हिंडौन पंचायत समिति में सीएलजी की बैठक, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों की सूचना तुरंत पुलिस को दें-जिला कलेक्टर
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1250162

हिंडौन पंचायत समिति में सीएलजी की बैठक, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों की सूचना तुरंत पुलिस को दें-जिला कलेक्टर

10 जुलाई को मनाए जाने वाले ईद के त्यौहार पर शांति व्यवस्था कायम रखने की अपील. सीएलजी की बैठक में जिला कलेक्टर ने शहर के प्रबुद्ध लोगों एवं सीएलजी सदस्यों से कहा कि वह ना तो अफवाह फैलाएं और ना ही किसी को फैलाने दें.

हिंडौन पंचायच समिति में सीएलजी की बैठक.

Hindaun: जिला कलेक्टर अंकित कुमार सिंह ने कहा है कि सीएलजी के सदस्य क्षेत्र में सांप्रदायिक सौहार्द और आपसी भाईचारा बनाए रखने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दें. उन्होंने 10 जुलाई को मनाए जाने वाले ईद के त्यौहार पर शांति व्यवस्था कायम रखने की भी अपील की हिण्डौन के पंचायत समिति सभागार में शुक्रवार को आयोजित हुई. सीएलजी की बैठक में जिला कलेक्टर ने शहर के प्रबुद्ध लोगों एवं सीएलजी सदस्यों से कहा कि वह ना तो अफवाह फैलाएं और ना ही किसी को फैलाने दें.

10 जुलाई को मनाए जाने वाले ईद पर सीएलजी की बैठक 
उन्होंने बताया कि गत दिवस करौली में बच्चों के छोटे से विवाद को लेकर अफवाह के बाद बाजार बंद हो गए. छोटी सी घटना को बड़ा रूप देकर सोशल मीडिया के माध्यम से अफवाहें फैलाई जा सकती हैं. ऐसी घटनाएं हिंडौन में नहीं होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि इस प्रकार की घटनाओं पर सभी नजर रखें तथा किसी भी प्रकार की सूचना मिलने पर उसको पुलिस प्रशासन तक पहुंचाए. जिला कलेक्टर ने कहा कि पिछले दिनों में हिंडौन में सभी त्यौहार शांतिपूर्वक मनाए गए इसके लिए हिंडौन के लोग धन्यवाद के पात्र हैं.

सौहार्द को बनाए रखने की अपील
अब भी इसी सौहार्द को बनाए रखने की अपील की. उन्होंने बताया कि करौली में गत दिवस हुई घटना के तीनों आरोपियों को पुलिस ने तुरंत गिरफ्तार कर लिया है. जिला कलेक्टर ने कहा कि पहले घर के बुजुर्ग अपने बच्चों को टोकते थे तथा पूछताछ करते थे. लेकिन आज का युवा सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय है. ऐसे में सभी बुजुर्गों को चाहिए कि वह अपने बच्चों पर नजर रखें, बातचीत करें तथा गलत गतिविधि की शंका होने पर उसे टोके और रोके.

आसपास की मस्जिदों में ही नमाज अदा करने  की अपील
उन्होंने नगर परिषद को भी ईद के त्यौहार पर सफाई व्यवस्था माकूल रखने के निर्देश दिए. जिला कलेक्टर ने मुस्लिम समाज के लोगों से ईदगाह पर अधिक भीड़ एकत्रित करने के बजाय आसपास की मस्जिदों में ही नमाज अदा करने पर विचार करने की अपील की. बैठक में पुलिस अधीक्षक नारायण टोगस ने सभी लोगों से सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने की अपील करते हुए कहा कि सीएलजी के सदस्य पुलिस प्रशासन के आंख, कान और मुंह हैं.

सभी सदस्यों को शहर और समाज में होने वाली सभी घटनाओं की जानकारी पुलिस प्रशासन तक पहुंचानी चाहिए तथा घटना को रोकने के लिए अपना दायित्व भी निभाना चाहिए. उन्होंने सीएलजी सदस्यों से कहा कि घटना के समय वह अपने घरों से बाहर आए और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने में अपना सहयोग प्रदान करें. एसपी ने कहा कि 10 जुलाई को ईद का त्यौहार मनाया जाएगा. जिसमें सभी धर्म के लोगों को शामिल होकर सांप्रदायिक सौहार्द का परिचय देना चाहिए.

इलाकों पर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात
एसपी ने बताया कि शहर के संवेदनशील इलाकों पर पर्याप्त संख्या में पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे. उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया के माध्यम से अधिक अफवाह फैलती है. ऐसे में सभी लोगों का दायित्व है कि किसी भी मैसेज को बिना पढ़े फॉरवर्ड नहीं करें तथा अफवाह पर ध्यान नहीं दे. साथ ही अफवाह फैलाने वालों की सूचना भी पुलिस प्रशासन को दें. उन्होंने बताया कि करौली में बच्चों के मामूली विवाद से भ्रांति फैल गई और बाजार बंद हो गए. इस प्रकार की घटना नहीं होनी चाहिए.

यह भी पढ़ें- प्रशासन शहरों के संग अभियान के तहत कोई व्यक्ति नहीं रहेगा पट्टों से वंचित, अधिकारियों को मिला निर्देश

 हिंडौन शांतिप्रिय शहर- नफीस अहमद 
बैठक में पूर्व उपसभापति नफीस अहमद ने कहा कि हिंडौन शांतिप्रिय शहर है.सभी धर्म के लोग एक दूसरे के त्योहारों पर शुभकामना देकर भाईचारे के साथ रहते हैं. इस दौरान अन्य सदस्यों ने भी पुलिस प्रशासन को आपसी भाईचारा और सांप्रदायिक सौहार्द बनाए रखने के लिए आश्वस्त किया. बैठक में उप जिला कलेक्टर अनूप सिंह, डीएसपी किशोरी लाल, हिंडौन नई मंडी थानाधिकारी गिर्राज प्रसाद, कोतवाली थाना प्रभारी वीर सिंह, सदर थाना प्रभारी बालकृष्ण, तहसीलदार धर्म सिंह, विकास अधिकारी ज्ञान सिंह, ब्लॉक मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ दीपक चौधरी, जिला अस्पताल के पीएमओ डॉ पुष्पेंद्र गुप्ता, नगर परिषद आयुक्त कीर्ति कुमारी कुमावत, ब्राह्मण समाज के अध्यक्ष वासुदेव शर्मा सहित विभिन्न संगठनों के पदाधिकारी पार्षद जनप्रतिनिधि एवं प्रबुद्ध लोग मौजूद रहे.

Reporter-Ashish Chaturvedi

अपने जिले की सभी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Trending news