Karauli:प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और टीचरों को गैर शैक्षणिक कामों से दूर रखने की मांग
Advertisement

Karauli:प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और टीचरों को गैर शैक्षणिक कामों से दूर रखने की मांग

Karauli News: टोडाभीम पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ब्लॉक टोडाभीम के शिक्षकों द्वारा मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को एक पत्र सौंपकर पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त रखने की मांग की गई . 

 

Karauli:प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और टीचरों को गैर शैक्षणिक कामों से दूर रखने की मांग

Karauli, Todabhim: टोडाभीम पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी ब्लॉक टोडाभीम के शिक्षकों द्वारा मुख्य ब्लॉक शिक्षा अधिकारी को एक पत्र सौंपकर पंचायत प्रारंभिक शिक्षा अधिकारी और शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त रखने की मांग की गई . उन्होंने कहा कि शिक्षकों के गैर शैक्षणिक जो भी कार्य हैं उन से मुक्त रखा जाए. जिससे कि वह विद्यालय में स्कूली बच्चों को पूरा समय दे सकें . 

ज्ञापन के माध्यम से बताया कि पीईईओ व शिक्षकों को विभिन्न गैर शैक्षणिक कार्यों में वर्ष पर्यंत लगाया जाता है . जिससे विद्यालयों की शैक्षणिक व्यवस्थाएं प्रभावित होती रही है . वर्तमान में बोर्ड/ लोकल परीक्षाएं नजदीक है . जबकि पी ई ई ओ और शैक्षणिक कार्मिकों को पालनहार जन आधार अपडेशन के लिए अनावश्यक दबाव दिया जाता है . पीईईओ को बीएलओ सुपरवाइजर और शिक्षकों को बीएलओ के दायित्व सौपे हुए हैं . 

अन्य विभाग के कार्य भी अनावश्यक रूप से सौपे जाते हैं . ब्लॉक निष्पादन समिति की बैठकों से पीईईओ को मुक्त रखने की मांग की गई . वही उन्होंने एक पत्र उपखंड अधिकारी के नाम भी लिखा है जिसमें उन्होंने कहा कि सभी शिक्षकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से दूर रखा जाए . जिससे कि शिक्षके उनके मूल शैक्षणिक कार्यों को अधिक समय दे सकें . 

शिक्षकों को कहना है कि गैर शैक्षणिक कार्यों में लगाए जाने के कारण वह अपना पूरा समय विद्यालय में नहीं दे पाते हैं जिससे विद्यार्थियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. साथ ही अन्य शैक्षणिक कार्यों में भी विलंब होता है . ऐसे में शिक्षकों को शैक्षणिक कार्य के अलावा गैर शैक्षणिक कार्यों में नहीं लगाया जाना चाहिए . जिससे कि वह अपना पूरा समय विद्यार्थियों को और विद्यालय के कार्यों को दे सकें . उन्होंने मांग की है कि गैर शैक्षणिक कार्यों में उनकी ड्यूटी नहीं लगाई जाए.

Trending news