पुरुषों के लिए किस उम्र में पिता बनना रहता है बेहतर, पढ़ें चौंकाने वाली स्टडी
Advertisement

पुरुषों के लिए किस उम्र में पिता बनना रहता है बेहतर, पढ़ें चौंकाने वाली स्टडी

Male Fertility : ज्यादातर पुरुष ये मानकर चलते हैं कि वो किसी भी उम्र में पिता बन सकते हैं. महिलाओं की तरह उसके लिए परेशानियां नहीं होती हैं. लेकिन ये सच नहीं है. 

 

पुरुषों के लिए किस उम्र में पिता बनना रहता है बेहतर, पढ़ें चौंकाने वाली स्टडी

Male Fertility : अगर आप नया शादीशुदा जोड़ा हैं और आपकी उम्र 30 के ऊपर है, तो रिश्तेदारों से जल्द से जल्द कंसीव करने की सलाह सुन रहे होंगे. अक्सर महिलाओं को शादी के बाद जल्द से जल्द मां बनने का दबाव बनाया जाता है. अधिक 30 से ज्यादा उम्र की महिलाओं को इसे पीछे की वजह उम्र के साथ आने वाली कॉम्पिलिकेशन बतायी जाती है.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि पुरुषों में भी बॉयोलॉजिकल क्लॉक होती है. वैसे तो पुरुष 50-55 साल में भी पिता बन सकते हैं लेकिन जैसे जैसे उम्र बढ़ती है. पुरुषों की स्पर्म क्वालिटी में गिरावट आती है. जिसका असर आने वाली जनरेशन पर पड़ सकता है.

दरअसल ज्यादातर पुरुष ये मानकर चलते हैं कि वो किसी भी उम्र में पिता बन सकते हैं. महिलाओं की तरह उसके लिए परेशानियां नहीं होती हैं. लेकिन ये सच नहीं है. जैसे जैसे पुरुष की उम्र बढ़ती है उसके स्पर्म की क्वालिटी गिरती है. कई हेल्थ स्टडी में ये बात सामने आ चुकी है कि 20 से शुरुआती 30 साल की उम्र तक पुरुष में स्पर्म की क्वालिटी सबसे सही होती है.

अब यहां कुछ पुरुष गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की दलील भी दे सकते हैं. जिसमें 92 साल का बुजुर्ग व्यक्ति पिता बना था. लेकिन यहां बात हेल्थ की हो रही है. आमतौर पर पुरुषों के शरीर में जिंदगी भर स्पर्म बनते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि मेल बॉडी में कोई बॉयोलॉजिकल क्लॉक नहीं है. 

एक स्टडी बताती है कि ज्याद उम्र में पिता बनने से न्यूरोडेवलपमेंटल डिसऑर्डर वाला बच्चा होने की आंशका रहती है. साल 2010 में हुई एक स्टडी में बताया गया है कि 40 साल से ज्यादा उम्र वाले पुरुषों के बच्चों में ऑटिज्म स्पेक्ट्रम होने का खतरा पांच गुना ज्यादा होता है.

विशेषज्ञों की माने तो 40 की उम्र के बाद स्पर्म क्वालिटी में गिरावट आती है. जबकि 22-25 साल के बीच मेल फर्टिलिटी का बेस्ट टाइम होता है. इस दौरान स्पर्म क्वालिटी भी अच्छी मानी जाती है. जो धीरे धीरे कम होती जाती है. वहीं  45 साल की उम्र के बाद महिलाओं में मिस कैरिज की आंशका बढ़ जाती है. 

 

Trending news