राजस्थान में शिक्षा प्रणाली का उड़ रहा मजाक, टीचर इस तरह छात्रों को करा रहे नकल
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2340525

राजस्थान में शिक्षा प्रणाली का उड़ रहा मजाक, टीचर इस तरह छात्रों को करा रहे नकल

Jodhpur News: ओपर स्कूल बोर्ड परीक्षा 2024 के परीक्षा केन्द्र पर सामूहिक नकल तथा डमी परीक्षार्थियों द्वारा उत्तर पुस्तिकाओं में उत्तर लिखवाए जाने के मामले में सख्त कार्रवाई हुई है. ओपन स्टेट की ओर से लोहावट थाने में मुकदमा भी दर्ज करवाया गया है. 

 

Jodhpur News Zee Rajasthan

Rajasthan News: फलोदी जिले के देचू ब्लॉक के कोलू राठौडान गांव के पनजी का बेरा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में स्टेट ओपन की दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में सामूहिक नकल करवाने के मामले को लेकर प्रशासन हरकत में आया है. अधिकारियों ने इस मामले में ना केवल मुकदमा दर्ज करवाया, बल्कि निलम्बन एवं नियमानुसार कार्रवाई के लिए मामले को उच्च अधिकारियों को भेजा गया है. 

11 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज 
डॉ. अरूणा शर्मा सचिव राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल जयपुर ने लोहावट थाने में प्राचार्य सहित 11 लोगो के खिलाफ राजस्थान सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम व बीएनएसएस के तहत मुकदमा दर्ज कराया है, जिसमें राजस्थान स्टेट ओपन स्कूल की परीक्षा में परीक्षार्थियों को सामूहिक रूप से ब्लैक बोर्ड पर प्रश्नों के उत्तर लिखवाकर नकल करवाने का आरोप लगाया है. स्टेट ओपन की ओर से मुकदमा दर्ज करवाए जाने का मामला सामने आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारी मुख्यालय फलोदी राजेन्द्र प्रसाद शर्मा ने भी मामले में सख्त एक्शन लिया है. 

इन लोगों को किया गया निलंबित 
शिक्षा विभाग ने तृतीय श्रेणी शिक्षकों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए अध्यापक हरिसिंह, प्रहलाद रैगर, दशरथ सिंह, राहुल मीना, कृष्ण कुमार जाट, शिवराम मीना व पुस्तकालय अध्यक्ष ग्रेड तृतीय सवाई राम को तत्काल प्रभाव से निलम्बित करते हुए विभागीय जांच शुरू करने का आदेश जारी कर दिया. वहीं, भंवरलाल सुथार, परीक्षा प्रभारी वरिष्ठ अध्यापक राउमावि पनजी का बेरा, दिनेश कुमार सुथार, आब्जर्वर प्राध्यापक कार्यवाहक प्रधानाचार्य राउमावि कोलू पाबूजी व राजेन्द्रसिंह चौहान केन्द्राधीक्षक प्रधानाचार्य राउमावि पनजी का बेरा के विरुद्ध नियमानुसार कार्रवाई के लिए उच्चाधिकारियों को अनुशंषा के लिए प्रेषित कर दिया. 

नकल पर कसी जा रही है नकेल
वहीं, इस मामले को लेकर कानून मंत्री जोगाराम पटेल ने भी जी मीडिया से बात की. इस दौरान मंत्री जोगाराम ने कहा कि नकल पर नकेल कसी जा रही है जो भी दोषी है, उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी. 

ये भी पढ़ें- Weather Update: राजस्थान में फिर एक्टिव हुआ मानसून, इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

Trending news