ओसियां: ओवरलोड वाहनों से ग्रामीण परेशान, लेकिन प्रशासन की आंखें बंद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1266279

ओसियां: ओवरलोड वाहनों से ग्रामीण परेशान, लेकिन प्रशासन की आंखें बंद

भारतमाता एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट में काम करने वाले भारी भरकम वाहन ग्रामीण क्षेत्रों की छोटी सड़कों से जुगर कर रहे है क्षतिग्रस्त, आमजन को हो रही परेशानी.

ओवरलोड वाहनों से ग्रामीण परेशान

Osian: भारतमाता एक्सप्रेस वे प्रोजेक्ट में काम करने वाले भारी भरकम वाहन ग्रामीण क्षेत्रों की छोटी सड़कों से जुगर कर रहे है क्षतिग्रस्त, आमजन को हो रही परेशानी. ओसियां उपखंड क्षेत्र से गुजरने वाला भारतमाला प्रोजेक्ट के तहत हाइवे निर्माण में काम कर रहे डंपर जैसे भारी भरकम वाहन ग्रामीण क्षेत्रों की छोटी सङकों को क्षतिग्रस्त कर रहे हैं, जिससे आमजन को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. 

यह भी पढ़ें- पॉलीथिन की थैलियां बन रही है परेशानी का सबब, पर्यावरण को भी पहुंच रहा काफी नुकसान

क्षेत्र के चेराई, खाबड़ा, सिरमण्डी, पांचला, गगाड़ी, सहित दो दर्जन से अधिक गावों की छोटी सड़कों पर ओवरलोड डम्पर दौड़ रहे हैं, लेकिन पुलिस और प्रशासन कोई कार्यवाही नहीं कर रहा है. चेराई से गंगाड़ी तक मुख्य सड़क टूटने से पैदल चलने के लायक भी नहीं रही, फिर भी कही टन माल लेकर बेखौफ डंपर निकल रहे हैं. चेराई से गंगाड़ी तक रोजाना भारत माला परियोजना की निर्माणाधीन सड़क के लिए माल लेकर 30 से 35 डंपर ओवरलोड निकल रहे हैं. 

महज चेराई पुलिस चौकी से 500 मीटर की दुरी से फिर भी इन वाहनों पर कारवाही नहीं की जारी है. वहीं एक तरफ सड़क टूट जाने बावजूद ओवरलोड दौड़ रहे वाहनों से छोटे वाहनों को हमेशा हादसे का डर सता रहा है कि कही हादसा ना हो जाए. इन डम्परो में अधिक सामग्री ढोने के लालच में चालकों ने एक से दो फिट तक डाला (गाड़ी की बॉडी बढ़ाकर) लगाकर चल रहे हैं, जिससे सड़क भी धस रही है. इतना ही नहीं ओवर लोड वाहन चलाते चालक मोबाइल का भी इस्तेमाल करते रहते हैं. बावजूद पुलिस  और प्रशासन कार्रवाई नहीं कर रहा है. 

नियमों के मुताबिक ओवरलोड वाहन चलाना ही गैरकानूनी है. बावजूद प्रशासन और पुलिस की ओर से सवेरे और रात को चेराई से गुजरने वाले डंपरों का न तो चालान किया जा रहा है और ना ही इन डंपरों को पाबंद किया जा रहा है. क्षेत्र में जिस इलाके में नई सड़क बनती है. उसे ही ओवरलोड डंपर अपना निशाना बना लेते हैं. इससे कुछ ही दिनों के बाद सडक़ की सूरत बिगड़ जाती है. ओवरलोड वाहनों के कारण चेराई से गंगाड़ी तक सडक़ की हालत खस्ता हो रही है. 

मोटी कमाई के फेर में वाहन चालक जमकर यातायात नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, जिनकी तरफ परिवहन विभाग भी कोई ध्यान नहीं दे रहा. ऐसे में वाहन मालिक व चालकों के हौसले बुलंद हैं. ओसियां एसडीएम राजकेश मीना से जब ओवरलोड डंपरों पर कार्यवाही के बारें में पूछा तो उन्होंने बताया कि जांच कर के तुरंत कारवाही की जाएगी.

Reporter: Arun Harsh

Trending news