Masik Shivratri 2024 : मासिक शिवरात्रि 8 फरवरी को, कर ले ये खास उपाय, पूरे साल का फल एक दिन में मिलेगा
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2099402

Masik Shivratri 2024 : मासिक शिवरात्रि 8 फरवरी को, कर ले ये खास उपाय, पूरे साल का फल एक दिन में मिलेगा

Masik Shivratri 2024 : मासिक शिवरात्रि कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 फरवरी को है. मासिक शिवरात्रि की शुभ मुहूर्त और विशेष उपाय जिसे कर आप भोलेनाथ की कृपा पा सकते है.

Masik Shivratri 2024 : मासिक शिवरात्रि 8 फरवरी को, कर ले ये खास उपाय, पूरे साल का फल एक दिन में मिलेगा

Masik Shivratri 2024 : शिवरात्रि का त्योहार भगवान भोलेनाथ को समर्पित होता है. मासिक शिवरात्रि हर माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मनाई जाती है. ऐसे में जानेंगे मासिक शिवरात्रि की शुभ मुहूर्त और विशेष उपाय जिसे कर आप भोलेनाथ की कृपा पा सकते है.

मासिक शिवरात्रि पर करें ये विशेष उपाय

इस बार माघ माह के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि 8 फरवरी को है. मान्यता है कि इस दिन भगवान शिव की विधिवत पूचा-अर्चना और जलाभिषेक करने से भक्तों के सभी दुख दूर होते हैं और जीवन में खुशहाल आती है. कहा गया है कि शिव की पूजा करने से भक्तों के पाप जलकर राख हो जाते है. 

 8 फरवरी को है मासिक शिवरात्रि

शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के साथ-साथ माता पार्वती की पूजा की जाती है. साथ ही शिवरात्रि का व्रत करने के शुभ फलों की प्राप्ति होती है. शिवरात्रि का व्रत विवाहित और अविवाहित महिलाएं रखती हैं.

 करें ये उपाय चट मंगनी पट ब्याह होंगे

शास्त्रों में वर्णित मान्यता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से भगवान शंकर प्रसन्न होकर भक्तों पर असीम कृपा बरसातें हैं. शास्त्रों के अनुसार देवी लक्ष्मी, सरस्वती, इंद्राणी, गायत्री, सावित्री, पार्वती और रति ने शिवरात्रि का व्रत किया था और शिव कृपा से कामनापूर्ति हुई जिसके बाद अनंत फल प्राप्त किए थे.

माना जाता है कि मासिक शिवरात्रि का व्रत करने से लंबे समय से शादी विवाह में आ रही परेशानी शीघ्र ही खत्म हो जाते हैं. विवाह के योग ऐसे बनते है जैसे चट मंगनी पट ब्याह होते हैं.  शिव की कृपा से विवाहितों का जीवन सुखमय बीतता है. आइए, जानते हैं माघ माह की मासिक शिवरात्रि का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र और उपाय.

मासिक शिवरात्रि 2024 शुभ मुहूर्त (Masik Shivratri 2024 auspicious time and date)

 

हिंदू धर्म में मासिक शिवरात्रि के पर्व का बेहद खास महत्व है. कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि का आरंभ दिनांक 08 फरवरी 2024 को सुबह 11 बजकर 17 मिनट से होगा इसके अगले दिन 09 फरवरी 2024 को सुबह 08 बजकर 02 मिनट पर तिथि समाप्त हो जाएगा. इसलिए पूजन और फलाहार का विशेष ध्यान रखें.

 

मासिक शिवरात्रि पर करें ये उपाय

1. मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव को तिल और जौ जरूर अर्पित करें. मान्यता है कि इस उपाय से व्यक्ति को पापों से मुक्ति मिलती है. 

2. मासिक शिवरात्रि के दिन भोलेनाथ को चंदन, अक्षत, बेलपत्र, धतूरा या आंकड़े के फूल, दूध, गंगाजल चढ़ाएं. ऐसा करने से भोलेनाथ खुश होते हैं.

3. मासिक शिवरात्रि के दिन भगवान शिव के प्रिय नंदी बैल को घास जरूर खिलाएं. इससे सुख-समृद्धि में वृद्धि होती है. 

4. मासिक शिवरात्रि के दिन महामृत्युंजय मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे अकाल मृत्यु का दोष दूर होता है. 

5.  इस दिन सूर्यास्त के बाद शिवालय में दीपदान करें. इस दौरान ऊँ नमः शिवाय का 108 बार जाप करें. 

6. भगवान शिव का दूध, शहद या गंगाजल से अभिषेक जरूर करें. इसके साथ ही भोलेनाथ को घी, शक्कर और गेहूं के आटे का बना भोग लगाएं. 

मासिक शिवरात्रि का व्रत करने वाले इस दिन सफेद कपड़े पहने. इस दिन भूलकर भी काले रंग के कपड़े ना पहनें. ऐसा करने से आपको शुभ फल नहीं मिलेगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

 

Trending news