कृष्ण भक्ति के रस में पूरे दिन डूबा रहा बिलाड़ा, विशाल शोभायात्रा निकाल मनाई गई जन्माष्टमी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1311262

कृष्ण भक्ति के रस में पूरे दिन डूबा रहा बिलाड़ा, विशाल शोभायात्रा निकाल मनाई गई जन्माष्टमी

जोधपुर का बिलाड़ा पूरे दिन कृष्ण भक्ति के रस में डूबा नजर आया. यहां विशाल शोभायात्रा निकाल कर जन्माष्टमी मनाई गई.

कृष्ण भक्ति के रस में पूरे दिन डूबा रहा बिलाड़ा, विशाल शोभायात्रा निकाल मनाई गई जन्माष्टमी

Bilada: जोधपुर जिले के बिलाड़ा उपखंड सहित आसपास गांवों में कृष्ण जन्माष्टमी का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. दिन भर मंदिरों में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम आयोजित हुए. रात को कृष्ण का जन्म होते ही मंदिरो में झालर टकोर बजने लगे और हाथी घोड़े पालकी जय कन्हैया लाल की, जय कन्हैया लाल की जय घोष गुंजने लगे.

कृष्ण के जन्म होते ही प्रसाद का वितरण किया गया. श्रद्धालुओं ने प्रसाद ग्रहण कर व्रत और उपवास खोला. जन्माष्टमी पर्व को लेकर सुबह से ही लोगों में उत्साह नजर आया और कस्बे में विभिन्न मंदिरो को भव्य रोशनी और फूल मालाओं से विशेष रूप से श्रृंगार किया गया. लोगों, महिलाओं और बच्चों ने व्रत रखकर कृष्ण की भक्ति में डूबा रहा. दिन भर मंदिरों में दर्शन करने वालों की रेलमपेल लगी रही. मंदिरों में दिन भर महिलाओं ने भजन कीर्तन किए. जगह-जगह कृष्ण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. जिसमें बाल कलाकारों ने भाग लिया. बाल कलाकारों को सम्मानित किया गया.

बाजारों में जमकर हुई खरीदारी
जन्माष्टमी पर्व को लेकर बाजारों में दिनभर चहल पहल रही. महिलाओं ने अपने बच्चों के स्वांग के लिए वेशभूषा कृष्ण श्रृंगार सहित माला और अन्य वस्तुएं जमकर खरीदी. कस्बे में मिठाई की दुकान पर खास सजावट की गई. दुकानदारों ने व्रत के लिए विशेष मिठाइयां और सहगार की नमकीन, मिर्ची बड़े बनाए. लोगों ने जमकर खरीदारी की और दिन भर मिठाई की दुकानों पर लोगों की भीड़ नजर आई और लोगों ने फल फ्रूट की जमकर खरीदारी की. दिन भर बाजारों में चहल-पहल रही. आसपास गांवों के लोगों का जमावड़ा रहा और व्रत के लिए विभिन्न चीजें की खरीददारी की.

कस्बे में निकली विशाल शोभायात्रा
कृष्ण जन्मोत्सव समिति के तत्वाधान में मनमोहक झांकियां निकाली. जगह-जगह शोभायात्रा का स्वागत द्वार लगाकर स्वागत किया और पुष्प वर्षा की समिति के तत्वाधान में गौरव पथ से घोड़े-ऊंट और ट्रैक्टरों पर विभिन्न प्रकार के कृष्ण चरित्र के स्वांग रचे गए. 51 ट्रेक्टर-ट्रालियों में झांकी सजाकर शोभायात्रा के रूप में डीजे और भजन मंडलियों के साथ रवाना हुई.

शोभायात्रा बडेर चारभुजा मंदिर मोती चौक दर्जी वाड़ा होते हुए बढे़र शौक से सोजती गेट और नई सड़क सुभाष मार्ग मुख्य बस स्टैंड से हरिजन बस्ती होते हुए पुन चारभुजा मंदिर पर पहुंची. यहां श्रदालुओं ने कृष्ण भगवान की महाआरती की. शोभा यात्रा के दौरान कस्बे के सोजती गेट पर बाल गोपालों ने दही हाढी, मटकिया फोड़ी. शोभायात्रा के साथ पूर्व विधायक अर्जुनलाल कर नगर पालिका अध्यक्ष रूप सिंह परिहार उसके साथ समिति के अध्यक्ष जगदीश गोड़, कानाराम पटेल, जुगल किशोर महेश्वरी, दिनेश चंद्र छिपा, सत्यनारायण नगर पार्षद गण, बजरंग दल के लोग मौजूद रहे. 

शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तहसीलदार मोतीलाल पुलिस उप अधीक्षक भूपेंद्र सिंह शेखावत, थानाधिकारी बाबूलाल राणा ने विशेष पुलिस जाब्ता लगाया, शोभा यात्रा को देखने के लिए पूरा शहर उमड़ पड़ा और बड़ी संख्या में आसपास गांवों के लोग भी आए. शोभायात्रा में लोगों का इतना जोश था कि शोभायात्रा में हाथी-घोड़ा पालकी जय कन्हैया लाल की के जयघोष गूंजने लगे. शोभा यात्रा को लेकर व्यापार संघ में नींबू पानी फल फ्रूट वितरण किए गए. इस मौके पर महावीर भंडारी बाबूलाल तिलायचा कन्हैया लाल सागर, अशोक सोनी, श्याम छिपा, जितेन्द्र कोटवाल, रामचंद्र कुमावत चेतन पटेल सहित कार्यकर्ता सेवा कर रहे थे.

अपने जिले की खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

अन्य खबरें: 

संचौर में पिता ने 11 माह के मासूम को नर्मदा नहर में फेंका, कहा- बेरोजगार हूं, खिलाने को कुछ नहीं है

टामटिया में पेड़ से लटका मिला 10वीं के छात्र का शव, परिजनों ने जताई हत्या की आशंका, फैली सनसनी

Trending news