Sapotara: सपोटरा में अतिवृष्टि से हुई फसल खराबे के मुआवजा की मांग, उपखंड अधिकारी को दिया गया ज्ञापन
Advertisement

Sapotara: सपोटरा में अतिवृष्टि से हुई फसल खराबे के मुआवजा की मांग, उपखंड अधिकारी को दिया गया ज्ञापन

Sapotara: भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष मोहरसिंह मीणा और भारतीय किसान यूनियन युवा मोर्चा के प्रदेश सचिव योगेश टाटू के नेतृत्व में काश्तकारों ने उपखंड अधिकारी अनुज भारद्वाज को क्रमश: प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम अलग-अलग ज्ञापन दिया.

फसल खराबे के मुआवजा की मांग

Sapotara: भारतीय किसान संघ के जिलाध्यक्ष मोहरसिंह मीणा और भारतीय किसान यूनियन युवा मोर्चा के प्रदेश सचिव योगेश टाटू के नेतृत्व में काश्तकारों ने उपखंड अधिकारी अनुज भारद्वाज को क्रमश: प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री के नाम अलग-अलग ज्ञापन दिया. जिसमें क्षेत्र में अतिवृष्टि से हुई खरीफ फसल के खराबे का मुआवजा और बीमा क्लेम राशि दिलाने की मांग की गई.

किसान संघ के तहसील अध्यक्ष राजाराम मीणा ने बताया कि सपोटरा क्षेत्र में 14 से 26 सितंबर तक हुई बेमौसम बारिश से काश्तकारों की खेतों में खड़ी और कटी हुई फसल को शत-प्रतिशत नुकसान हुआ है, जिसकी न तो प्रशासन द्वारा गिरदावरी कराकर मुआवजा दिया जा रहा है, ना ही बीमा कंपनी समय पर पॉलिसी उपलब्ध कराने के साथ बैंकों द्वारा प्रधानमंत्री फसल बीमा के लाभ और रिकोर्ड उपलब्ध करा रहा है, जिसके कारण काश्तकारों को कर्ज तले दबकर घोर आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है.

किसान यूनियन युवा मोर्चा के अध्यक्ष ने बताया कि अतिवृष्टि से फसल को शत-प्रतिशत नुकसान होने से काश्तकार कर्ज तले दबकर परिवार का भरण पोषण करने में लाचार हो गया है. लेकिन राज्य सरकार गिरदावरी नहीं कराकर मुआवजे की कार्रवाई नहीं करने से किसानों में आक्रोश है. उन्होंने फसल खराबे का प्रति बीघा में 30 हजार का मुआवजा दिलाने की गुहार की है. 

यह भी पढ़ें - Rajasthan Politics Live : सोनिया गांधी से मिलने पहुंचे अशोक गहलोत, राजस्थान पर आज होगा फैसला

साथ ही उन्होंने कहा कि खेतों में बाजरे की कटी फसल और बालियां पड़ी होने और बेमौसम बारिश के कारण खेतों में पानी भरने से फसल पूरी तरीके से खराब हो गई. फसल खराब होने से किसानों के सामने संकट खड़ा हो गया है और किसान को दो वक्त की रोटी और मवेशियों को चारे की व्यवस्था करना भी मुश्किल हो पाएगा. ऐसे में जल्द से जल्द किसानों को मुआवजा दिया जाना चाहिए. इस दौरान प्रांतीय प्रभारी गंगाराम खानपुर, बत्तीलाल मेड़िया, रामधन मीणा, महीलाल, होड़ीलाल, रामचरण वैरूंडा आदि उपस्थित थे.

Reporter: Ashish Chaturvedi

खबरें और भी हैं...

BSER REET Result 2022: रीट के रिजल्ट का इंतजार इस दिन हो सकता है खत्म, ये होंगे क्वालिफाई मार्क्स

Rajasthan Politics : पायलट परिवार से अशोक गहलोत की है पुरानी दुश्मनी, हर मौके पर जीता जादूगर

केंद्र के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी PFI पर कार्रवाई के दिए आदेश, इनकी सहमति के बाद आया ये फरमान

राजस्थान समेत इन राज्यों में माइन ब्लास्ट का खतरा ? कनाडा ने जारी अलर्ट

Trending news