Mangalwar Upay: साल के आखिरी मंगलवार को करें ये उपाय, पल में संकट दूर करेंगे रामभक्त हनुमान
Advertisement

Mangalwar Upay: साल के आखिरी मंगलवार को करें ये उपाय, पल में संकट दूर करेंगे रामभक्त हनुमान

Mangalwar Ke Upay: आज 26 दिसंबर, दिन मंगलवार है. ये साल 2023 का आखिरी मंगलवार है. आज मंगलवार को बजरंगबली की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होगी. कई सारी आने वाली बाधाएं खत्म हो जाएगी.

मंगलवार को करें ये उपाय.

Mangalwar Ke Upay: आज 26 दिसंबर, दिन मंगलवार है. ये साल 2023 का आखिरी मंगलवार है. हिंदू धर्म में यह दिन राम भक्त हनुमान को समर्पित होता है. हनुमानजी को महावीर, बजरंगबली, मारुती, पवनपुत्र, अंजनीपुत्र तथा केसरीनंदन नाम से भी पुकारा जाता है.

मंगलवार को करें ये उपाय बजरंगबली होंगे प्रसन्न 

मान्यता है कि मंगलवार को बजरंगबली की पूजा करने से भक्तों की हर मनोकामनाएं पूरी होती है. संकटमोचन अपने भक्तों के सारे संकट दूर कर लेते हैं. बजरंगबली की पूजा में मंगलवार को श्री हनुमान साठिका का पाठ जरूर पढ़ना चाहिए. इससे बजरंगबली प्रसन्न होते हैं. साथ ही आपके जीवन में तरक्की के द्वार खुल जाते हैं.

मंगलवार को रामभक्त हनुमान करते हैं मंगल

- बजरंगबली इतने शक्तिशाली है कि और इनका मंत्र और चौपाई इतना पॉवरफुल है कि अगर किसी को यात्रा में भय हो रहा है,  एक्सीडेंट का खतरा है तो यात्रा से पहले ये चौपाई जप लें.  'चलत विमान कोलाहल होई, जय रघुवीर कहई सब कोई'. घर से निकलने के पहले पढ़ें यह चौपाई पढ़ ले. कभी एक्सीडेंट नहीं होगा.

 यात्रा में भय सता रहा हो तो करें ये उपाय

- अगर आर्थिक समस्याएं आपका पीछा नहीं छोड़ रही हैं और थोड़े-थोड़े दिनों में आप इस समस्या से घिर जाते हैं, मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंत्र 'ऊँ हं हनुमते नमः' का 21 बार जाप करें. 

हनुमान को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं

- वहीं, अगर किसी काम को करने में किसी तरह की समस्या का सामना करना पड़ रहा है और कोई न कोई बाधा आ रहे हैं, तो मंगलवार के दिन एक मौली लेकर हनुमान जी के मंदिर जाएं और उनके करणों में रख दें. इसके बाद हनुमान जी के चरणों से सिंदूर लेकर माथे पर तिलक लगाएं. फिर वहां रखी मौली से एक लंबा धागा निकालें और हाथ की कलाई में बांध लें और बची हुई मौली को वहीं रखा रहने दें. 

 हनुमान चालीसा का पाठ ऐसे करें

- मंगलवार  की शाम को हनुमान मंदिर में जाएं और एक सरसों के तेल का और एक शुद्ध घी का दीपक जलाएं तत्पश्चात वहीं बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.

- अगर आप शनि दोष से पीडि़त हैं तो इस दिन काली उड़द व कोयले की एक पोटली बनाएं. इसमें एक रुपए का सिक्का रखें. इसके बाद इस पोटली को अपने ऊपर से उसार कर किसी नदी में प्रवाहित कर दें और फिर किसी हनुमान मंदिर में जाकर राम नाम का जप करें इससे शनि दोष का प्रभाव कम हो जाएगा.

इस उपाय से मंगल दोष के साथ शनि दोष कटेंगे

- मंगलवार के दिन भगवान हनुमान को बूंदी के लड्डू का भोग लगाएं. अगर बूंदी के लड्डू संभव नहीं है, तो चने की दाल का गुड़ से भोग लगाएं.

- हनुमान जी को चमेली के तेल में सिंदूर मिलाकर लेप लगाएं. हर मंगलवार के दिन ऐसा करने से मंगल दोष के साथ शनि दोष से भी मुक्ति मिल जाएगी.

- हनुमान जी को 108 तुलसी के पत्तों पर राम नाम लिखकर पहनाएं। ऐसा करने से भगवान हनुमान जल्द प्रसन्न होते हैं। इसके साथ ही मंगल दोष और शनि दोष से भी मुक्ति मिलती है.

Trending news