5 राजयोग, 5 राशियों पर बरसेगी कृपा
Advertisement

5 राजयोग, 5 राशियों पर बरसेगी कृपा

Astrology : वैदिक ज्योतिष के अनुसार जब कुंडली में  मंगल, शुक्र, बुध, गुरु, और शनि का प्रभाव हो और ये सब मजबूत हों तब तब पंचकोटि धन योग का निर्माण हो जाता है.

5 राजयोग, 5 राशियों पर बरसेगी कृपा

Raja Yoga : ग्रहों की स्थिति और राशि परिवर्तन से बनने वाले योग किसी भी जातक की कुंडली को प्रभावी कर देते हैं. ऐसा ही राजयोग है पंचकोटि धन राजयोग, जिसके प्रभाव बहुत शुभ होते हैं. 

पंचकोटि धन राजयोग
अगर कुंडली में  मंगल, बुध, गुरु, शुक्र और शनि मजबूत हो तो  पंचकोटि धन राजयोग बनता है. जन्म कुंडली में 5 ग्रहों के योग से राजयोग बन जाते हैं. मंगल के अलावा बुध, गुरु, शुक्र और शनि अगर केंद्र भाव में अपनी स्वराशि या उच्च राशि में हो तो पंचकोटि धन राज योग बन जाता है.

भद्र पंचकोटि योग 
अगर कुंडली में बुध केंद्र में मिथुन और कन्या साथ में हो तो भद्र पंचकोटि योग बन जाता है. ऐसे लोग बुद्धि और विचार में तीव्र होते है और राजा महाराजा की तरह जिंदगी जीते हैं.  इसके साथ ही धन प्रतिष्ठा, मान सम्मान भी खूब पाते हैं.

मालव्य पंचकोटि योग 
अगर कुंडली में शुक्र ग्रह 1, 4, 7, और 10वें भाव में किसी एक विशेष तुला या फिर मीन राशि हो तो पंचकोटि धन राजयोग बना होता है. ऐसे लोगों को भाग्य का साथ मिलता है और अच्छी सेहत मिलती है.

शश पंचकोटि योग 
अगर कुंडली में शनि लग्न में हो या फिर चंद्रमा से केंद्र के घरों में हो या फिर शनि अपनी कुंडली के लग्न या चंद्रमा से 147 केंद्र में मकर कुंभ और तुला राशि में स्थित हो जाए तो तब पंचकोटि धन राजयोग शनिदेव की कृपा दिलाता है. सुख समृद्धि के साथ ही मान सम्मान भी मिलता है.

हंस पंचकोटि योग 
अगर कुंडली में गुरु केंद्र में धनु, मीन या कर्क राशि हो तो हंस पंचकोटि धन राजयोग प्रचूर मात्रा में भौतिक सुख संपदा में वृद्धि होती है. ऐसे लोगों को परीक्षा प्रतियोगिता हमेशा सफलता मिलती है और सेहत से जुड़ी कोई परेशानी नहीं रहती है.

रुचक पंचकोटि योग 
अगर कुंडली में मंगल ग्रह केंद्र भाव में मेष, वृश्चिक या फिर मकर राशि में हो. तो तब रूचक पंचकोटि धन राजयोग बनता है. ऐसे लोगों को जमीन वाहन सहित चल संपत्ति खूब मिलती है. ये लोग खूब तरक्की करते हैं.

इन राशियों में बन रहा है राजयोग

मेष
आर्थिक पक्ष मजबूत होगा.
मान सम्मान होगा.
नौकरी में उन्नति करेंगे.
आर्थिक लाभ होगा.

वृषभ
मालव्य योग से सेहत सुधरेगी.
प्रतिष्ठा बढ़ेगी.
प्रमोशन होगा.
परिवार का साथ मिलेगा.

कन्या
हंस राजयोग से अधिकारियों से रिश्ते मजबूत होंगे.
ऑफिस में नई जिम्मेदारी मिलेगी.
साहस और पराक्रम बढ़ेगा.

तुला
रुचक राजयोग से लाभ होगा.
सरकारी नौकरी के आसार बनेंगे.
मान सम्मान बढ़ेगा.
कार्यस्थल पर सफलता मिलेगी.
धनलाभ होगा.

कुंभ
शश पंचकोटि योग से शनिदवे की कृपा बरसेगी.
धन लाभ होगा.
परिवार में खुशहाली रहेगी.

(डिस्क्लेमर- ये लेख सामान्य जानकारी है, जिसकी जी मीडिया पुष्टि नहीं करता है) 

Trending news