हिंडौन सिटी: OBC आरक्षण को यथावत रखने की मांग, प्रदर्शन कर SDM को सौंपा ज्ञापन
Advertisement

हिंडौन सिटी: OBC आरक्षण को यथावत रखने की मांग, प्रदर्शन कर SDM को सौंपा ज्ञापन

ओबीसी समाज के पदाधिकारी करतार सिंह चौधरी ने बताया कि ओबीसी समाज को दिया जाने वाला 21 प्रतिशत आरक्षण 2018 में कार्मिक विभाग के एक आदेश होरिजेंटल नियम के तहत 4 प्रतिशत कम कर दिया गया था, जिससे ओबीसी समाज के लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. 

हिंडौन सिटी: OBC आरक्षण को यथावत रखने की मांग, प्रदर्शन कर SDM को सौंपा ज्ञापन

Hindaun City: ओबीसी आरक्षण को 21 प्रतिशत यथावत रखने की और अन्य परिवर्तन के आदेशों को रद्द करने की मांग को लेकर ओबीसी वर्ग के लोगों ने हिंडौन तहसील परिसर में प्रदर्शन किया गया और मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम अनूप सिंह को ज्ञापन दिया.

ओबीसी समाज के पदाधिकारी करतार सिंह चौधरी ने बताया कि ओबीसी समाज को दिया जाने वाला 21 प्रतिशत आरक्षण 2018 में कार्मिक विभाग के एक आदेश होरिजेंटल नियम के तहत 4 प्रतिशत कम कर दिया गया था, जिससे ओबीसी समाज के लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है. उस नियम को सरकार तत्काल रद्द कर पूरा आरक्षण देना चाहिए. 2018 के नियम के तहत ओबीसी को अब तक 10 हजार पद के नुकसान की भरपाई पीड़ितों के लिए नए पद स्वीकृत कर करनी चाहिए.

यह भी पढे़ं- किसी भी पति को पत्नी को कभी नहीं बतानी चाहिए ये 4 बातें, जीवनभर उठाएगी इसका फायदा

उन्होंने बताया कि किसी भी विभाग में ओबीसी का खाली पद नई भर्ती में ओबीसी वर्ग को ही मिले, रोस्टर नियम प्रणाली ढंग से लागू हो. प्रदेश में एससी, एसटी, आर्थिक पिछड़ा वर्ग, एमबीसी को जनसंख्या के अनुपात में आरक्षण मिल रहा है, लेकिन 60 प्रतिशत ओबीसी समाज को आरक्षण नियम नही दिया जा रहा. जिससे ओबीसी समाज में रोष है. ओबीसी समाज को भी जनसंख्या अनुपात में आरक्षण दिया जाए.

विप्र कल्याण बोर्ड की तर्ज पर ओबीसी कल्याण बोर्ड का गठन हो, ओबीसी के शैक्षिक, सामाजिक, आर्थिक उन्नयन में योजना बनाने का कार्य सरकार को तुरंत करना चाहिए. 

क्यहा कहना है ओबीसी समाज के लोगों का 
ओबीसी समाज के लोगों का कहना है कि यदि शीघ्र ही आरक्षण से जुड़ी समस्याओं का समाधान नहीं किया गया, तो ओबीसी समाज आंदोलन करने पर मजबूर होगा. 

ज्ञापन देने में राजस्थान जाट महासभा करौली जिलाध्यक्ष मनीष चौधरी, महामंत्री विजय सिंह डागुर, जाट महासभा करौली युवा जिलाध्यक्ष करतार सिंह चौधरी धंधावली, राजेन्द्र तोमर, गुलाब सिंह बेनीवाल, धर्मेंद्र चौधरी, तेजसिंह जमालपुर, पूर्व सरपंच चंद्रपाल बेनीवाल, युवा जाट समाज चौरासी महू ब्रांच अध्यक्ष नरेश सोलंकी, जाट समाज चौरासी संगठन मंत्री पिंटू सोलंकी, नाहर सिंह डागुर, राजेश सोलंकी, राकेश डागुर, पार्षद सोनू बेनीवाल, चरण सिंह सोलंकी, सुरेंद्र डागुर, कर्मेंद्र लहकोडिया, अवधेश डागुर, कल्याण पटेल, दीनदयाल, मोनू डागुर, समयसिंह, देवकीनंदन आदि मौजूद रहे.

Reporter- Ashish Chaturvedi

 

करौली की खबरों के लिए यहां क्लिक करें.

यह भी पढ़ें- अपनी उम्र से बड़े पार्टनर पर क्यों मर-मिटते हैं लड़के-लड़कियां, आप भी जानिए खासियतें

यह भी पढ़ें- महज 20 की उम्र में कमसिन हसीना अवनीत कौर ने सोशल मीडिया में मचाया तहलका, फोटोज वायरल

यह भी पढ़ें- जिंदगी भर पति से ये बातें छिपाती है हर पत्नी, आखिरी दम तक नहीं बताती, खुद ले सकते टेस्ट

यह भी पढ़ें- पतियों के मुंह से ये बातें सुनना पसंद करती हैं बीवियां, शादी से पहले से होता है सपना

यह भी पढे़ं- शादी से पहले लड़कियों के बारे में लड़के जरूर जान लें ये बातें, वरना पछताते फिरेंगे लड़के

 

Trending news