अमित शाह ने चुनाव परिणामों से पहले माना राजस्थान में 'क्लिन स्वीप' नहीं दे पाएगी BJP, इन 2 सीटों पर फंस सकता है पेंच?
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2235324

अमित शाह ने चुनाव परिणामों से पहले माना राजस्थान में 'क्लिन स्वीप' नहीं दे पाएगी BJP, इन 2 सीटों पर फंस सकता है पेंच?

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: अमित शाह ने चुनाव परिणामों से पहले माना है कि राजस्थान में BJP इन बार पूरी 25 सीटें नहीं जीत पाएगी. जानिए कौन सी 2 सीटों पर पेंच फंस सकता है.

amit shah

Rajasthan Lok Sabha Election 2024: राजस्थान में लोकसभा चुनाव के दोनों चरणों के समाप्त होने के बाद जनता को चुनाव परिणामों का इंतजार है. इसी बीच केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह का बड़ा बयान सामने आया है. राजस्थान की 25 लोकसभा सीटों को लेकर उन्होंने बयान दिया है.

अमित शाह ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा कि राजस्थान में बीजेपी इस बार कम सीटें जीतेगी. यानी इससे ये बात साफ हो जाती है कि राजस्थान में बीजेपी इस बार क्लिन स्वीप नहीं कर पाएगी. अमित शाह ने ये बयान जब दिया है जब चुनाव परिणाम निकट हैं. अमित शाह की माने तो 1 से 2 सीटें बीजेपी की राजस्थान में नहीं आ सकती हैं.

सियासी गलियारों में अमित शाह के बयान के बाद हलचल तेज हो गई है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि ये दो सीटें नागौर और चूरू की हो सकती है.

नागौर सीट की बात करें तो ये जाट बहुल सीट है. यहां से आरएलपी (Rashtriya Loktantrik Party )के मौजूदा सांसद हनुमान बेनीवाल सबसे बड़े नेता हैं. ऐसे में बीजेपी को इस सीट पर जीतने के लिए ज्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है.नागौर लोकसभा सीट के अंतर्गत 6 विधानसभा सीटें आती हैं, इनमें 70 फीसदी आबादी जाटों की है.  इस सीट से जाट समुदाय के कार्यकर्ता को ही टिकट देने की मांग हमेशा उठती रही है. चर्चा है कि नागौर से बीजेपी के पास कोई बड़ा जाटा चेहरा नहीं होने की वजह से उन्होंने ज्योति मिर्धा को टिकट दिया. युवाओं के बीच प्रभाव रखने वाले हनुमान बेनीवाल मिर्धा को कड़ी चुनौती दे सकते हैं.

चूरू सीट की बात करें तो लगातार दो बार सांसद रहे राहुल कस्वां को इस बार बीजेपी ने लोकसभा चुनाव में टिकट नहीं दिया.कस्वां परिवार की तीसरी पीढ़ी के राहुल कस्वां चूरू लोकसभा क्षेत्र से सांसद वर्तमान में हैं.वह 2014 और वर्ष 2019 में लगातार दो बार चुनाव जीते. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राहुल कस्वां का टिकट काटने पर बीजेपी को नुकसान हो सकता है.

Trending news