प्रशिक्षण शिविर में नई तकनीक पर शिक्षकों को फोकस करने के निर्देश, ब्रिज कोर्स चलाने की भी नसीहत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1272296

प्रशिक्षण शिविर में नई तकनीक पर शिक्षकों को फोकस करने के निर्देश, ब्रिज कोर्स चलाने की भी नसीहत

भोपालगढ़ कस्बे में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय त्रिवेणी परिसर में भोपालगढ़ ब्लाॅक के प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान आधारित प्रशिक्षण का आखिरी चरण संपन्न हुआ.

 प्रशिक्षण शिविर में नई तकनीक पर शिक्षकों को फोकस करने के निर्देश, ब्रिज कोर्स चलाने की भी नसीहत

जोधपुर: भोपालगढ़ कस्बे में स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय त्रिवेणी परिसर में भोपालगढ़ ब्लाॅक के प्राथमिक स्तर के शिक्षकों का बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान आधारित प्रशिक्षण का आखिरी चरण संपन्न हुआ. इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) संतोष ने यहां पहुंचकर शिविर का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया.

एसीबीईओ अल्फुराम टाक ने बताया कि बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित शिक्षक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भोपालगढ़ ब्लॉक के कुल 162 राजकीय विद्यालयों के लेवल-1 के शिक्षकों को शामिल किया गया और संपूर्ण भोपालगढ़ ब्लॉक क्षेत्र से कुल 342 शिक्षकों को विविध चरणों में प्रशिक्षित किया गया है, जिसमें से आखिरी चरण में कुल 86 संभागी शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया गया.

यह भी पढ़ें: जोधपुर: प्रेम प्रसंग के चलते रची साजिश, भाई बहन की हत्या का मास्टरमाइंड गिरफ्तार

समापन अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी (प्रारंभिक) संतोष ने भोपालगढ़ पहुंचकर शिविर का निरीक्षण किया और इस दौरान मौजूद शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा कि एफएलएन मिशन के तहत यह लक्ष्य रखा गया है कि देश में प्रत्येक विद्यार्थी कक्षा तीन तक की मूलभूत साक्षरता और संख्या ज्ञान को अनिवार्य रूप से प्राप्त कर सके और यह व्यवस्था राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के अंतर्गत ही लागू की गई है. इस अभियान की क्रियान्वति के लिए सभी शिक्षकों की महती भूमिका है. इसलिए सभी शिक्षक नई विधाओं एवं तकनीकों के साथ स्वयं को अपडेट करते हुए एफएलएन मिशन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में राज्य को सहयोग करें.

कोरोना में छूटी पढ़ाई को पूरा करने के लिए ब्रिज कोर्स शुरू करने की जरूरत

इस दौरान उन्होंने प्रशिक्षण शिविर की महत्ता बताते हुए शालादर्पण के कार्यों, गुणवत्तापूर्ण शिक्षण, कैशबुक संधारण, ज्ञान संकल्प पोर्टल के तहत विद्यालयों में भामाशाहों को प्रेरित करने, शिक्षा विभागीय नवाचार एवं हरित राजस्थान अभियान के तहत अधिकाधिक पौधरोपण करने के निर्देश देकर शिक्षकों को सम्बलन प्रदान किया. इस दौरान सीबीईओ मनोहरलाल मीणा ने कहा कि कोविड-19 के दौरान बच्चों का जो लर्निंग गैप और लर्निंग लाॅस हुआ है, उसकी पूर्ति के लिए ब्रिज कोर्स कार्य पुस्तिकाओं का उपयोग, बहुकक्षीय, बहुस्तरीय शिक्षण एवं स्कूल रेडिनस कार्यक्रम चलाएं और सभी शिक्षकों के सहयोग से ही ये कार्यक्रम सफल होंगे.

इस दौरान संदर्भ व्यक्ति गणपतराम गोदारा, जवरीलाल आर्य, केआरपी रूपाराम शर्मा, रामचंद्र सारण, भागीरथ देवड़ा व रामनिवास भाटी समेत सभी प्रशिक्षणार्थी शिक्षक व शिक्षिकाएं मौजूद थीं और प्रशिक्षण प्रभारी जीवनराम खत्ती ने धन्यवाद ज्ञापित किया.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news