आवारा पशुओं का आतंक, किसानों को बोई हुई फसल की करनी पड़ रही है रखवाली
Advertisement

आवारा पशुओं का आतंक, किसानों को बोई हुई फसल की करनी पड़ रही है रखवाली

किसानों ने बताया कि आवारा पशु खेतों में घुस जाते हैं और उगी हुई बाजरे की फसल को खाते हैं. जिसके चलते किसानों को नुकसान होता है. एक तरफ इस बार कई किसानों के खेतों में बाजरे की फसल नही उगी, जिसके चलते पहले से किसान परेशान है. वहीं आवारा पशुओं ने भी किसानों की परेशानी बढ़ा रखी है.

आवारा पशुओं ने भी किसानों की परेशानी बढ़ाई.

Todabhim: टोडाभीम उपखंड के ग्रामीण इलाकों में इन दिनों आवारा पशुओं की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. जिसके चलते किसान अभी से ही चिंतित नजर आ रहा है. किसानों द्वारा बोई हुई फसलों को नुकसान पहुंचने के डर से खेतों की तारबंदी का कार्य भी शुरू कर दिया है. लगातार ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा पशुओं की संख्या बढ़ने के चलते किसानों द्वारा रखवाली करके फसल को आवारा पशुओं से बचाया जा रहा है.

वहीं अभी से ही आवारा पुशओं से किसान चिंतित हैं. अभिषेक नारेडा ने बताया कि टोडाभीम के ग्रामीण इलाकों में अधिकतर गांव में आवारा पशुओं से किसान परेशान हैं. जिससे किसानों को इस भीषण गर्मी में आवारा पशुओं को भगाना पड़ता है.

fallback

बोई हुई फसल को पुहचाते हैं नुकसान
वहीं किसानों ने बताया कि आवारा पशु खेतों में घुस जाते हैं और उगी हुई बाजरे की फसल को खाते हैं. जिसके चलते किसानों को नुकसान होता है. एक तरफ इस बार कई किसानों के खेतों में बाजरे की फसल नही उगी, जिसके चलते पहले से किसान परेशान है. वहीं आवारा पशुओं ने भी किसानों की परेशानी बढ़ा रखी है.

यह भी पढ़ें- टीना डाबी के पहले पति IAS अतहर आमिर ने शेयर की इंगेजमेंट की फोटो, टूटे लाखों लड़कियों के दिल

खेतों की जा रही है तारबंदी
वहीं आवारा पशु से परेशान किसान अपने खेतों की तारबंदी करने में जुटे हुए हैं किसानों द्वारा खेत के चारों तरफ सीमेंट के लट्ठे लगाकर उन पर तारबंदी की जा रही है जिससे कि आवारा पशु खेतों में ना घुसे और फसल को आवारा पशुओं से बचाया जा सके. किसानों की मानें तो उनका कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में आवारा पशुओं की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है जिससे काफी परेशानी किसानों को काफी परेशानी हो रही है. किसानों द्वारा रात रात भर जाग कर खेतों की निगरानी की जा रही है जिससे कि फसल को आवारा पशुओं से बचाया जा सके.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 

Trending news