Jodhpur: दो दिवसीय विशेष योग शिविर का समापन, ये लोग रहे मौजूद..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1408588

Jodhpur: दो दिवसीय विशेष योग शिविर का समापन, ये लोग रहे मौजूद..

जोधपुर के भोपालगढ़ स्थित रजलानी में  ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित दो दिवसीय विशेष योग शिविर का समापन. शिविर में यौगिक-जोगिक, सूर्य नमस्कार, सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम, भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी व उदगीत आदि का भी अभ्यास करवाया गया.

शिविर के बाद स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित

Jodhpur: जोधपुर के भोपालगढ़ स्थित रजलानी में वर्ष का कार्याकाल पूर्ण होने पर ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित दो दिवसीय विशेष योग शिविर का समापन. शिविर का समापन सरपंच पारस गुर्जर की मौजूदगी में हुआ और इसमें गांव के बड़ी संख्या में मौजूद ग्रामीणों, महिलाएं व युवाओं ने भाग लेकर योगाभ्यास करने के साथ ही योग व प्राणायाम का महत्व भी समझा. साथ ही सरपंच गुर्जर ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए दीपावली पर्व की शुभकामनाएं भी दी.

युवा कार्यकर्ता सुनील पालीवाल ने बताया कि ग्राम पंचायत रजलानी के युवा सरपंच पारस गुर्जर के सरपंच पद पर कार्यकाल के ऐतिहासिक व सफलतम दो वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष में रजलानी ग्राम पंचायत के सौजन्य से दो दिवसीय विशेष योग शिविर का आयोजन किया गया था व ग्राम पंचायत को स्वच्छ व सुंदर बनाए रखने के लिये सफाई अभियान भी चलाया गया. गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय प्रांगण में लगातार दो दिन सुबह छह बजे से सात बजे तक आयोजित किए गए योग शिविर में युवा योगगुरु हौम्योपैथिक कम्पाउण्डर प्रदीप भाकर ने उपस्थित ग्रामीणों, महिलाओं, युवाओं व बच्चों को योग व प्राणायाम की विविध क्रियाओं का अभ्यास करवाए जाने के साथ ही इनके महत्व के बारे में भी विस्तार से जानकारी दी. इसके साथ ही यौगिक-जोगिक, सूर्य नमस्कार, सूक्ष्म व्यायाम, प्राणायाम, भस्त्रिका, कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी व उदगीत आदि का भी अभ्यास करवाया. इस दौरान उपस्थित ग्रामीणों को गौवंश में फैली लम्पी स्किन बिमारी से बचाव की भी जानकारी देते हुए, होम्योपैथिक इलाज व उपचार के संबंध में भी प्रेरित किया गया.

भाकर ने कहा कि किसी भी बीमार व्यक्ति के इलाज के लिए होम्योपैथिक दवाएं भी बेहद कारगर होती है और इसका कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है तथा यह पद्धति भारत की सबसे सस्ती चिकित्सा पद्धति है. बीमार व्यक्ति को आयुर्वेद, हौम्योपेथी दवा का सेवन करके एलोपैथिक दवाओं के होने वाले दुष्प्रभावों से बचना चाहिए. इसी क्रम में सरपंच गुर्जर द्वारा सफाई अभियान भी चलाया गया व स्वच्छता का संदेश दिया गया. जिसके बाद सरपंच गुर्जर ने सभी ग्रामीणों का आभार व्यक्त किया और दो वर्ष के कार्यकाल में मिले लोगों के सहयोग के लिए भी धन्यवाद ज्ञापित किया, साथ ही दीपोत्सव के पर्व दीपावली की शुभकामनाएं दी और कहा कि यह पर्व आमजन के जीवन मे जगमग रोशनी के साथ नई ऊर्जा का संचार करेगा. इस मौके पर ग्राम विकास अधिकारी रामनिवास गहलोत व वार्डपंच सहित ग्रामीण व शिविर में भाग लेने वाले युवा मौजूद रहें.

 यह भी पढ़ेंः 

Dhanteras 2022: धनतेरस पर करें धनिया से ये छोटा सा उपाय, पलट के रख देगी आपकी पूरी जिंदगी..

    

Trending news