पीपाड़ उपखंड अधिकारी ने कहा- खेती सिंचाई जल का कुशलतम उपयोग के लिए बूंद-बूंद सिचांई पद्धति है उपयोगी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1342981

पीपाड़ उपखंड अधिकारी ने कहा- खेती सिंचाई जल का कुशलतम उपयोग के लिए बूंद-बूंद सिचांई पद्धति है उपयोगी

Jodhpur: पीपाड़ उपखंड अधिकारी ने कहा कि खेती सिंचाई जल का कुशलतम उपयोग के लिए बूंद-बूंद सिचांई पद्धति उपयोगी है.

पीपाड़ उपखंड अधिकारी ने कहा- खेती सिंचाई जल का कुशलतम उपयोग के लिए बूंद-बूंद सिचांई पद्धति है उपयोगी

Jodhpur: जोधपुर जिले के पीपाड़ सिटी में उपखंड स्तर पर कृषि एवं उद्यान विभाग की ओर से राजस्थान सूक्ष्म सिंचाई मिशन वर्ष 2022-23 मे वृहत स्तर पर क्रियान्वित किए जाने के लिए कृषि एवं उद्यान विभाग की ओर से अभियान चलाया जा रहा है. इसी कङी में गुरूवार को पीपाङ सिटी पंचायत समिति सभागार मे एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन कर कृषि-उद्यानिकी विभाग की और से किसानों को उपयोगी जानकारी दी गई. उक्त कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उपखंड अधिकारी पदमा चौधरी उपस्थित रही.

इस दौरान उपखंड अधिकारी पदमा चौधरी ने उपस्थित किसानों को जानकारी देते हुए बताया कि जल बचत की ओर ध्यान देना महत्वपूर्ण है.खेतीं में सिचांई जल का कुशलतम उपयोग के लिए आजकल आधुनिक संयत्रों का उपयोग होने लगा है. खेती सिचांई जल बचत के लिए बुंद बुंद सिचांई पद्धति,फव्वारा व मिनि फव्वारा पर कृषि व उद्यान विभाग से देय योजना में अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए.सुक्ष्म सिचांई आधुनिक संयत्रों का उपयोग खेतीं में महत्वपूर्ण है.

सहायक कृषि अधिकारी विस्तार पुरखाराम बागडा ने कहा कि राजस्थान सुक्ष्म सिचांई मिशन अभियान में किसान अधिक से अधिक फव्वारा, मिनी फव्वारा,ड्रीप इरीगेशन सिस्टम के लिए राज किसान पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर लाभान्वित हो सकते है.आवेदन करने वाले किसानों को 70 व 75 प्रतिशत कृषक श्रेणी अनुसार अनुदान का लाभ मिल सकेगा. सहायक कृषि अधिकारी रफीक अहमद कुरैशी ने कहा की वर्तमान में खेतीं का उपलब्ध सिंचाई जल का कुशलतम उपयोग कर बचत जल से सिंचित क्षेत्र में वृद्धि की जा सकती है.

सूक्ष्म सिंचाई संयत्रों को अपनाकर अच्छी गुणवत्ता व अधिक पैदावार प्राप्त की जा सकती है सुक्ष्म सिचांई संयत्रों पर अनुदान व आवेदन प्रक्रिया की भी विस्तृत जानकारी दी गई. इस दौरान तहसीलदार विरेन्द्रसिंह शेखावत, काजरी जोधपुर के सीनियर टेक्निकल अधिकारी जुगलकिशोर परिहार,महेन्द्र चौधरी,ब्लाक शिक्षा अधिकारी सोहनसिंह राठौड़,कृषि मण्डी के कनिष्ठ सहायक दिलीप मुडेंल,कृषि पर्यवेक्षक बीरबल भाटी,यशपाल चौधरी सहित किसान उपस्थित थे.

 

Trending news