कोटा: करंट लगने से दो गर्भवती भैंसों की मौत, खेत में टूटा पड़ा था 11 केवी बिजली का तार, किसान 3 दिन से कर रहे थे शिकायत
Advertisement

कोटा: करंट लगने से दो गर्भवती भैंसों की मौत, खेत में टूटा पड़ा था 11 केवी बिजली का तार, किसान 3 दिन से कर रहे थे शिकायत

कोटा जिले के सनखेड़ा गांव में 11 केवी विद्युत लाइन की चपेट में आने से दोनो भैंसों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया. वहीं भैंस मालिक महावीर गुर्जर ने दोनो भैंसो को मृत देखने पर सदमे में है. किसान को 1 लाख 80 हजार रुपए का नुकसान हुआ है. वहीं किसानों ने भैंसो का मरने का कारण बिजली विभाग की लापरवाही बताई है. 

कोटा: करंट लगने से दो गर्भवती भैंसों की मौत, खेत में टूटा पड़ा था 11 केवी बिजली का तार, किसान 3 दिन से कर रहे थे शिकायत

Ramganjmandi News: कोटा जिले के सनखेड़ा गांव में एक खेत मे विचरण कर रही दो भैसें 11 केवी विद्युत लाइन की चपेट में आने से मौत हो गई. दोनो भैंसे गर्भवती थी जो 10 दिन में बछड़े को जन्म देने वाली थी. हादसे की सूचना पर ग्रामीण मौके पर पहुंचे और लाइनमैन को जानकारी देकर बिजली को बन्द करवाई गई.

किसान को 1 लाख 80 हजार रुपए का नुकसान

हादसे में दोनो भैंसों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया. वहीं भैंस मालिक महावीर गुर्जर ने दोनो भैंसो को मृत देखने पर सदमे में है. किसान को 1 लाख 80 हजार रुपए का नुकसान हुआ है. वहीं किसानों ने भैंसो का मरने का कारण बिजली विभाग की लापरवाही बताई है. पिछले तीन दिनों से खेतों के ऊपर से निकल रही विधुत लाइन में स्पार्किंग हो रही थी. जिसके सूचना विभागीय अधिकारियों को दी, लेकिन समाधान नहीं हुआ. इसके कारण भैंसो की करंट लगने से मौत हो गई.

देर रात 11 केवी लाइन टूट कर नीचे गिर गई

भैंस मालिक महावीर गुर्जर ने बताया कि पिछले साल ही 1 लाख 80 हजार में दोनो भैंसे खरीदी थी, जो गर्भवती भी थी. रविवार सुबह ग्वाल प्रभुलाल दोनों भैसों को चराने के लिए खेत पर लेकर गया. प्रभुलाल भैंसो के लिए पानी भर रहा था. इतने में भैंसे खेत में विचरण करती हुई एक दम से जमीन पर गिर गई और एक तेज धमाके की आवाज आई. दोनों भैंसे खेत में फायर विधुत लाइन के करंट की चपेट में आई. पिछले 3 दिनों से 11 केवी बिजली लाइन के तार स्पार्किंग कर रहे थे. जिसकी शिकायत कई बार अधिशासी अभियंता व सहायक अभियंता दी थी. इसके बावजूद विधुत विभाग के अधिकारियों ने इस और ध्यान नहीं दिया. जिसके कारण शनिवार देर रात को 11 केवी लाइन टूट कर नीचे गिर गई.

कल होगा दोनों भैंसो का पोस्टमार्टम

किसानों ने बताया की भैंसो की मौत की सूचना पुलिस को दी. उंडवा चौकी पुलिस और बिजली विभाग अधिकारियों ने मौका देखा. जिसके बाद पशु डॉक्टर्स को सूचना दी. हालांकि पशु चिकित्सक दोनो भैंसो का सोमवार को पोस्टमार्टम करेंगे. ऐसे में किसानों ने खेत पर ही दोनों भैसों के शव को सुरक्षित रख दिया है.

Trending news