सांगोद में लम्पी वायरस को लेकर अलर्ट, नगर पालिका ने दिये जरूरी निर्देश
Advertisement

सांगोद में लम्पी वायरस को लेकर अलर्ट, नगर पालिका ने दिये जरूरी निर्देश

Sangod : सभी गोशाला और निजी बाड़ों में भी दवाईयों के छिड़काव- पशु चिकित्सालय में भी सोडियम हाईपोक्लोराइट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गये है. 

 

सांगोद में लम्पी वायरस को लेकर अलर्ट, नगर पालिका ने दिये जरूरी निर्देश

Sangod : देश के कई राज्यों में पशुओं में फैल रही जानलेवा लम्पी वायरस बीमारी से पशुओं को महफूज रखने को लेकर स्थानीय प्रशासन ने भी सतर्कता बरतना शुरू कर दिया है. शहरी क्षेत्र में बीमारी से पशुओं के बचाव को लेकर यहां नगर पालिका में बैठक आयोजित हुई. जिसमें पशुओं को इस गंभीर बीमारी से बचाव के लिए नगर पालिका और पशु चिकित्सका विभाग के अधिकारियों ने गौशाला प्रतिनिधियों से चर्चा की.

इस दौरान बीमारी के लक्षण एवं बीमारी से बचाव को लेकर बरती जाने वाली सावधानियों की जानकारी दी. बैठक में पशु चिकित्सक डॉ. महफूज अली ने बताया कि तेजी से फैल रहे लम्पी वायरस से हजारों पशुओं की जान जा चुकी है. क्षेत्र में वायरस की रोकथाम को लेकर पहले से ही जरूरी कदम उठाने होंगे. इस पर नियंत्रण के लिए सोडियम हाईपोक्लोराईट और फिनाइल का छिड़काव जरूरी है.

अधिशासी अधिकारी मनोज मालव ने मौके पर ही सफाई निरीक्षकों को पालिका क्षेत्र में सभी गोशाला और निजी बाड़ों में भी दवाईयों के छिड़काव- पशु चिकित्सालय में भी सोडियम हाईपोक्लोराइट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गये है. बैठक में सफाई निरीक्षक सुरेंद्र सिंह खंगार, कोशल नंदवाना, गौशाला समिति अध्यक्ष राजेन्द्र विजय, महेश मंगल आदि मौजूद रहे. 

पालिका अध्यक्ष कविता गहलोत ने बताया कि मौसमी बीमारियों की रोकथाम को लेकर भी शनिवार से शहर में फॉगिंग शुरू करवाई गई है. साथ ही जगह-जगह पानी भराव वाले स्थानों पर भी दवाईयों का छिड़काव शुरू करवाया गया है.

कोटा से जुड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें 

ये भी पढ़ें : Rajasthan Weather : एक्टिव हुआ मानसून सिस्टम, करीब एक दर्जन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Trending news