मूंग, उड़द और सोयाबीन को MSP पर खरीदेगी राजस्थान सरकार, 27 से होगा ऑनलाइन पंजीकरण
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1403863

मूंग, उड़द और सोयाबीन को MSP पर खरीदेगी राजस्थान सरकार, 27 से होगा ऑनलाइन पंजीकरण

Support price MSP: राजस्थान सरकार ने मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदने का फैसला लिया है. इसके लिए सरकार ने किसान पंजीयन और मंडियों में खरीद के लिए तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. 

MSP पर खरीदेगी राजस्थान सरकार

Rajasthan Krishi News: सरकार ने न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीफ फसलों की खरीद शुरू कर दी है. इस पर राजस्थान सरकार ने प्रदेश में मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली को न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीदने का फैसला लिया है. सरकार ने इसके लिए किसान पंजीयन और मंडियों में खरीद के लिए तारीखों का भी ऐलान कर दिया है. घोषित तारीखों के अनुसार राज्य में 879 खरीद केंद्रों पर मूंग, उड़द और सोयाबीन की 1 नवंबर से और 18 नवंबर से मूंगफली की खरीद की जाएगी. 

राजस्थान के सहकारिता मंत्री श्री उदय लाल आंजना ने बताया है कि प्रदेश में राजफैड द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण गुरुवार, 27 अक्टूबर से शुरू किया जाएगा, जिसमें 879 खरीद केंद्रों पर मूंग, उड़द और सोयाबीन की 1 नवंबर से और 18 नवंबर से मूंगफली की खरीद की जाएगी.

ऑनलाइन होंगे किसानों के पंजीयन

किसानों को कोई भी असुविधा नहीं हो इसलिए ऑनलाइन पंजीकरण की व्यवस्था ई-मित्र और खरीद केंद्रों पर सुबह 9 बजे से सायं 7 बजे तक की गई है. किसान समर्थन मूल्य पर मूंग, उड़द, सोयाबीन और मूंगफली की खरीद के लिए ऑनलाइन पंजीकरण गुरुवार, 27 अक्टूबर से करा सकते हैं. किसान एक जनआधार कार्ड में अंकित नाम में से जिसके नाम गिरदावरी होगी, उसके नाम से एक पंजीयन करवा सकेंगे. किसान इस बात का विशेष ध्यान रखे कि जिस तहसील में कृषि भूमि है, उसी तहसील के कार्यक्षेत्र वाले खरीद केन्द्र पर उपज बेचान हेतु पंजीकरण कराएं, दूसरी तहसील में पंजीकरण मान्य नहीं होगा.

पंजीयन हेतु आवश्यक दस्तावेज 

न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उपज बेचने के लिए किसान ई-मित्र केंद्र और खरीद केंद्र पर जाकर अपना पंजीयन करा सकते हैं. इसके लिए किसानों को निम्न दस्तावेज साथ लेकर जाना जरुरी होगा

- जनआधार कार्ड नम्बर,  
- खसरा गिरदावरी की प्रति  
- बैंक पासबुक की प्रति 
- पंजीकृत मोबाइल नम्बर (जन आधार कार्ड से लिंक) 

यह भी पढ़ें - क्या आपके परिजन की कोरोना से हुई है मौत, जरूर पढ़ें यह खबर, सरकार करेगी मदद, करें आवेदन

यह दस्तावेज किसानों को पंजीयन फार्म के साथ अपलोड करने होंगे. किसानों द्वारा बिना गिरदावरी के अपना पंजीयन करवाया जाएगा, उसका पंजीयन समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए मान्य नहीं होगा. ई-मित्र केन्द्र भी समर्थन मूल्य योजना में किसानों का पंजीयन पूर्ण सावधानी से करें और तहसील से बाहर पंजीयन नहीं करें.

इस भाव पर होगी उपज की खरीद 

भारत सरकार ने राजस्थान में समर्थन मूल्य पर मूंग की खरीद का लक्ष्य 3 लाख 2 हजार 745 मीट्रिक टन, उडद का 62 हजार 508 मीट्रिक टन, मूंगफली का 4 लाख 65 हजार 565 मीट्रिक टन और सोयाबीन का 3 लाख 61 हजार 790 मीट्रिक टन का लक्ष्य दिया है, जिसमें सरकार द्वारा एफ.ए.क्यू श्रेणी के लिए घोषित मूंग का समर्थन मूल्य 7 हजार 755 रूपये, उडद का 6 हजार 600, मूंगफली का 5 हजार 850 और सोयाबीन का 4 हजार 300 रूपये प्रति क्विंटल है, जिस पर खरीद केंद्रों पर खरीद की जाएगी.

879 खरीद केंद्रों पर किसान बेच सकेंगे उपज 

जानकारी के अनुसार 879 खरीद केंद्रों पर मूंग, उड़द, मूंगफली और सोयाबीन की खरीद की जाएगी. जिसमें मूंग के लिए 363 उड़द के लिए 166 मूंगफली के 267 और सोयबीन के लिए 83 खरीद केन्द्र खोले गए हैं. जिसमें से 419 केन्द्र क्रय-विक्रय सहकारी समितियों पर और 460 ग्राम सेवा सहकारी समितियों पर बनाए गए है. किसान पंजीयन कराते समय यह सुनिश्चित कर ले, कि पंजीकृत मोबाईल नम्बर से जनआधार कार्ड लिंक हो, जिससे समय पर तुलाई की तारीख की सूचना मिल सके. किसान प्रचलित बैंक खाता संख्या सही दे जिससे ऑनलाइन भुगतान के समय किसी प्रकार की परेशानी न हों. समस्याओं के समाधान के लिए 27 अक्टूबर से हेल्प लाइन नम्बर 1800-180-6001 शुरू कर दिया जाएगा.

खबरें और भी हैं...

REET 2023 Exam Date out: रीट की परीक्षा को लेकर शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने दी बड़ी जानकारी, जानें कब होगी परीक्षा

छबड़ा नगर पालिका में हंगामा, निर्दलीय पार्षद और EO में तू-तू-मैं-मैं, टूटा टेबल का कांच

आंखों ही आंखों में बात करते नजर आ रहे IAS अतहर और डॉ. महरीन, लोग बोले- परफेक्ट कपल

Trending news