Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम ने मारी पलटी, 18 जिलों में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2294531

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के मौसम ने मारी पलटी, 18 जिलों में तूफान और बारिश का अलर्ट जारी

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में इनदिनों प्री मानसून की बारिश होने से काफी राहत मिल रही है. ऐसे में मौसम विभाग ने कुछ जिलों में आंधी और बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है, जिसमें गंगानगर, सिरोही, प्रतापगढ़, कोटा जैसे इलाके शामिल हैं. 

Rajasthan Weather Update

Rajasthan Weather Update: राजस्थान का मौसम इनदिनों काफी ठीक नजर आ रहा है. अब गर्मी का असर प्रदेश में काफी कम हो गया है, जिससे लोगों को राहत मिली है. पिछले आठ दिनों से राज्य में आंधी और बारिश देखने को मिल रही है, जिससे लोगों को प्रचंड गर्मी और तीव्र लू से काफी राहत का अहसास हो रहा है. 

मौसम विभाग के अनुसार, अब राज्य में मानसून की दस्तक होने वाली है. इसी के चलते प्री मानसून की बारिश होने से काफी राहत मिल रही है. आने वाले चार-पांच दिनों में प्रदेश में भीषण गर्मी देखने को नहीं मिलेगी. वहीं, अगर शुक्रवार के सबसे अधिक तापमान की बात करें तो गंगानगर में 45.2 डिग्री रहा. वहीं, गंगानगर के संगरिया शहर को छोड़कर बाकी प्रदेश के जिलों का पारा 44 डिग्री से कम दर्ज किया हुआ. 

मौसम विभाग का कहना है कि आज यानी 16 जून को प्रदेश के 18 जिलों में आंधी और बारिश देखने को मिल सकती है, जिसको लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. इनमें बारां, कोटा, हनुमानगढ़, झुंझुनूं, प्रतापगढ, झालावाड़, बूंदी, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, जालोर, पाली, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बाड़मेर, बीकानेर और चूरू शामिल हैं. इन इलाकों में तेज आंधी के साथ बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है. इसके अलावा चूरू और झुंझुनूं में बारिश के साथ लू भी चल सकती है. 

वहीं, पिछले 24 घंटों में जयपुर, दौसा, भरतपुर, अलवर, करौली, कोटा, बूंदी और बारां के विभिन्न हिस्सों में हल्की बारिश दर्ज हुई. दोपहर में जयपुर, भरतपुर और अलवर में आंधी भी चली. मौसम में बदलाव के कारण जयपुर में तापमान 40 डिग्री तक गिर गया है. कोटा में दिनभर तेज धूप के बाद शाम को हल्की बारिश भी दर्ज की गई. 

मौसम विशेषज्ञों का अनुमान है कि 18 जून से राजस्थान में प्री-मानसून गतिविधियां ओर तेजी से बढ़ेंगी. जहां राजस्थान के कुछ हिस्सों में प्री-मॉनसून गतिविधियां बढ़ रही हैं, वहीं अन्य हिस्सों में लू की स्थिति बनी हुई है. आईएमडी ने राजस्थान के कई जिलों में बारिश के साथ आंधी, बिजली और तेज हवाओं के लिए येलो अलर्ट जारी किया है. ऐसे में 16 जून को गंगानगर, सिरोही, प्रतापगढ़, कोटा, झालावाड़, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, बूंदी, बारां और बांसवाड़ा में अलर्ट है. वहीं. 17 जून को बांसवाड़ा, बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ में प्री-मानसून गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं. 

यह भी पढ़ेंः राजस्थान का वो समाज, जहां माता-पिता की शादी में बच्चे बजाते हैं ढोल

यह भी पढ़ेंः Khatu Shyam Ji: खाटू श्याम बाबा की ऐसी 'दीवानी', रोज पैदल जाकर चढ़ाती थी 51 निशान, जानें पूरी कहानी

Trending news