G20 प्रेसीडेंसी: प्रथम रोजगार कार्य समूह की बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा, आगे की रणनीति पर भी मंथन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1555597

G20 प्रेसीडेंसी: प्रथम रोजगार कार्य समूह की बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा, आगे की रणनीति पर भी मंथन

 भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत, 2-4 फरवरी 2023 से जोधपुर में पहली रोजगार कार्य समूह की बैठक आयोजित की गई. श्रम और रोजगार मंत्रालय रोजगार कार्य समूह (EWG) के नेतृत्व में चर्चा हुई.

G20 प्रेसीडेंसी: प्रथम रोजगार कार्य समूह की बैठक में इन मुद्दों पर हुई चर्चा, आगे की रणनीति पर भी मंथन

जोधपुर: भारत के G20 प्रेसीडेंसी के तहत, 2-4 फरवरी 2023 से जोधपुर में पहली रोजगार कार्य समूह की बैठक आयोजित की गई. श्रम और रोजगार मंत्रालय रोजगार कार्य समूह (EWG) के नेतृत्व में चर्चा हुई. जहां रोजगार और सामाजिक मुद्दे पर विस्तार से चर्चा करते हुए वक्ताओं ने संबोधित किया.

श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा 2 फरवरी को "वैश्विक कौशल और योग्यता के सामंजस्य के लिए रणनीति बनाने और सामान्य कौशल वर्गीकरण के लिए एक रूपरेखा विकसित करने" पर ध्यान देने के साथ एक पैनल चर्चा का आयोजन किया गया. पैनलिस्टों ने रोजगार कार्य समूह के लिए भारतीय प्रेसीडेंसी द्वारा चुने गए वैश्विक कौशल अंतराल को संबोधित करते हुए प्राथमिकता वाले क्षेत्र पर अंतर्दृष्टि और अपने विचार साझा किए.

इसकी अध्यक्षता और संचालन कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने किया, जिन्होंने इस आयोजन के लिए व्यावहारिक मार्गदर्शन दिया . पैनल में संबंधित क्षेत्र के प्रमुख नेता मुत्तर अज़ीस, योग्यता, मानकीकरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम के निदेशक, इंडोनेशिया गणराज्य के जनशक्ति मंत्रालय के स्टेफानो स्कारपेट्टा, रोजगार, श्रम और सामाजिक मामलों के निदेशक, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (ओईसीडी), केके अनिल डी. सहस्रबुद्धे, राष्ट्रीय शिक्षा प्रौद्योगिकी मंच (एनईटीएफ) के अध्यक्ष क्रिस्टीन हॉफमैन, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (आईएलओ) में कौशल और रोजगार विशेषज्ञ, और टीमलीज के उपाध्यक्ष मनीष सभरवाल थे. इस दौरान आयोजित चर्चा में जी20 देशों, अतिथि देशों, अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय संगठनों और अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय विशेषज्ञों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. केंद्र और राज्य सरकार की कई एजेंसियों के अधिकारियों, उद्योग निकायों, शिक्षा जगत के प्रतिनिधियों और लेबर-20 एंगेजमेंट ग्रुप के अध्यक्ष ने भी भाग लिया.

यह भी पढ़ें: Reet recruitment controversy: क्या राजस्थान में एक्जाम मंथ में खत्म हो पाएगा रीट भर्ती परीक्षा का विवाद? शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने दिया था बड़ा बयान

कौशल की कमी को दूर करने के साधनों पर विचार- विमर्श
पैनल चर्चा कौशल की कमी, अधिशेष और बेमेल पर वैश्विक रुझानों पर केंद्रित थी और इन कौशल की कमी को दूर करने के साधनों पर विचार- विमर्श किया गया, वैश्विक कौशल और योग्यता के सामंजस्य के लिए एक सहयोगी रोड मैप का विकास किया गया. पैनलिस्टों के विविध दृष्टिकोणों और विशेषज्ञता ने कौशल और योग्यता के सामंजस्य के प्रयासों की वर्तमान स्थिति का अवलोकन किया और अधिक विस्तृत स्तर पर कौशल वर्गीकरण को पकड़ने और सामंजस्य बनाने की आवश्यकता पर जोर दिया.

कौशल और योग्यता क्षेत्र को आगे बढ़ाने पर भी मंथन
चर्चाओं ने कौशल और योग्यता क्षेत्र को आगे बढ़ाने और अधिक सामंजस्यपूर्ण और समावेशी वैश्विक कौशल परिदृश्य बनाने की आवश्यकता पर उपयोगी बल दिया गया. अध्यक्ष ने कौशल और प्रमाणन पर आपसी मान्यता पर कौशल सामंजस्य और द्विपक्षीय/ बहु- पार्श्व साझेदारी पर अंतर्राष्ट्रीय संवाद और सहयोग की आवश्यकता पर बल देते हुए पैनल द्वारा की गई सिफारिशों को अभिव्यक्त किया.

Trending news