जोधपुर: रेलवे क्रॉसिंग पर हो जाइए सर्तक, वरना होगी कड़ी कार्रवाई
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1219574

जोधपुर: रेलवे क्रॉसिंग पर हो जाइए सर्तक, वरना होगी कड़ी कार्रवाई

राजस्थान के जोधपुर में दुर्घटना को रोकने के लिए रेलवे बड़ी कार्रवाई शुरू करेगा. इसके अलावा जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Soorsagar: राजस्थान के जोधपुर में दुर्घटना के खतरे को रोकने के लिए रेलवे अब लोगों के खिलाफ बड़ी कार्रवाई शुरू करेगा. जो लोग कान में इयरफ़ोन लगाकर गाना या फोन पर बात करते हुए लेवल-क्रॉसिंग या रेलवे ट्रैक पर चलते हैं उन लापरवाह लोगों पर एक्शन लिया जाएगा. इसके अलावा जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा.

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने कहा कि समपारों पर संगीत और मनोरंजन में व्यस्त पाए जाने वाले ड्राइवरों और पैदल चलने वालों को इस तरह की लापरवाही नहीं करने के प्रति जागरूक किया जाएगा. इयरफ़ोन का उपयोग चालक या पैदल यात्री को आने वाले यातायात से बेखबर बना देता है. जिससे किसी भी आपातकालीन स्थिति का जवाब देने के लिए उनके प्रतिक्रिया देने के समय को कम कर देता है. डीआरएम ने बताया कि अपने जागरूकता अभियान में रेलवे आम जनता को सूचित करेगा कि लाइन या समपार पार करना लापरवाही का काम है. इसके अलावा यह एक दंडनीय अपराध है.

वरिष्ठ मंडल संरक्षा आयुक्त शिखर बी मारू ने कहा कि समपार फाटकों पर पूरे वर्ष जागरूकता के कार्यक्रम चलाए जाते हैं और स्काउट एंड गाइड द्वारा नुक्कड़ नाटकों और विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जाता है. इसके अलावा रेलवे नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के विरुद्ध रेलवे सुरक्षा बल द्वारा भी समय समय पर जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाते है. वहीं नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध कार्यवाई का भी पर्याप्त अधिकार है.

यह भी पढ़ें-  भोपालगढ़ में पेयजल समस्या को लेकर ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, कलेक्टर को सौंपा ज्ञापन

यातायात पुलिस ने बना रखे हैं सख्त नियम
सड़क पर वाहन चलाते समय मोबाइल फोन का उपयोग करने वालों को भी दंडित किया जाता है क्योंकि यह लापरवाही के समान है जो अक्सर दुर्घटनाओं का कारण बनता है. ज्यादातर मामलों में, ट्रैक पार करने वाले यात्री जल्दी में होते हैं या लापरवाही करने वाले ऐसे हादसों का शिकार हो जाते हैं.

Reporter- Arun Harsh

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करे

Trending news