Karauli news: महावीर जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित, धर्ममय हुई अहिंसा नगरी
Advertisement

Karauli news: महावीर जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित, धर्ममय हुई अहिंसा नगरी

Hindaun, karauli: भगवान महावीर की जयंती पर विभिन्न धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. एक और जहां भगवान महावीर की विशेष पूजा अर्चना की जा रही है वहीं दूसरी ओर मेले मे देश भर से आए श्रद्धालुओं की भीड़ भी उमड़ रही है.

Karauli news: महावीर जयंती पर विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित, धर्ममय हुई अहिंसा नगरी

Hindaun, karauli: 8 अप्रैल तक आयोजित होने वाले वार्षिक मेले के दौरान सोमवार को भगवान महावीर की जयंती पर सुबह 6:00 बजे से ही धार्मिक कार्यक्रमों का शुभारंभ हो गया. भगवान महावीर के 2621 वे जन्म कल्याणक महोत्सव के मौके पर श्री दिगंबर जैन अतिशय क्षेत्र श्री महावीर जी में प्रातः 6:00 बजे कटला प्रांगण से प्रभातफेरी निकाली गई. जो कस्बे के प्रमुख मार्गों से होती हुई मंदिर पहुंची. सुबह 7:30 बजे कटला प्रांगण में झंडारोहण कार्यक्रम आयोजित हुआ तथा 8:15 पर कटला प्रांगण में जल यात्रा शुरू होकर गंभीर नदी के तट पर बने उद्यान तक पहुंची जहां कलशो की बोली लगाई गई. 

ये भी पढ़ें- Jodhpur news: फलोदी में दो दिन से लापता व्यक्ति का नहर में मिला शव, परिजनों ने पहले ही कराई थी FIR 

इसके बाद 10:00 बजे स्थानीय विद्यालयों के विद्यार्थियों को मोदक वितरित किए गए तथा अस्पताल में मरीजों को और हिंडौन उप कारागृह जेल में बंद कैदियों को फल वितरण किए गए. 12:00 बजे वीर संगीत मंडल जयपुर के सहयोग से सामूहिक पूजन विधान कार्यक्रम आयोजित किए गए. दोपहर 3:00 बजे भगवान महावीर का कलशाभिषेक तथा 4:00 बजे चंदनपुर में भगवान महावीर की प्रदर्शनी का उद्घाटन जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह के द्वारा किया गया. 

ये भी पढ़ें-  Sawai Madhopur News: पैसों की भूख में जीजा बना हैवान, साले का ही किया अपहरण, जानिए पूरा मामला 

इस मौके पर दिव्यांगों को ट्राई साइकिल बैसाखी कैलिपर्स तथा विधवा महिलाओं को सिलाई मशीन वितरित की गया. शाम 7:00 बजे सामूहिक आरती शास्त्र प्रवचन एवं रात्रि 7:30 बजे दिगंबर जैन आदर्श महिला महाविद्यालय की छात्राओं की ओर से सांस्कृतिक संध्या कार्यक्रम आयोजित हुआ. रात्रि 8:00 बजे पर्यटन कला एवं संस्कृति विभाग राजस्थान के सौजन्य से सांस्कृतिक संध्या का भी आयोजन किया गया. इसके अलावा 8 अप्रैल तक धार्मिक सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन होगा. 7 अप्रैल को भगवान महावीर की रथ यात्रा निकाली जाएगी.
ये भी पढ़ें-  खंडार में पेयजल की लाइन में अवैध नल कनेक्शन, थाना प्रभारी ने दिए सख्त कार्रवाई के आदेश

Trending news