Todabhim News: पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने पालतू पशुओं को लगाया प्रथम चरण का टीका
Advertisement

Todabhim News: पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने पालतू पशुओं को लगाया प्रथम चरण का टीका

टोडाभीम कस्बे में पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने पालतू पशुओं के टीका लगा टीकाकरण के प्रथम चरण का शुभारंभ किया है. 

पालतू पशुओं को लगाया प्रथम चरण का टीका

Todabhim: राजस्थान के टोडाभीम कस्बे में पशु चिकित्सा विभाग की टीम ने पालतू पशुओं के टीका लगा टीकाकरण के प्रथम चरण का शुभारंभ किया है. टीकाकरण अभियान के तहत पालिका क्षेत्र के वार्ड 20 बड़ापुरा में राजकीय पशु चिकित्सालय के चिकित्सक और कर्मचारियों के द्वारा एन ए डी सीपी योजना के अंतर्गत ब्लॉक क्षेत्र पशुओं के टीकाकरण किया गया. 

पशु चिकित्सा प्रभारी मुकेश मीना के नेतृत्व में खुरपका, मुंह रोग से पीड़ित मवेशियों के साथ अन्य सभी पालतू जानवरों के टीकाकरण के लिए 9 टीम गठित कर पशुओं का टीकाकरण किया गया. इसके साथ ही पशु चिकित्सालय प्रभारी के द्वारा ग्रामीणों को पशुपालन विभाग के द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के साथ ही ग्रामीणों से इनकी अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की गई है. साथ ही उन्होंने बताया कि खुरपका, मुंहपका रोग बरसात के दिनों में अधिक संक्रमित रहता है, जिसमें पशुओं के पैरों के खुरों में घाव पड़ जाते है जिससे पशुओं को चलने-फिरने में बहुत परेशानी होती है. 

साथ ही दुधारू पशु दूध भी कम देने लगते है और चारा चरने में भी परेशानी होती है. पशु चिकित्सा प्रभारी मीना ने बताया कि टीकाकरण अभियान 1 जुलाई से 31 जुलाई तक चलेगा जिसके तहत घर-घर जाकर पालतू पशुओं के टीकाकरण किया जाएगा. टीकाकरण के दौरान प्रभारी चिकित्सक के साथ पशुधन सहायक के लवकुश मीना, शिवलाल बैरवा, भोलेसिंह सहित कई चिकित्साकर्मी मौजूद रहे. 

पशु चिकित्सा प्रभारी मुकेश मीणा ने बताया कि ग्रामीणों को सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी नहीं होने के चलते ग्रामीण योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं ऐसे में उन्हें पशु चिकित्सा विभाग द्वारा चलाई जा रही विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकारी दी गई. साथ ही लोगों से ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की गई है.

Reporter: Ashish Chaturvedi

यह भी पढ़ें - 

टोडाभीम में बढ़ता जा रहा है चोरों का आतंक, एक ही रात में तोड़े चार घरों के ताले

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

 

Trending news