Advertisement
photoDetails1rajasthan

Vastu Tips: गलती से भी घर में न लगाएं ये पेड़-पौधे, लगाते ही छाने लगेगी गरीबी, हो जाएंगे कंगाल

Trees That Can Cause Trouble: हिंदू धर्म में ज्योतिष और वास्तु को खास महत्व दिया गया है. माना जाता है कि वास्तु शास्त्र ऊर्जा पर आधारित एक खास प्राचीन भारतीय विज्ञान है, जो कि घर की वास्तुकला के बारे में बताता है. अगर आप अपने घर में वास्तु नियमों का ध्यान रखते हैं तो उससे आपके घर में सुख-समृद्धि, शांति और तरक्की का वास होता है. बता दें कि घर में रखी हर एक चीज में एक तरह की ऊर्जा होती है, जिसका असर घर के सभी लोगों पर पड़ता है. 

 

घर के लिए अशुभ पौधे

1/7
घर के लिए अशुभ पौधे

ठीक इसी तरह वास्तु शास्त्र में कुछ खास पौधों के बारे में बताया गया है अगर इन्हें घर में लगाया जाता है तो इससे अशुभ परिणाम प्राप्त होते हैं और घर में दुर्भाग्य आता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, भूल कर भी ऐसे पौधों को घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए वरना हंसते-खेलते परिवार में दुख दर्द छा जाता है. कंगाली आ जाती है. चलिए बताते हैं कौन से पौधों को गलती से भी घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए.

 

खजूर का पेड़

2/7
खजूर का पेड़

वास्तु शास्त्र के अनुसार, कभी भी घर के अंदर खजूर का पेड़ नहीं लगाना चाहिए. इसे अच्छा नहीं माना जाता है. कभी भी घर के आंगन में खजूर का पेड़ नहीं होना चाहिए. इससे घर के सदस्यों पर गलत असर पड़ता है और अशुभ फल मिलते हैं. देखने में भले ही या सुंदर लगता हो लेकिन इससे घर पर आर्थिक संकट आ जाता है. 

 

इमली का पेड़

3/7
 इमली का पेड़

वास्तु शास्त्र में इमली के पेड़ को भी अशुभ बताया गया है. इसको लगाने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. मान्यता है कि जहां कहीं भी इमली का पेड़ होता है, वहां पर बुरी शक्तियों हावी रहती हैं. इस घर के अंदर लगाने से डर और भय का माहौल बना रहता है. कभी घर में इसे नहीं लगाना चाहिए. 

 

पीपल का पौधा

4/7
पीपल का पौधा

वास्तु शास्त्र में पीपल का पौधा घर के अंदर लगाना अशुभ माना गया है क्योंकि इस पर आत्माओं का वास होता है. बाहर इसकी जरूर पूजा की जाती है लेकिन कभी भी घर में पीपल का पौधा नहीं लगाना चाहिए. 

 

सूखा पौधा

5/7
सूखा पौधा

अगर आपके घर के अंदर लगा हुआ कोई भी पेड़ पौधा सूख रहा है तो उसे तुरंत हटाकर बाहर कर देना चाहिए. ऐसे पौधे घर में उदासी लाने का काम करते हैं और नकारात्मक ऊर्जा को बढ़ावा देते हैं. घर के अंदर सूखा पेड़ पौधा होने से घर की खुशहाली चली जाती है. 

 

मेहंदी का पौधे

6/7
मेहंदी का पौधे

वास्तु शास्त्र में घर के अंदर मेहंदी के पौधे को लगाना भी अशुभ बताया गया क्योंकि सब बुरी शक्तियों का वास होता है. नकारात्मक ऊर्जा बढ़ती है. घर की सुख शांति को यह पौधा भंग कर देता है. 

 

बबूल का पौधा

7/7
बबूल का पौधा

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के अंदर बबूल का पौधा लगाना अशुभ होता है. ऐसा करने से घर के सदस्यों के बीच लड़ाई झगड़ा होता है. वह मानसिक तौर पर बीमार रहने लगते हैं. घर के सदस्यों की तरक्की रुक जाती है. कभी भी घर के अंदर या आसपास कांटेदार पौधे लगाने से बचना चाहिए वरना घर के सदस्य में तनाव होता है. मतभेद बढ़ते हैं. कभी भी कोई भी कंटीला पौधा देखने में चाहे कितना ही सुंदर क्यों ना हो, घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)