Vastu Tips : घर के इस हिस्से में रखा पुराना फर्नीचर, रोक देगा परिवार की तरक्की
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1815481

Vastu Tips : घर के इस हिस्से में रखा पुराना फर्नीचर, रोक देगा परिवार की तरक्की

Vastu Tips : वास्तुशास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार घर की छत पर इन चीजों को रखने से घर की समृद्धि (Progress) प्रभावित होती है. 

Vastu Tips : घर के इस हिस्से में रखा पुराना फर्नीचर, रोक देगा परिवार की तरक्की

Vastu Tips : कहते हैं किसी की घर में उसका बाथरूम उस परिवार के बारें में बहुत कुछ बता देता है. वैसे ही घर की छत भी घर की समृद्धि के तरफ इशारा करती है. वास्तुशास्त्र के अनुसार घर की छत साफ और सुंदर होने से घर के सदस्य तरक्की करते हैं.

कई बार आपकी मेहनत का फल आपको नहीं मिलता है. जिसके पीछे की वजह आपके घर का वास्तुदोष हो सकता है. आप घर के हर कोने का ध्यान रखतें हैं, लेकिन घर की छत को भूल जाते हैं.

घर की साफ सफाई के दौरान, बेकार पड़ी चीजों को छत पर रख दिया जाता है. जो वास्तु की दृष्टि से ठीक नहीं कहा जाता है. बेकार की ये चीजें घर पर वास्तुदोष लाती हैं. अगर आप चाहते हैं की घर की समृद्धि हमेशा बनी रहे तो ये चीजों को छत से हटा दें.

छत की सफाई नहीं करना या फिर छत पर झाड़ू रखना सही नहीं माना जाता है. ऐसी करने से घर में आर्थिक तंगी आ सकती है. आज ही इन आदतों को सुधार लें.

छत पर कपड़े सुखाने के लिए रस्सी बांध दी जाती है. लेकिन क्या आपको पता है कि छत पर रस्सी रखने से वास्तुदोष लगता है. इसलिए छत पर कभी भी रस्सी का बंडल ना रखें. हालांकि छत पर कपड़े सुखाने के लिए रस्सी बांध सकते हैं.

छत पर कभी भी बांस या बांस से बने किसी सामान को ना रखें, ये भी वास्तु की दृष्टि से शुभ नहीं माना जाता है. ये घर की सुख समृद्धि को समाप्त कर सकता है.

अगर आपने घर की छत पर पेड़ पौधे लगा रखें हैं, तो सूखे पत्तों को छत पर बिखरा ना रहने दें. छत पर कूड़ा जमा होने से वास्तु दोष लगता है.

अगर आपने ने घर की छत पर टूटे गमले या मटके रखें हैं तो तुरंत हटा दें. किसी भी तरह का कूड़ा कचरा आपके घर में वास्तुदोष को आमंत्रित करता है.

लोहे का जंग लगा सामान, लड़की के टूटे फर्नीचर , पुराने गद्दे, पुराने न्यूजपेपर समेत कोई भी कचरा छत पर ना रखें. अपनी छत को कचरा घर ना बनाएं. ऐसा करने पर आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है.

(ये लेख सामान्य जानकारी पर आधारित है, जिसकी जी़ मीडिया पुष्टि नहीं करता है)

Trending news