क्षमा मांगने से अहंकार मुक्त होता है व्यक्तिः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला
Advertisement

क्षमा मांगने से अहंकार मुक्त होता है व्यक्तिः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि तन, मन विचार और वाणी से की गई गलतियों के लिए क्षमा मांगना सर्वश्रेष्ठ उपचार है.

क्षमा मांगने से अहंकार मुक्त होता है व्यक्तिः लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला

Kota: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि तन, मन विचार और वाणी से की गई गलतियों के लिए क्षमा मांगना सर्वश्रेष्ठ उपचार है. क्षमा मांग कर व्यक्ति अहंकार मुक्त तो होता ही है, उसके जीवन में शांति और सत्य का वास भी होता है. दिगम्बर जैन समाज की ओर से आयोजित सामूहिक क्षमावणी कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे. 

रंगबाड़ी स्थित जैन जनोपयोगी भवन में आयोजित कार्यक्रम में स्पीकर बिरला ने कहा कि भगवान महावीर ने हजारों वर्ष पूर्व जो मूल्य और सिद्धांत दिए थे वे आज और अधिक प्रासंगिक हैं. उनके सिद्धांतों की अनुपालना करते हुए ही महात्मा गांधी से सत्य, अहिंसा और शांति से देश को आजादी दिला दी. उस समय यह कल्पना भी नहीं की जा सकती थी कि सैंकड़ों वर्षों से काबिज विदेशी हुकूमत इन सिद्धांतों से हार जाएगी. 

उन्होंने कहा कि शांति और अहिंसा के मार्ग पर चलकर ही दुनिया में समृद्धि और खुशहाली लाई जा सकती है. आज अनेक देशों ने सफलता के लिए यही मूलमंत्र अपनाया है.  व्यक्तिगत जीवन में भी सत्य, अहिंसा और शांति को अपना कर ही हम अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं. 

मुनिश्री की लिया आशीर्वाद
स्पीकर बिरला ने इस दौरान मुनिश्री 108 अमितसागर जी मुनिराज ससंघ व आर्यिका श्री 105 सम्मेदशिखर माताजी ससंघ का आशीर्वाद भी लिया. उन्होंने कहा कि दुनिया एक अनेक देश है जहां तनाव, अहिंसा और घृणा का वातावरण है. इसका कारण है कि वहां भौतिक संसाधन तो हमसे कहीं अधिक है, लेकिन भारत की तरह वहां आध्यात्मिक दर्शन और ज्ञान नहीं है. भारत में ईश्वर के प्रति हमारी आस्था और साधू संतों के कारण हम राह नहीं भटकते, दिशा नहीं खोते. 

कोटा की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

 

अन्य खबरें

IAS रिया डाबी ने रणथंभौर से शेयर की खूबसूरत फोटोज, फैंस बोले- ब्यूटीफुल क्वीन

बस इन 2 मंत्रों का जाप, लव मैरिज के लिए तैयार हो जाएंगे घरवाले!

Trending news