PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त कब होगी जारी, 70 लाख किसान योजना से बाहर !
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1333392

PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त कब होगी जारी, 70 लाख किसान योजना से बाहर !

PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त को लेकर देशभर के किसान इंताजर कर रही है. हालांकि कुछ शर्तें पूरी नहीं करने की वजह से कई किसानों को बैंक के चक्कर भी काटने पड़ सकते है.

PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त कब होगी जारी, 70 लाख किसान योजना से बाहर !

PM Kisan Yojna: पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त का सभी किसान इंतजार कर रहे है. केंद्र सरकार अब तक 11 किश्तें किसानों के बैंक खातों में जारी कर चुकी है. अब 12वीं किश्त जारी करने की पूरी तैयारी हो रही है. इसी बीच खबर सामने आ रही है कि 5 सितंबर को मोदी सरकार देश के किसानों को बड़ी सौगात देते हुए सभी के खातों में 2000 रुपए डाल सकती है. 

नरेंद्र मोदी सरकार में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने हाल ही में राज्यों के साथ बैठक की थी. जिसमें राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र और बिहार समेत कई राज्यों के कृषि मंत्रियों ने भाग लिया था. मंत्रियों ने किसान सम्मान निधि को लेकर सुझाव दिए थे. केंद्र सरकार ने भी राज्यों को निर्देश दिए थे कि किसानों का डेटाबेस और वेरिफिकेशन के काम में तेजी लाएं. साथ ही ये भी निर्देश दिए कि कोई भी पात्र किसान इस योजना से नहीं छूटना चाहिए. सभी पात्र किसानों को किसान सम्मान निधि का फायदा मिलना चाहिए. 

ये भी पढ़ें- पीएम किसान सम्मान निधि पर केंद्र सरकार की राज्यों से अहम बैठक, लिया ये फैसला

70 लाख किसानों को झटका

पीएम किसान सम्मान निधि की 12वीं किश्त लेने के लिए किसानों को E-KYC करवानी जरुरी थी. लेकिन E-KYC की आखिरी तारीख जा चुकी है. ऐसे में जिन किसानों ने अपने बैंक खातों की E-KYC नहीं करवाई है. उन्हें किसान सम्मान निधि की अगली किश्त के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ सकती है. हालांकि सरकार की तरफ से अभी तक इन आंकड़ों को लेकर स्पष्ट नहीं किया गया है कि किन कितने किसानों ने E-KYC करवाई है और कितने किसान वंचित रह गए है. अनुमानित आंकड़ा 70 लाख का बताया जा रहा है. लेकिन आने वाले एक दो दिनों में ये स्थिति स्पष्ट हो जाएगी. 

पीएम किसान सम्मान निधि ( PM Kisan Yojna ) की 12वीं किश्त का देशभर के किसानों को इंतजार है. अब तक की 11 किश्तों में सरकार 2 लाख करोड़ से ज्यादा रुपए किसानों के खातों में पहुंचा चुकी है. नरेंद्र मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत फरवरी 2019 में की थी. जिसमें किसानों को हर महीने 6 हजार रुपए मिलते है. ये रकम सीधे किसानों के बैंक खातों में ट्रांसफर की जाती है.

खबरें और भी है..
गेहूं की कीमतें बढ़ेगी, आटा होगा और महंगा, जानिए क्या है इसकी वजहें
बारिश में किसानों की फसलें हुई बर्बाद तो ऐसे मिलेगा लाखों का मुआवजा
तीतर पालकर हर महीने करें लाखों की कमाई, मोटा मुनाफा कमाने का सस्ता कारोबार
पीएम आवास योजना के नियम बदले, एक गलती से रद्द हो जाएगा रजिस्ट्रेशन

Trending news