Science Facts रात में क्यों डरावनी आवाजों से आपके घरों में दस्तक देते हैं कुत्ते
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1501018

Science Facts रात में क्यों डरावनी आवाजों से आपके घरों में दस्तक देते हैं कुत्ते

 why dog crying at night: कुत्तों का रात में रोना अशुभ होता है या यह किसी बड़ी अनहोनी का संकेत. इसलिए अगर कोई कुत्ता सुबह-सुबह रोने लगे तो उस दिन जरूरी कामों को करने से बचना चाहिए.

Science Facts रात में क्यों डरावनी आवाजों से आपके घरों में दस्तक देते हैं कुत्ते

why dog crying at night: अक्सर आप अपने घरों के आसपास रात में कुत्तों को जोर जोर से भौंकते हुए सुनते है. कुत्तों की इन आवाजों को सुनकर आप उनपर  पानी फेंककर उन्हें अपने घर के आगे से भगा देते है, क्योंकि कहा जाता है कि कुत्तों का रोना अपशकुन माना जाता है. इन बातों को सुनकर जाहिर है कोई भी डर जाए. पर क्या असलियत में कुत्तों के रोने का केवल यही कारण होता है जिसकी वजह से ये आधी रात को जोर जोर से आवाजें निकालना शुरू करते या कुछ तो आइये जानते है आखिर किस वजह से यह देर रात को अपनी आवाजों से इंसानों से क्या कहना चाहते है. जो इस प्रकार है

यह भी पढ़ेंः Science Fact: खुली आंखों से दिखेंगे ब्रह्मांड के अनोखे नजारे! कोटा में बनेगा राजस्थान का पहला डिजिटल प्लेनेटोरियम

किसी के मरने का पहले पता लगना
हमारे समाज में प्रचीन काल से ही कई मान्याताएं प्रचलित है, आधी रात को कुत्ते का रोना उनमें से एक  हैं. इनके पीछे की कहानी या तर्क को कभी नहीं  खोजा जा सकता.  इसलिए कहते है कुत्ते अगर आधी रात को किसी के घर के सामने खड़े होकर जोर जोर से रोते या चिल्लाते है तो उस घर के किसी सदस्य की जल्द ही मौत होने वाली होती है.

विज्ञान के है अलग दावे 

 विज्ञान की माने तो कुत्ते के रोने के पीछे का कारण अपशकुन नहीं है, क्योंकि वैज्ञानिक कहते है कि कुत्ते रोते नहीं है हौल करते है.  जिनके अनुसार कुत्ते अपनी बात को अपने साथियों तक पहुंचाते हैं. लेकिन अगर उनकी अवाज में कुछ अननेचुरल दिखता है तब वह रोकर अपनी परेशानियों का संकेत देते है यानी कुत्ते मुसीबत के समय रोते हैं. जैसे उनके जब किसी  साथी कुत्ते को कोई चोट लग जाए या शरीर के किसी हिस्से में कोई तकलीफ हो. या फिर  ऐसा भी कहा जाता है कि अगर किसी कुत्ते के अपने इलाके में कोई दूसरा कुत्ता आ जाए तो इस बात की जानकारी अपने साथियों तर पहुंचाने के लिए भी कुत्ते ऐसा करते हैं। 

मेटिंग के वक्त 
 विज्ञान की मानें तो जैसे इंसानों में सेक्स की आदत होती है. उसी तरह जानवरों में भी रहती है. कुत्तों में यह आदत ज्यादातर सर्दियों के समय में होती है. क्योंकि उनमें सेक्स के समय को हीटिंग पीरियड कहा जाता है. इस दौराम वह मेल डॉग्स फीमेल बिच को रिझाने के लिए उससे संबंध बनाने के लिए नए नए प्रयास करते है. जो वह अपनी आवाज के जरिए करते है.   

नेगेटिव एनर्जी के कारण भी रोते हैं कुत्ते
कहते है कुत्तों में सिक्थ सेंस बेहद तेज होता है वह अपने आस पास की नेगेटिव और पोसिटिव वाइब्स को अच्छे से महसूस करते है. इसलिए रात में अगर कभी कुत्ता रोता है तो कहा जाता है कि उसे के आसपास किसी तरह की नकारात्मक शक्ति भी मौजूद  हो सकती है. जिसे देखकर कुत्ता जोर जोर से रोने लगता है.

यह भी पढ़ेंः Science Facts: आखिर! क्यों समुद्र से दर्द भरी आवाजें दे रही है मून हंपबैक व्हेल

Trending news