Lok Sabha Election 2024 : कौन हैं मुरारी लाल मीणा...? जिनके नाम पर दौसा लोकसभा सीट पर चर्चाओं का बाजार है गर्म
Advertisement

Lok Sabha Election 2024 : कौन हैं मुरारी लाल मीणा...? जिनके नाम पर दौसा लोकसभा सीट पर चर्चाओं का बाजार है गर्म

Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान की दौसा सीट पर इन दिनों मुरारी लाल मीणा (Murari Lal Meena) के नाम पर खूब चर्चा हो रही है. अटकलें हैं, कि सचिन पायलट (Sachin Pilot) के नजदीकी कहे जाने वाले मीणा को कांग्रेस दौसा से लोकसभा का टिकट दे सकती है.

 

Lok Sabha Election 2024

Rajasthan Lok Sabha Election 2024 : राजस्थान में लोसकभा चुनाव 2024 को लोकर तारीखों का एलान हो चुका है. जहां भारतीय जनता पार्टी ने प्रदेश में अपने 15 प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है, तो कांग्रेस ने अब तक अपने 10 प्रत्याशियों के नामों पर मुहर लगाई है. इस बीच, चर्चाओं का बाजार गर्म है, कि दौसा से कांग्रेस, विधायक मुरारी लाल मीणा को टिकट दे सकती है. इन बातों में कितनी सच्चाई है, इस पर कांग्रेस ने कोई पुष्टि नहीं की है, लेकिन राजनीतिक गलियारों में इसकी खूब चर्चा हो रही है. तो चलिए जानते हैं, कि कौन हैं मुरारी लाल मीणा? जिस पर कांग्रेस दांव खेल सकती है.

मीणा ने  1979 में लड़ा छात्रसंघ चुनाव 

दौसा (Dausa News) विधायक मुरारी लाल मीना का जन्म ग्राम आलियापाडा में हुआ. इन्होंने प्राथमिक शिक्षा अपने गांव आलियापाडा से की. इसके बाद माध्यमिक शिक्षा सिकराय से की तब इन्होंने पहला चुनाव राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिकराय सन् 1979 में छात्रसंघ चुनाव लड़ा और विजय प्राप्त की.  वहीं, माध्यमिक शिक्षा पूरी करने के बाद इन्होंने पॉलीटेक्निक कॉलेज अलवर से सिविल इंजीनियरिंग की सन् 1981 में डिग्री हासिल की. 

कनिष्ठ सहायक पद से शुरू की नौकरी 

मुरारा लाल मीणा ने साल 1982 में सरकारी सेवा में कनिष्ठ सहायक के पद पर सार्वजनिक निर्माण विभाग गंगानगर में उन्होंने अपनी सेवाएं शुरू कीं. मुरारी लाल मीना ने सन् 1986 में सार्वजनिक निर्माण विभाग सिकराय क्षेत्र में कनिष्ठ सहायक के पद पर सरकारी सेवा दी. साथ ही 1991 में 1997 राज्य मंत्री दूर संचार विभाग राजेश पायलेट के पास निजी सचिव के रूप में सेवा दी. इसके बाद उन्होंने सन् 1997 में सार्वजनिक निर्माण विभाग दौसा में सहायक अभियंता के पद काम किया. 
 
बहुजन समाज पार्टी की टिकट पर लड़ा पहला चुनाव

मीणा ने 2003 में पहला चुनाव विधानसभा बांदीकुई में बहुजन समाज पार्टी (Bahujan samaj party) से लड़ा, जिसमे इनकी विजय हुई. 2003 से 2008 तक बांदीकुई से विधायक के रूप में रहे. इसके बाद 2008 से बहुजन समाज पार्टी से दौसा से चुनाव लड़ा, जिसमे इनकी विजय हुई. 2008 से 2013 में तीन साल गहलोत सरकार में सार्वजनिक निर्माण राज्यमंत्री रहे. वहीं, 2013 में इन्होंने इंडियन नेशनल कांग्रेस से चुनाव लड़ा, जिसमें इनकी हार हुई. इसी क्रम में मुरारी लाल मीना  2018 से फिर दौसा से इंडियन नेशनल कांग्रेस से चुनाव लड़ा, जिसमें इनकी विजय हुई. 

2019 के लोकसभा चुनाव में इनकी पत्नी सविता मीणा (Savita Meena) ने कांग्रेस के टिकट पर दौसा से सांसद का चुनाव लड़ा. हालांकि वह विजय नहीं हो सकी. दौसा विधायक मुरारीलाल मीणा सचिन पायलट कैंप के बेहद खास विधायक माने जाते हैं और वर्तमान में दौसा से कांग्रेस से विधायक हैं.

Trending news