस का सीपी जोशी पर दांव खेलना पार्टी को दिलाएगा जीत? जानिए क्या हैं चुनावी समीकरण

Lok Sabha Elections 2024: भीलवाड़ा से टिकट बदलकर कांग्रेस का सीपी जोशी पर दांव खेला है. वहीं बीजेपी ने भीलवाड़ा सीट पर फिलहाल कोई प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.

cp Joshi

Rajasthan Lok Sabha Elections 2024: राजस्थान में दो चरणों में लोकसभा चुनाव होंगे. राजस्थान की दो सीटें ऐसी हैं जहां एक पर कांग्रेस तो एक पर बीजेपी ने अभी तक प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है. इनमें से पहली से बांसवाड़ा (एसटी) यहां बीजेपी ने तो प्रत्याशी घोषित कर दिया है लेकिन कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित नहीं किया है. वहीं दूसरी सीट है भीलवाड़ा यहां कांग्रेस ने उम्मीदवार घोषित कर दिया है लेकिन बीजेपी ने इस सीट से किसी को प्रत्याशी घोषित नहीं किया है.

भीलवाड़ा सीट की बात करें तो पहलें कांग्रेस ने इस सीट से दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया था लेकिन राजसमंद सीट से सुदर्शन रावत के चुनाव लड़ने से मना करने के बाद सीपी जोशी को उम्मीदवार घोषित किया गया. वहीं कांग्रेस ने राजसमंद सीट से दामोदर गुर्जर को प्रत्याशी घोषित किया है.

कौन हैं सीपी जोशी

कांग्रेस सूत्रों की माने तो ब्राह्मण वर्ग को साधने के लिए कांग्रेस ने अपना प्रत्याशी भीलवाड़ा सीट से बदला है. सीपी जोशी (CP Joshi) राजस्थान की राजनीति में जाना-माना नाम हैं. वह कांग्रेस की सरकार में विधानसभा अध्यक्ष भी रह चुके हैं. सीपी जोशी 2008 के विधानसभा चुनावों में महज एक वोट से चुनाव हार गए थे. डॉ. चंद्रप्रकाश जोशी (सीपी जोशी) राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा में रहते हैं.

मोहनलाल सुखाड़िया यूनिवर्सिटी उदयपुर के छात्रसंघ अध्यक्ष सीपी जोशी रह चुके हैं.

1980 में नाथद्वारा विधानसभा सीट से सीपी जोशी ने पहले चुनाव लड़ा और जीते.

सीपी जोशी पांच बार (1980, 1985, 1998, 2003 और 2018) विधायक चुने जा चुके हैं.

सीपी जोशी 2009 में लोकसभा सांसद चुने गए, साथ ही मनमोहन सिंह सरकार में केन्द्रीय मंत्री भी रहे.

इसके अलावा सीपी जोशी राजस्थान में पिछली कांग्रेस सरकार के समय विधानसभा अध्यक्ष रह चुके हैं.

बीजेपी ने नहीं किया है उम्मदीवार घोषित

वहीं बीजेपी ने फिलहाल भीलवाड़ा सीट से प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. सियासी गलियारों में चर्चा है कि बीजेपी इस सीट से टिकट रिपीट कर सकती है.भीलवाड़ा सीट से वर्तमान सांसद सुभाष चंद्र बहेरिया हैं.

भीलवाड़ा सीट चुनावी समीकरण

भीलवाड़ा सीट की बात करें तो इसमें 7 विधासभा सीटें शामिल हैं. भीलवाड़ा लोकसभा क्षेत्र में भीलवाड़ा जिले की 7 विधानसभा-आसींद, भीलवाड़ा, मांडलगढ़, शाहपुरा, जहाजपुर, सहाड़ा, मांडल और बूंदी जिले की एक विधानसभा हिंडोली शामिल है. भीलवाड़ा समान्य सीट है. सबसे ज्यादा करीब 3 लाख ब्राह्मण भीलवाड़ा में हैं जो कुल आबादी के लगभग 15 प्रतिशत बताए जाते हैं. इसके अलावा दूसरे नंबर की बात करें तो करीब यहां 1.5 लाख गुर्जर मतदाता हैं.  भीलवाड़ा में सबसे ज्यादा ब्राह्मण मतदाता बताए जाते हैं ऐसे में चर्चा है कि इस सीट पर कांग्रेस ने ब्राह्मण चेहरा उतारकार ब्राह्मण वर्ग को साधने की कोशिश की है. 

भीलवाड़ा सीट वोटर्स 

पुरुष वोटर्स करीब-9,04,030

महिला वोटर्स करीब-8,50,847 

भीलवाड़ा सीट पर किसका पलड़ा भारी

हालांकि भीलवाड़ा सीट पर बीजेपी ने प्रत्याशी घोषित नहीं किया है. वहीं सीपी जोशी की राजस्थान की राजनीति में मजबूत पकड़ मानी जाती है. वह एक बार सांसद भी रह चुके हैं. ऐसे में इस सीट पर मुकाबला रोचक हो सकता है.

 

Trending news