Todabhim: टोडाभीम में खाद वितरण में गड़बड़ी का आरोप, किसानों ने किया प्रदर्शन
Advertisement

Todabhim: टोडाभीम में खाद वितरण में गड़बड़ी का आरोप, किसानों ने किया प्रदर्शन

Todabhim: राजस्थान के करौली जिले के टोडाभीम कस्बे के गुढ़ाचंद्रजी रोड पर थाने के पास क्रय-विक्रय सहकारी समिति पर डीएपी खाद आने की सूचना मिलते ही हजारों किसान खाद लेने के लिए उमड़ पड़े. 

किसानों ने किया प्रदर्शन

Todabhim: राजस्थान के करौली जिले के टोडाभीम कस्बे के गुढ़ाचंद्रजी रोड पर थाने के पास क्रय-विक्रय सहकारी समिति पर डीएपी खाद आने की सूचना मिलते ही हजारों किसान खाद लेने के लिए उमड़ पड़े. लेकिन किसानों को पर्याप्त खाद नहीं मिला. इस दौरान उन्हें केवल दो-दो कट्टे ही मिले. वहीं किसानों ने खाद वितरण में गड़बड़ी का आरोप लगाकर प्रदर्शन किया. 

किसानों का आरोप है कि समिति के कार्मिक खाद वितरण में गड़बड़ी कर रहे हैं. आम आदमी पार्टी के जिला प्रभारी आसाराम मीणा ने बताया कि एक किसान को खाद के दो कट्टो की पर्ची दी गई और उसके बाद उनके मोबाइल पर ऑनलाइन रिसिप्ट में 9 कट्टे देने का मैसेज आया, जिस पर क्रय-विक्रय सहकारी समिति कार्मिकों से बात की गई तो उन्होंने गलती से मैसेज पहुंचने की बात कही. किसानों का आरोप था कि खाद की कालाबाजारी की जा रही है. 

समिति के गोदाम में 1 हजार खाद के कट्टे आने के बाद भी किसानों को पर्याप्त खाद नहीं मिल सका. इसके साथ ही किसानों ने आरोप लगाया कि खाद के कट्टो के साथ 240 मूल्य की तरल खाद की बोतल लेने के लिए भी बाध्य किया गया. जिस किसान ने बोतल लेने से मना किया उसको खाद के कट्टे नहीं दिए गए. 

किसानों का कहना है कि सरसों की बुवाई के लिए खाद की किल्लत शुरू हो गई है. जैसे-तैसे खाद आता है तो वितरण का जिम्मा संभाल रहे कार्मिक गड़बड़ी करते है, जिससे पर्याप्त खाद नहीं मिल पा रहा है. वहीं क्रय-विक्रय सहकारी समिति टोडाभीम के कार्यालय सहायक सुरेंद्र सिंह यादव ने बताया कि किसानों को खाद की उपलब्धता के हिसाब से दो-दो कट्टे दिए गए. 

यह भी पढ़ें - UIDAI ने लागू किया नया नियम, अब केवल इन आधार सेंटर पर बनेंगे नए आधारकार्ड

खाद के कट्टो के साथ तरल खाद की बोतल भी लेना अनिवार्य है. किसान जो आरोप लगा रहे हैं वे निराधार है. गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले क्षेत्रीय विधायक पृथ्वीराज मीणा द्वारा जिला कलेक्टर को खाद की कालाबाजारी रोकने और उनके विधानसभा क्षेत्र के किसानों को पर्याप्त खाद उपलब्ध कराने के निर्देश दिए थे. किसानों का कहना है कि विधायक के आदेशों के बाद भी खाद वितरण में गड़बड़ी की जा रही है.

Reporter: Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

देश के मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव का निधन, कई दिनों से AIIMS में थे भर्ती

दिल तो बच्चा है जी! बच्चों की स्लाइडिंग स्विंग पर फिसल रही थी चाची, बिगड़ा ऐसा बैलेंस कि...

मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

Trending news